डियर लेडीज, सेक्स सेशन को दर्दरहित बनाना है, तो ट्राय करें ये 5 सेक्‍स पोजीशन

अगर सेक्‍स के दौरान हर बार दर्द का अनुभव करना आपकी कहानी हो गई है तो इन खास सेक्‍स पोजीशन्‍स को ट्राय करें और दर्द से छुटकारा पाएं।
sex position
ऑर्गज्म प्राप्त करने में सेक्स पोजीशन रखता है बहुत महत्त्व। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 11 Feb 2021, 05:39 pm IST
  • 102

ज्‍यादातर को लगता है कि पेनिट्रेशन के वक्‍त हमेशा महिलाओं की स्थिति “ऊह-ला-ला”  वाली होती है। पर ऐसा नहीं है। प्‍लेजर देने वाला सेक्‍स सेशन कभी-कभी काफी दर्द भरा भी हो सकता है। जिसकी उम्‍मीद आपने नहीं की होती। पर इस दर्द को अपने प्‍यार पर हावी न होने दें। क्‍योंकि कुछ सेक्स पोजीशन ऐसी हैं, जो आपके लिए सेक्‍स को पेनलैस बना सकती हैं। यह आपके सेक्‍स के आनंद को बढ़ाकर प्‍यार बनाए रखने में मददगार हो सकती हैं।

सभी सेक्स पोजीशन किंकी और वाइल्‍ड नहीं होती। बीएमजे  पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार  कुछ सेक्स पोजीशन महिलाओं के लिए ज्‍यादा सुविधाजनक और कम दर्दपूर्ण होती हैं। असल में, ये पोजीशन वेजाइनल पाथ को खोलने में मदद करती हैं। इसके अलावा, इनसे पेनिट्रेशन बहुत डीप नहीं होता, जिससे दर्द भी कम होता है।

हीथर जेफकोट (फि‍जिकल थेरेपी डॉक्टर) द्वारा लिखी गई पुस्तक  Sex Without Pain: A Self Treatment Guide to the Sex Life You Deserve  में भी यही उल्‍लेख किया गया है कि बेहतर सेक्‍स वही है, जिसमें पेनिट्रेशन के दौराना घर्षण और दर्द कम हो।

तो, यहां कुछ  ऐसी सेक्‍स पोजीशन के बारे में हम आपको बता रहे हैं जो यौन संभोग के दौरान आपको महसूस होने वाले दर्द को कम कर सकती हैं:

1 स्पूनिंग

हालांकि हम  सेक्स के बाद इसे पसंद करते हैं। पर यह कम दर्द वाली सेक्‍स पोजीशन है। इस में, आपके नितंब आपको कुशन प्रदान करते हैं और पेनिस की एंट्री बहुत कम होती है। इसके अलावा, यदि आपके पार्टनर का पेनिस लंबा है, तो स्‍वभाविक है कि वह आपके लिए दर्द पूर्ण सेक्‍स का कारण बन सकता है। ऐसे में स्‍पूनिंग पोजीशन ट्राय करने से आप बिना दर्द के भी सेक्‍स कर पाएंगी।

sex position
सेक्स के दौरान भी आप स्पूनिंग पोजीशन ट्राय कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

2 वुमेन ऑन टॉप 

खैर, स्पष्ट रूप से जब आप टॉप पर होती हैं, तो आपके पास मूवमेंट और डेप्‍थ को कंट्रोल करने की शक्ति होती है। यही वजह है यह सेक्‍स पोजीशन आपके लिए कम दर्द वाली होती है।

3 स्‍टेंडिंग पोजीशन

जब आप सेक्‍स के लिए स्‍टेंडिंग पोजीशन को चुनती हैं, तो पुश करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। नतीजतन पार्टनर का आपको कम फोर्स मिलता है, जिससे दर्द वाली जगह तक पहुंचने की संभावना कम हो जाती है। यह पोजीशन उन महिलाओं के लिए ज्‍यादा सुविधाजनक हो सकती है, जिन्‍हें एंडोमेट्रियोसिस है और सेक्स के दौरान उन्‍हें दर्द का अनुभव होता है।

4 डॉगी पोजीशन विद हिप लिफ्ट

चौंक गए? वैसे हम भी चौक गए थे। हालांकि मिस जेफकोट के मुताबिक यह पोजीशन डीप पेनिट्रेशन की इजाजत देने वाली एग्रेसिव पोजीशन है, पर अगर इस दौरान आप हिप लिफ्ट कर लेंगी, तो दर्द कम हो सकता है।

sex position
सेक्‍स के दौरान दर्द से बचने के लिए इन पोजीशन्‍स को ट्राय करें। चित्र: शटरस्टॉक

5 सिक्‍स्‍टी नाइन

इस पोजीशन में न कोई पेनिट्रेशन होती है, न ही दर्द। इसलिए यह सबसे ज्‍यादा सुविधाजनक सेक्‍स पोजीशन है, अगर आप सेक्‍स के दौरान दर्द का अनुभव करती हैं। इसमें दोनों 6 और 9 की स्थिति में होते हैं, इसलिए इसे 69 सेक्‍स पोजीशन कहा जाता है।

लेकिन इसके बावजूद अगर आप सेक्‍स के दौरान गंभीर दर्द का अनुभव करती हैं, या आप सेक्‍स करते हुए असहज हैं, तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए। और यह आपको डॉक्‍टर से मिलने का समय है।

  • 102
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख