डियर लेडीज, इन 5 चीजों को योनि में डालने से हो सकती है वेजाइनल हेल्थ को समस्या

फल सब्जियों से लेकर जेड एग्स तक, हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहें हैं जिन्हें अपनी योनि के भीतर डालने की बजाए, बाहर रखना ही बेहतर है।
फल और सब्जियां आपकी योनि को संक्रमण दे सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
फल और सब्जियां आपकी योनि को संक्रमण दे सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
  • 85

अपनी योनि को छूने से आपको खुशी मिल सकती है, साथ ही इससे आपको दर्द भी महसूस हो सकता है। इसलिए इसे आप कैसे ट्रीट करती हैं, यह जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है। अगर आप इस सब पर विश्वास नहीं करती हैं, तो हम आपको बता दें सच्चाई यह है कि सेक्स टॉय और कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल करना आपकी योनि को नुकसान पहुंचा सकता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं योनि आपके शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा है। इसलिए इसे आसानी से नुकसान पहुंच सकता है। हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी योनि के स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं। इसलिए बेहतर है कि आप इन्हें अपनी योनि भीतर इस्तेमाल (bad things for vaginal health) बंद कर दें।

यहां हैं वे 5 चीज़ें, जिन्हें योनी में डालना हो सकता है खतरनाक ((bad things for vaginal health) 

1. रबर आधारित सेक्स टॉय (Rubber Sex Toy)  

रबर से बने सेक्स टॉय आसानी से खराब हो सकते हैं, जिससे कि संक्रमण (bad things for vaginal health) का जोखिम बढ़ सकता है। इसके बजाय, आप स्टेनलेस स्टील जैसे सिलिकॉन या धातु से बने सेक्स टॉय का इस्तेमाल कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें हर उपयोग के बाद साबुन और पानी से धोएं और कीटाणुरहित करें।

रबड़ वाले सेक्‍स टॉयज आपकी वेजाइना के लिए अच्‍छे नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
रबड़ वाले सेक्‍स टॉयज आपकी वेजाइना के लिए अच्‍छे नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपनी योनि के साथ खेलने के लिए किसी भी तरह के एनल टॉय का इस्तेमाल नहीं करती हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने एनल टॉय को कितनी अच्छी तरह से धोया और कीटाणुरहित किया है। वह इसके बावजूद आपको योनि के भीतर बैक्टीरिया फैला सकते हैं और योनि में संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

2. फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables) 

आपने अपनी चैट के दौरान कई बार केले और खीरा के इमोजी का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन अगर आप उन्हें अपने वास्तविक जीवन में आजमाने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको चेताते देते हैं कि आपको ऐसा नहीं करना है। यहां तक की ऑर्गेनिक फल और सब्जियां भी आपकी योनि के भीतर इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित नहीं हैं। इसका सीधा सा अर्थ है कि आपको उनका इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।

लेडीज, प्‍लीज इनका इस्‍तेमाल सिर्फ खाने में करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
लेडीज, प्‍लीज इनका इस्‍तेमाल सिर्फ खाने में करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

एडिबल्स आपकी योनि में रोगाणुओं को फैला सकते हैं, जो बाद में योनि में जलन और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। यह बताने की जरूरत नहीं है कि यदि खीरा का इस्तेमाल करने के दौरान आपकी योनि को कुछ नुकसान पहुंचता है, तो ऐसे में स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाने की जरूरत पड़ सकती है।

3. अलग-अलग तरह के ल्यूब (Lubes for Vaginal Health)  

ल्यूब उन महिलाओं के लिए एक वरदान है जो अक्सर योनि के सूखेपन की समस्या से पीड़ित रहती हैं, साथ यह यौन अनुभव को अधिक सुखद बनाने के लिए कारगर हैं। लेकिन जब आप ल्यूब का चुनाव करती हैं, तो सुनिश्चित करें की फ्लेवर्ड ल्यूब से दूर रहें। फ्लेवर्ड ल्यूब में शुगर होती है, जो कि योनि में खमीर पैदा कर सकती है, जिससे योनि में जलन, खुजली या संक्रमण को जोखिम होता है।

फ्लेवर्ड ल्‍यूब योनि को क्षति पहुंचा सकते हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक
फ्लेवर्ड ल्‍यूब योनि को क्षति पहुंचा सकते हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, तेल आधारित ल्यूब का सुझाव भी नहीं दिया जाता क्योंकि वे स्थिरता में गाढ़े होते हैं जिससे उन्हें धोना कठिन हो जाता है। जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण का उच्च जोखिम होता है। इसके अलावा, यदि आपके पार्टनर लेटेक्स कंडोम का उपयोग कर रहे हैं, तो तेल आधारित ल्यूब आपको एसटीडी (STDs) और गर्भावस्था के जोखिम में डाल सकता है।

4. वोदका टैम्पोन (Vodka Tampon) 

हां लेडीज, दुनिया भर की महिलाओं ने अपनी योनि के भीतर वोदका में भीगे हुए टैम्पोन डालनेे की कोशिश की है। अल्कोहल के अवशोषित होने के बाद यह आपके रक्त प्रवाह में एक बज़ प्रदान करता है। लेकिन आपको यह किसी भी कीमत पर ट्राय नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह आपकी योनि की लाइनिंग को क्षति पहुंचा सकता है, इसके अलावा कुछ अन्य योनी की समस्याओं को भी जन्म दे सकता है।

इस स्थिति में आपकी योनि अवसादग्रस्‍त हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस स्थिति में आपकी योनि अवसादग्रस्‍त हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. योनि एग्स (Yoni Eggs) 

योनि एग्स (Yoni eggs) या जेड एग्स (jade eggs) का इस्तेमाल केगल एक्सरसाइज (Kegel exercises) के विकल्प के रूप में किया जाता है। जो कि आपके यौन जीवन में बदलाव ला सकते हैं। लेकिन बात यह है कि इसका मेटीरियल झरझरा होता है, जिसे साफ करना वास्तव में मुश्किल होता है। जो कि बैक्टीरिया का कारण (bad things for vaginal health) बन सकता है, और आप जानती हैं कि इसका क्या मतलब है। ऐसे मे अगर आप अपनी योनि की मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखना चाहती हैं, तो हम आपको केगल्स से चिपके रहने का सुझाव देंगे।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

यह भी पढ़ें – Sex toys care 101 : सेक्स टॉय के इस्तेमाल से पहले आपको जान लेनी चाहिए उनके इस्तेमाल और रखरखाव के बारे में 5 जरूरी बातें

  • 85

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख