डियर लेडीज, आपके सेक्स सेशन को आरामदायक बनाने के लिए हम लाए हैं कुछ प्राकृतिक लुब्रिकेंट, जानिए इनके बारे में

एक अच्छा लुब्रिकेंट सेक्स को और भी ज़्यादा आरामदायक बना सकता है! ऐसे में नेचुरल लुब्रिकेंट्स से बेहतर और क्या हो सकता है!

lubrication ke liye natural oil
एक अच्छा लुब्रिकेंट आपके सेक्स को और भी ज़्यादा आरामदायक बना सकता है! चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 10 September 2021, 17:23 pm IST
  • 111

एक अच्छे सेक्स के लिए एक अच्छे लुब्रिकेंट की आवश्यकता होती है। मगर, कई बार इनका इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इनमें कई केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ये केमिकल्स हमारी वेजाइनल हेल्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

इसलिए, हम आपके लिए लाए हैं कुछ प्राकृतिक ल्यूब जिनका आप बेफिक्र होकर इस्तेमाल कर सकती हैं और सेक्स का आनंद ले सकती हैं।

अब जानिए कुछ अच्छे नेचुरल लुब्रिकेंट्स जो त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं –

1. बादाम का तेल (Almond Oil)

एक बेहतरीन नेचुरल लुब्रिकेंट, स्वीट आल्मंड ऑयल, कंडोम को कमजोर नहीं करता और यह उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। इसके अलावा, यह आपके इंटीमेट एरिया को मॉइस्चराइज करता है और इसमें सुगंध होती है।

2. नारियल का तेल (Coconut Oil)

बादाम के तेल की तरह, नारियल का तेल अच्छी तरह से लुब्रिकेट करता है, और यह कुछ स्वास्थ्य लाभ भी देता है। यह यीस्ट संक्रामण को रोक सकता है, और यह विकसित संक्रमणों का उपचार कर सकता है। इस तेल का टेक्स्चर सेक्स को बहुत अच्छा महसूस कराता है। यह अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है, इसलिए आप बाद में चिपचिपा महसूस नहीं करेंगे।

coconut oil ek achcha lubricant ho sakta hai
नारियल का तेल अपने गुणों के कारण यहां भी काम आ सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

3. जैतून का तेल (Olive Oil)

स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ, एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल एक अच्छा लुब्रिकेंट साबित हो सकता है। इसके अलावा, आप इसे आंतरिक मालिश के लिए भी उपयोग कर सकती हैं।

4. एलो वेरा (Aloe vera)

धूप की कालिमा को शांत करने के लिए एलोवेरा एक सुखदायक लोशन भी है। सेक्स में इसके जेल का इस्तेमाल कंडोम को कमजोर नहीं करेगा।

यदि आप बाज़ार के ल्यूब इस्तेमाल कर रही हैं, तो उनमें इन सामग्रियों का इस्तेमाल करने से बचें –

ग्लिसरीन बेस्ड ल्यूब (Glycerine)

कई लुब्रिकेंट में एक घटक, ग्लिसरीन नमी बनाए रखने को बढ़ावा देने, एक humectant के रूप में कार्य करता है। मगर, यह रोगाणुओं को आकर्षित करता है। इसलिए ग्लिसरीन युक्त किसी भी लुब्रिकेंट का इस्तेमाल न करें।

Glycerine
ग्लेसरीन युक्त ल्‍यूब का इस्‍तेमाल न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly)

आपको पेट्रोलियम युक्त किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचना चाहिए; यह आपकी त्वचा से चिपक जाता है और आपके पीएच को बदल सकता है। यह आपको जीवाणु संक्रमण के खतरे में डालता है। साथ ही पेट्रोलियम से कंडोम भी कमजोर हो जाता है।

पैराबेंस (Parabens) युक्त ल्यूब

पैराबेंस कई लुब्रिकेंट में पाए जाते हैं, और शोध से पता चलता है कि वे अंतःस्रावी व्यवधान के रूप में कार्य कर सकते हैं। इसका मतलब है कि परबेन्स हार्मोन में हस्तक्षेप कर सकते हैं और महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। आपको पैराबेंस युक्त किसी भी व्यक्तिगत स्नेहक से दूर रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें : क्या वेजाइनल ड्राईनेस पर किया जा सकता है बादाम के तेल का इस्तेमाल? यहां है सही जवाब

  • 111
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory