वैलनेस
स्टोर

कोरोनावायरस और सेक्‍स : ओरल या एनल सेक्‍स भी हो सकते हैं कोरोनावायरस के लिए जिम्‍मेदार

Updated on: 11 June 2021, 18:47pm IST
इस बात को समझने के लिए सबसे पहले एक बार फिर यह जानना ज़रूरी है कि कोविड -19 कैसे फैलता है?
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
जानिए क्‍यों ओरल या एनल सेक्‍स भी हो सकते हैं कोरोनावायरस. चित्र : शटरस्टॉक

कोविड -19 एक सांस की बीमारी, और लार के साथ सीधे संपर्क, जैसे चुंबन के माध्यम से संक्रमित हो सकती हैं। जबकि कोविड-19 अभी तक योनि द्रव में नहीं पाया गया है, यह संक्रमित लोगों के मल में पाया गया है। तो इसका मतलब है कि रिमिंग (मौखिक / गुदा संपर्क) और गुदा मैथुन से भी कोविड-19 फैल सकता है। याद रखें कि कंडोम और डेंटल डैम गुदा और मुख मैथुन या मुख/गुदा संपर्क के दौरान लार और मल के संपर्क को कम करते हैं।

हाल ही के एक अध्ययन में वीर्य में कोरोनावायरस पाया गया है, दोनों पुरुषों में जिन्हें सक्रिय संक्रमण था और जो ठीक हो गए थे, लेकिन इस बिंदु पर यह स्पष्ट नहीं है कि यह वीर्य के माध्यम से यौन संचारित हो सकता है या नहीं।

ऐसे में अगर आपको या आपके पार्टनर को कोविड – 19 हो जाता है, तो आपको क्या करना चाहिए?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का सुझाव है कि अगर आपके पार्टनर को कोविड – 19 है, तो आपको उनके साथ एक बिस्तर साझा नहीं करना चाहिए। यहां तक कि मरीज का बाथरूम भी अलग होना चाहिए। ताकि किसी तरह का संक्रमण न फैले, क्योंकि कोरोना वायरस उस क्षेत्र की हवा में भी मौजूद हो सकता है।

एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि वायरस 14 दिनों तक संक्रमित व्यक्ति में रह सकता है, इसलिए आपको 14 दिनों तक संपर्क से बचना चाहिए।

इस समय के दौरान, बीमार व्यक्ति को सेल्फ – क्वारंटीन करना चाहिए और जितना संभव हो सके सामान्य स्थानों के उपयोग को सीमित करना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति बीमार है, तो सभी सतहों को साफ करना चाहिए, सभी बिस्तरों को धोना और सीडीसी द्वारा अनुशंसित अन्य कदम उठाना महत्वपूर्ण है। अच्छी खबर यह है कि शेनजेन, चीन में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने पाया कि घरेलू संपर्कों में 14.9% संचरण दर थी।

यह कोविड के रिस्‍क और जटिलताओं को बढ़ा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो, रिकवरी के बाद आप कब शुरू कर सकती हैं अपनी सामान्‍य सेक्‍स लाइफ?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार (CDC) आप कोविड से ठीक होने के बाद सेक्स तभी कर सकती हैं जब:

1. रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद आपको तीन दिन तक बिना दवाई लिए कोई बुखार न आया हो।

2. जब आपको कोविड – 19 का कोई भी लक्षण न हो। उदाहरण के लिए, जब आपकी खांसी या
सांस में सुधार हुआ हो।

3. और अगर पहले लक्षणों के बाद 10 दिन बीत चुके हैं।

यदि किसी साथी के कोविड -19 वायरस के संपर्क में आने के बारे में आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप अपने संभावित जोखिम को कम करने और सुरक्षित सेक्स के लिए अतिरिक्त उपाय कर सकती हैं जैसे:

1. चुंबन से बचें

2. एक फेस मास्क या कपड़े का फेस कवर पहनें, जो आपकी नाक और मुंह को ढके, और अपने साथी को भी ऐसा करने के लिए कहें।

3. योनि, गुदा और मुख मैथुन के दौरान लार, वीर्य और मल के साथ अपने संपर्क को कम करने के लिए कंडोम और/या डेंटल डैम का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें : Pelvic floor : हर स्‍त्री को जानना चाहिए अपने शरीर के इस महत्‍वपूर्ण हिस्‍से के बारे में

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।