अपनी सेहत के लिए वेजाइनल डिस्चार्ज को भी चेक करें, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कुछ जरूरी फैक्ट

योनि अपने आप को साफ और चिकना बनाए रखने के लिए लगातार स्राव करती है। पर जब इसमें इंफेक्शन होता है, तब यह थोड़ा अलग तरह से दिख सकता है।

vaginal infection nahi hota white discharge
वजाइनल डिस्चार्ज भी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 7 October 2022, 21:17 pm IST
  • 147

वेजाइनल डिस्चार्ज महिलाओं के शरीर की सामान्य एवं नियमित गतिविधियों में से एक है। परंतु कभी-कभार यह आम दिनों में होने वाले डिस्चार्ज से बिल्कुल अलग नजर आती है। वहीं जानकारी के अभाव में अक्सर महिलाएं इसे नजरअंदाज कर देती हैं और समय के साथ यह किसी गंभीर समस्या का रूप ले लेता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने समग्र स्वास्थ्य के साथ योनि से होने वाले स्राव (symptoms of abnormal vaginal discharge) पर भी नजर रखें। वेजाइनल डिस्चार्ज आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है।

वेजाइनल डिस्चार्ज आपके वेजाइनल हेल्थ की स्थिति बताता है। एक हेल्दी वेजाइनल डिस्चार्ज आपके प्रजनन एवं योनि स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। परंतु इसका बदलता रंग और स्मेल इंफेक्शन और एलर्जी का संकेत हो सकता हैं। ऐसे में आपको कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है, आज हम बताएंगे आपको वेजाइनल डिस्चार्ज से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जिसे ध्यान में जरूर रखें।

अब्स्टेट्रिशियन और गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर दिव्या ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए वेजाइनल डिस्चार्ज को लेकर काफी सारी जरूरी बातें बताई हैं। तो चलिए जानते हैं किस स्थिति में वेजाइनल डिस्चार्ज नॉर्मल है और कब यह चिंता का विषय बन सकता है।

vaginal discharge ke karan
क्या है वेजाइनल डिस्चार्ज। चित्र : शटरस्टॉक

सबसे पहले जानते हैं आखिर क्या है वेजाइनल डिस्चार्ज

वेजाइनल डिस्चार्ज बिल्कुल सामान्य है, जो हर महिला के नियमित दिनों का एक हिस्सा है। यह हमारे योनि का खुद को हेल्दी रखने का तरीका है। जो वेजाइना से डेड सेल्स और हार्मफुल बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही वेजाइना में होने वाले इंफेक्शन और एलर्जी की संभावना को कम करता है।

यह हमारी वेजाइनल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। परंतु डिस्चार्ज में असामान्य रूप से बदलाव आना फंगल, बैक्टीरियल इंफेक्शन से लेकर सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज तक के संकेत हो सकते हैं।

कौन सा वेजाइनल डिस्चार्ज है नॉर्मल (Normal vaginal discharge symptoms)

1. एक सीमित मात्रा में एग व्हाइट जैसा दिखने वाला वेजाइनल डिस्चार्ज बिल्कुल सामान्य है। यह आपके वेजाइना को लुब्रिकेट करता है और इसे बैक्टीरिया से प्रोटेक्ट करता है।

2. नॉर्मल वेजाइनल डिस्चार्ज की स्मेल काफी हल्की होती है। इसमें किसी तरह की खराब बदबू नहीं होती।

3. यह आपके अंडरवियर पर हल्का पीला और ऑरेंज निशान छोड़ता है। अंडरवियर का ब्लीच होना नॉर्मल है।

4. मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान वेजाइनल डिस्चार्ज की कंसिस्टेंसी बदल सकती है। इसे लेकर चिंतित न हों।

vaginal health
जरुरी है वेजिनल डिस्चार्ज। चित्र: शटरस्टॉक

वेजाइनल डिसचार्ज के इन 5 संकेतों पर हो जाएं सावधान (Symptoms of abnormal vaginal discharge)

1. आपका वेजाइनल डिस्चार्ज किसी भी रंग का हो यदि इसमें से बदबू आ रही है, तो यह किसी समस्या की ओर संकेत कर रहा है।

2. यदि आपके वेजाइनल डिस्चार्ज के कारण प्यूबिक एरिया में खुजली हो रही है या वहां रेड पैचेज हो रहे हैं, तो फौरन आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

3. आपका वेजाइनल डिस्चार्ज दही और पनीर की तरह थिक नजर आ रहा है, तो यह फंगल इंफेक्शन हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके इसका इलाज करवाएं।

4. यदि आपका वेजाइनल डिस्चार्ज ग्रे या ब्राउन रंग का है और इसकी स्मेल भी काफी खराब है, साथ ही यह वेजाइना में खुजली पैदा कर रहा है, तो यह बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से संपर्क करें।

5. पीले और हरे रंग का वेजाइनल डिस्चार्ज, साथ ही थिक कंसिस्टेंसी और पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज के लक्षण हो सकते हैं। इसे लेकर फौरन सचेत हो जाएं।

ध्यान रखें

सेक्स, मास्टरबेशन करने के दौरान वेजाइनल डिस्चार्ज का बढ़ना नार्मल है। परंतु बिना किसी कारण के वेजाइनल डिस्चार्ज की वजह से यदि आपको बार-बार पैंटी बदलनी पड़ रही है, तो ऐसी स्थिति में सचेत हो जाएं और जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें : मम्मी के बताए ये 4 नुस्खे आजमाएंगी, तो चमक उठेंगे पैर, जानिए क्या हैं वे आसान उपाय

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory