और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या बहुत ज्‍यादा सेक्‍स करने से आपकी योनि ‘ढीली’ हो सकती है? आइए पता करते हैं

Published on:18 April 2021, 18:00pm IST
योनि के बारे में बहुत सारी धारणाएं प्रचलित हैं। इनसे प्रभावित होने से पहले जरूरी है कि आप उनकी सच्‍चाई जान लें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
जानिये क्या ज्यादा सेक्स करने से आपकी वेजाइना ढीली हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक
जानिये क्या ज्यादा सेक्स करने से आपकी वेजाइना ढीली हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

योनि के बारे में कई गलत धारणाएं हैं और दुर्भाग्य से, लोग इन्‍हें मान भी लेते हैं! अगर हम बहुत अधिक सेक्स करते हैं, तो हममें से कितने लोगों ने महसूस किया है कि हमारी योनि ’ढीली’ हो जाएगी? इसके अलावा, भारतीय संदर्भ में, यह कहा जाता है कि अगर आपकी वेजाइना टाइट नहीं है, तो इसके सीधा मतलब है कि आप वर्जिन नहीं हैं।

इसका मतलब है कि पुरुष आपको पसंद नहीं करेंगे। खैर, फिर उनका नुकसान! लेकिन फिर भी, इस बात पर ध्यान दें – इसमें कोई सच्चाई नहीं है। हां, आपकी योनि ढीली नहीं पड़ती, भले ही आपने कितना भी सेक्स किया हो।

असल में योनि लोचदार और सुंदर है। हम पर विश्वास नहीं है? हम सभी जानते हैं कि यह टैम्पोन, सेक्स, जन्म नियंत्रण उपकरणों और फिर शिशुओं के लिए अपने आप को बड़ा करती है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ‘ढीला’ शब्‍द वैसे भी योनि का वर्णन करने का सही तरीका नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह विभिन्न मांसपेशियों से बनी है। जो परिस्थिति के आधार पर खुद को ढाल सकती है।

योनि का कार्य

जब आप उत्तेजित होती हैं, तो आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती हैं। और जब ऐसा नहीं होता है, तो उनमें फिर से कसाव आ जाता है। हां, कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों में पर्याप्त ताकत नहीं हो सकती।

इनमें से एक प्रमुख कारण प्रसव है। यकीनन, बच्चा पैदा करना आसान नहीं है, लेडीज। अन्य कारणों में रजोनिवृत्ति, दर्दनाक चोट और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर शामिल हैं। ज्यादातर मामलों में, केगेल व्यायाम या पेल्विक फ्लोर फिजिकल थेरेपी की मदद से योनि की मांसपेशियों की ताकत बढ़ाई जा सकती है।

कमजोर पेल्विक मांसपेशियों में भी मूत्र या मल असंयम होता है और यह चिंता का संकेत है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें। लेकिन चिंता न करें, क्योंकि सेक्स करने से वेजाइना ढीली नहीं होती। इसलिए, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है बस सुरक्षित यौन संबंध बनाएं और फिर मज़े करें!

स‍मझिए इस भ्रामक धारणा का आधार

वास्तव में, ये सभी मिथ्‍स समाज द्वारा गढ़े गए हैं। क्या आपने कभी उन महिलाओं पर ध्यान दिया है जिनके कई साथी हैं। उन्हें यह तथाकथित सलाह दी जाती है! जो महिलाएं अपने पति के साथ यौन संबंध रखती हैं, उन्हें कभी भी ‘ढीली योनि’ के बारे में कुछ नहीं बताया जाता। यह केवल उन महिलाओं को शर्मसार करने के लिए है, जो अपनी कामुकता के साथ सहज हैं।

इसके अलावा, कोई भी आपको यह नहीं बताएगा, लेकिन अगर आपकी योनि की मांसपेशियां तंग हैं तो इसमें खुश होने वाली कोई बात नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सेक्स को दर्दनाक या असंभव बना सकता है। अत्यधिक जकड़न वेजिनीस्मस का संकेत भी हो सकता है, जिसका उपचार किया जा सकता है।

अपनी पैल्विक मांसपेशियों को कसने के लिए क्या करें

यदि आप अपनी कमजोर पेल्विक मांसपेशियों के बारे में चिंतित हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक समाधान है:

सबसे पहले आपको अपनी श्रोणि की मांसपेशियों की पहचान करने की आवश्यकता है। पेशाब करते समय बीच-बीच में रुकें। यदि आप ऐसा कर पा रही हैं, तो आपने सही मांसपेशियों की पहचान की है। इसके बाद, ऐसी स्थिति चुनें, जिसमें आप अपने अभ्यास के लिए कंफर्टेबल हों।

ज्यादातर लोगों को लगता है कि उन्हें लेटने से मदद मिलती है। इसके बाद, अपनी श्रोणि की मांसपेशियों को कस लें, पांच सेकंड के लिए संकुचन को होल्ड करें और पांच सेकंड के लिए रिलैक्स करें। इस चरण को कम से कम पांच बार दोहराएं।

पेल्विस के लिए ये एक्सरसाइज करें. चित्र : शटरस्टॉक
पेल्विस के लिए ये एक्सरसाइज करें. चित्र : शटरस्टॉक

चलिए अब कुछ एक्‍सरसाइज बताते हैं :

पेल्विक टिल्ट एक्सरसाइज

यह कैसे करना है :

1. एक दीवार के सामने अपने कंधों और बट को सटा कर खड़ी रहें। अपने घुटनों को बहुत तंग न रखें।

2. अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचें। आपकी पीठ दीवार से सटी होनी चाहिए।

3. लगभग चार सेकंड के लिए अपनी नाभि को कस लें, फिर रिलीज़ करें।

4. ऐसा 10 बार करें, दिन में 5 बार तक करें।

वेजाइनल कोन्‍स

1. अपनी योनि में सबसे हल्का कोन डालें।

2. अपनी मांसपेशियों को सिकोड़ें और इसे लगभग 15 मिनट तक अंदर रहने दें। ऐसा दिन में दो बार करें।

3. आप अपने आराम के आधार पर, कोन का वजन बढ़ा सकती हैं।

तो लेडीज़, अगली बार जब कोई आपसे कहे कि आप सेक्स न करें, तो जाइए और इसे करिए!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।