Morning sex : डियर लेडीज, इन 6 फायदों के लिए इस वीकेंड ट्राई करें मॉर्निंग सेक्स

सेक्स अगर अच्छा हो तो वो आपको कई तरह के तनाव से निकाल सकता है फिर चाहे वो किसी भी समय हो तो चलिए आज जानते है सुबह सेक्स करने के फायदे

morning sex ke kya hai fayade
सेक्स आपको आपके पार्टनर के साथ आपके इमोशन को और मजबूत करने में मदद करता है। चित्र अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published on: 11 Mar 2023, 09:30 am IST
  • 147

दिन भर काम, कुछ पूरे, कुछ अधूरे कामों का तनाव और अगले दिन की तैयारी में बहुत मुमकिन है कि आप बिस्तर पर पड़ते ही सो जाएं। कभी-कभार ऐसा भी हो सकता है कि आप हॉर्नी फील करें और सेक्स के एक फटाफट से सेशन में शामिल हो जाएं। लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि सेक्स का सही आनंद तभी है जब आप तन और मन से इसके लिए पूरी तरह तैयार हों। यानी आप मेंटली रिलैक्स हों और फिजिकली एनर्जेटिक भी हों। अगर रात में आपके लिए यह मुश्किल लग रहा है, तो एक बार मॉर्निंग सेक्स ट्राई करके देखें। जी हां, कुछ जोड़ों के लिए मॉर्निंग सेक्स रात में किए जाने वाले सेक्स से भी ज्यादा इफैक्टिव साबित हुआ है। आइए जानते हैं इसके फायदे (Benefits of Morning sex)।

सेक्स आपको आपके पार्टनर के साथ आपके इमोशन को और मजबूत करने में मदद करता है। सुबह अपने पार्टनर को गुड मॉर्निंग किसी भी चीज के साथ कर सकते है चाहे वो चाय हो, कॉफी हो, कोई म्युजिक हो या सेक्स हो जो चीज आपका मूड फ्रेश करती है उस चीज के साथ आप सुबह की शुरूआत कर सकते है। लेकिन अगर आप सेक्स के साथ अपने सुबह की शुरूआत करते है तो आपको कुछ फायदे हो सकते है।

ये भी पढ़े- Post breakup glow up : ब्रेकअप के बाद उदास क्यों होना, जब लाया जा सकता है ब्रेकअप वाला ग्लो

सुबह मॉर्निंग सेक्स से क्या फायदे हो सकते है ये जानने के लिए हमने बात की डॉ रितु सेठी से। डॉ रितु क्लाउड नाइन अस्पताल, सेक्टर 14 गुड़गांव और एपेक्स क्लिनिक, सेक्टर 31, गुड़गांव में सीनियर कंसल्टेंट गायनेकोलॉजिस्ट हैं।

kya hai sex krne ka sahi samay
थकान न होने के कारण सुबह अच्छे से सेक्स हार्मोन का उत्पादन हो पाता है। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए कैसे रात में किए जाने वाले सेक्स से ज्यादा फायदेमंद है मॉर्निंग सेक्स

1 मूड को अच्छा करता है

डॉ रितु सेठी के अनुसार इसमें कोई दोराय नहीं है कि सेक्स हैप्पी हार्मोन को रिलीज करने में मदद करता है जो आपके मूड को तुरंत अच्छा करते है। यह आपको मानसिक रूप से हल्का महसूस कराता है और यहां तक कि आपको शांत करता है। सुबह में ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन जैसे हैप्पी हार्मोन का रिलीज होना खुश और तनाव मुक्त कर सकता है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

2 लीबिडो बढ़ाता है

सुबह जब आप उठते है तो आपके शरीर तो आपकी थकान खत्म हो चुकी होती है। थकान न होने के कारण सुबह अच्छे से सेक्स हार्मोन का उत्पादन हो पाता है जिससे और आपको सेक्स करने में ज्यादा आनंद आता है। अच्छा सेक्स ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन नामक हार्मोन को बढ़ाता है। यह कामेच्छा को बढ़ाता है और संतुष्टि भी देता है।

ये भी पढ़े- Bad foods for heart : क्या वाकई अंडे की जर्दी और रेड मीट खाने से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का जोखिम?

3 हल्की कसरत के समान

यदि आप हर सुबह जिम करने में बहुत आलसी हैं, तो सेक्स करना एक सुखद विकल्प हो सकता है। 2013 में एक महत्वपूर्ण सेक्स अनुसंधा में यह सामने आया कि सेक्स एक महत्वपूर्ण व्यायाम हो सकता है, क्योंकि यह पर्याप्त ऊर्जा खर्च कर सकता है। हालांकि सेक्स वास्तविक व्यायाम की जगह नहीं ले सकता, लेकिन वीकेंड पर जब आप लेज़ी मूड में हों, तो ये चीट डे की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है।

sexual desire morning mei acchi hoti hai
अगर आप अपने मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो मॉर्निंग सेक्स इसके लिए अच्छा तरीका है। चित्र : शटरस्टॉक

4 प्रतिरक्षा को बढ़ाता है

सुबह सेक्स करने से आपके शरीर में IGA के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है। IGA इम्युनोग्लोबुलिन ए है, जो एक एंटीबॉडी है जो श्लेष्म झिल्ली (mucous membranes) के प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए सुबह के सेक्स का मतलब है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाना।

5 एंटी एजिंग भी है

कौन झुर्रियों और उम्र की रेखाओं को अपने से दूर नहीं रखना चाहता है? मॉर्निंग सेक्स निश्चित रूप से युवा दिखने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह ऑक्सीटोसिन, बीटा-एंडोर्फिन और अन्य हार्मोन जारी करता है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, अध्ययनों ने सुझाव दिया कि सप्ताह में तीन बार सेक्स करने वाले जोड़े उन लोगों की तुलना में बहुत कम दिखते हैं जो पास सेक्स कम करते है। ऑर्गेज्म भी कई तरीकों से त्वचा को लाभ पहुंचाता है।

6 ब्रेन के लिए अच्छा

अगर आप अपने मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो मॉर्निंग सेक्स इसके लिए अच्छा तरीका है। कई अध्ययनों में ये सामने आया है कि व्यस्त होना न्यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन का मिश्रण जारी करता है-विशेष रूप से, डोपामाइन, फील-गुड हार्मोन-जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य और अनुभूति को लाभ दे सकते है।

ये भी पढ़े- तेज धूप, केमिकल या ड्राईनेस से बढ़ गई त्वचा में खुजली, तो आजमाएं मां के बताए ये 5 नुस्खे

  • 147
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें