इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स के साथ अपने मेनोपॉज के हॉट फ्लैश को करें नियंत्रित

Published on: 6 March 2022, 19:00 pm IST

कई महिलाएं रजोनिवृत्ति के दौरान हॉट फ्लैश का सामना करती हैं। लेकिन, हमारे पास हॉट फ्लैश से राहत देने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स हैं।

hot flashesh se raahat dilaega tarbooj
आपके हॉट फ्लैश से राहत दिलाएगा तरबूज। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आपकी रातें हॉट फ्लैश से ग्रसित हैं और यदि आपको रात को पसीना आता है, तो हो सकता है कि आप मेनोपॉज में पहुंच रहीं हो। हॉट फ्लैशेस रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं द्वारा अनुभव किए जाने वाले सबसे कष्टदायक लक्षणों में से एक हैं। वास्तव में, वे कुछ मामलों में गंभीर और तीव्र हो सकते हैं, जिससे आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, आप इन मुद्दों को कम कर सकती हैं। एक विशेषज्ञ ने खुलासा किया है कि कुछ हेल्दी ड्रिंक्स हैं, जो रजोनिवृत्ति के दौरान आपके हॉट फ्लैश को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हॉट फ्लैश अंतर्निहित बीमारियों के कारण नहीं हैं। इसलिए, यदि आप उनका अनुभव कर रही हैं तो आपको इन लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है:

अचानक गर्मी का अहसास (आपकी छाती, गर्दन या चेहरे पर)
आपके पूरे चेहरे और शरीर पर पसीना आना
तेज़ दिल की धड़कन
चेहरे का लाल पड़ना
उंगलियों में झनझनाहट
चिंता की भावना

यह सब अचानक होता हैं और आपको एंग्जाइटी महसूस हो सकती है। यह ज्यादातर रात में सोते समय होता है और इसीलिए इसे नाइट स्वेट भी कहा जाता है। यह आपको जगा सकता है और सोने के लिए वापस जाना मुश्किल बना सकता है। हालांकि, यह दिन के दौरान भी हो सकता है।

ज्यादातर महिलाएं इलाज की तलाश नहीं करती हैं क्योंकि उनका मानना ​​​​है कि यह सामान्य है। मगर यह सच नहीं है! हॉट फ्लैश को प्रबंधित करने के तरीके हैं।

क्या रजोनिवृत्ति के दौरान हॉट फ्लैश को प्रबंधित करना संभव है?

हेल्थशॉट्स ने डाइटीशियन और फिसिको डाइट क्लिनिक की मालिक विधि चावला से हॉट फ्लैशेज को मैनेज करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स के सुझावों के बारे में बात की।

उन्होंने कहा, “आप अपने आहार में बदलाव करके हॉट फ्लैश से राहत पा सकती हैं। यहां कुछ सावधानी से तैयार किए गए आसान ड्रिंक्स हैं जिन्हें आप आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ घर पर बना सकती हैं।”

paani peene ke liye intezaar n karein
पानी पीने के लिए इंतजार न करें। चित्र : शटरस्टॉक

रजोनिवृत्ति के दौरान हॉट फ्लैश को प्रबंधित करने के लिए इन 3 पेय का सेवन करें

1. पानी

रजोनिवृत्ति के दौरान एक नया सबसे अच्छा दोस्त बनाएं, पानी! पानी न केवल होमियोस्टेसिस में मदद करता है बल्कि आपकी मांसपेशियों को ऐंठन से भी बचाता है। यह सूजन में भी मदद करता है और हार्मोन के स्तर को बनाए रखता है। यह बदले में मूड स्विंग में भी मदद करता है। हॉट फ्लैश से आपके शरीर की हाइड्रेशन की स्थिति प्रभावित होती है। खासकर यदि आपको बहुत पसीना आता है। इसलिए अपने शरीर के हाइड्रेशन को बढ़ाएं।

2. चाय

रजोनिवृत्ति के दौर से गुजर रही महिलाओं में यह गलतफहमी है कि चाय जोड़ों के दर्द और ऐंठन में मदद कर सकती है। यह करता है लेकिन जिस तापमान पर चाय का सेवन किया जाता है वह मायने रखता है। गर्म चाय पीने से हॉट फ्लैश में मदद नहीं मिलती है। इसलिए, आइस्ड- टी पर स्विच करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है! फिर से ध्यान रखने वाली बात यह है कि चीनी का सेवन सीमित करें और इसे प्राकृतिक मिठास जैसे शहद या गुड़ से बदलें।

3. ठंडे पेय

रजोनिवृत्ति का मुकाबला करने वाले लोगों में एक आम प्रवृत्ति बढ़ रही है और वे है शराब पीना, जो दुर्भाग्य से पूरी समस्या को बढ़ाता है। इसलिए शहद और गुड़ के साथ स्वस्थ कूलर बनाने से मदद मिलती है।
उदाहरण के लिए, आप एक स्मूदी में अनानास, फ्रोजन केला और नारियल के दूध को मिलाकर पिना कोलाडा बनाया जा सकता है! इसी तरह मिंट कूलर और अन्य फ्रूटी कूलर बनाने से भी शरीर में ठंडक बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : क्या पीरियड्स में पीना चाहिए एलोवेरा जूस? एक्सपर्ट दे रहे हैं इसका सही जवाब

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें