क्या पीरियड्स के दौरान बाल धोने से मां बनने में दिक्कत आती है? आइए जानते हैं इसका जवाब 

पीरियड्स के आसपास इतने सारे मिथ और गलतफहमियां हैं कि कभी-कभी लगता है कि हम किस युग में जी रहे हैं। पीरियड्स में बाल धोना भी उन्हीं में से एक है। 
माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 28 July 2022, 12:03 pm IST
ऐप खोलें

डियर लेडीज़ क्या आपके मन में भी यह सवाल आता है कि पीरियड्स के दौरान बालों को धोया जा सकता है या नहीं? अगर हां, तो आपके इस सवाल का जवाब दे रहीं हैं डॉक्टर क्यूटरस। डॉक्टर क्यूटरस के अनुसार, “मासिक धर्म के दौरान बालों को धोने (wash hair on periods) से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इसलिए इस दौरान बालों को धोने से जुड़ी सारी बातें सिर्फ मिथ्स हैं।” 

क्या हैं पीरियड्स से जुड़े मिथ्स 

पीरियड्स से जुड़ी कई बातें आपने भी सुनी होंगी जैसे पीरियड्स (Myths about periods) के दौरान खट्टा खाना न खाएं, पीरियड्स के दौरान महिलाओं का अशुद्ध खून बहता है, यदि आप मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करती हैं तो आपका कौमार्य भंग हो सकता है आदि। इन सभी बातों के अतिरिक्त पीरियड्स से जुड़ा एक और मिथ है कि महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अपने बाल नहीं धोने चाहिए क्योंकि इससे उनके गर्भधारण की संभावना प्रभावित हो सकती है। चलिए जानें क्या है इसके पीछे का सच। 

हम जानते हैं कि इन भ्रामक अवधारणाओं का जन्म आमतौर पर तब होता है जब दादी, नानी या कोई अन्य बुजुर्ग महिला मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कुछ गतिविधियों में शामिल होने से मना करती हैं। इस अवधि के दौरान अपने बाल नहीं धोना भी उन प्रतिबंधों का एक हिस्सा है। क्या आप पीरियड्स पर अपने बाल धो सकती हैं? जवाब है, ‘हां’!

इस बारे में क्या कहती हैं विशेषज्ञ 

हाल ही में डॉ तनाया नरेंद्र, जो अपने इंस्टाग्राम हैंडल डॉ क्यूटरस से मशहूर हैं, ने एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें वे कहती हैं, ”मत करो, इस मिथ को बिल्कुल मत सुनो। आप अपने बालों को पीरियड्स पर, जितनी बार चाहें, किसी भी तरह से धो सकती हैं।”

यह खुलासा करते हुए कि यह एक मिथ है, वे कहती हैं, “लोग भ्रामक धारणाओं का हवाला देते हैं कि यदि आप अपने मासिक धर्म के दौरान अपने बाल धोए, तो आपका सिर सारा पानी सोख लेगा और यह उस ठंडी ऊर्जा को आपके गर्भाशय में संचारित करेगा और फिर आपका गर्भाशय भविष्य में बच्चे पैदा करने में सक्षम नहीं होगा।”

जानिए कि क्या पीरियड्स में बाल धोना आपके बालों को प्रभावित कर सकता है? चित्र : शटरस्टॉक

इसके अलावा कुछ महिलाओं को लगता है कि पीरियड्स के दौरान बाल धोने से बाल झड़ने लगेंगे पर यह भी एक मिथ है। यह पूरी तरह से गलत है, क्योंकि मासिक धर्म के दौरान नहाने, स्नान करने या अपने बाल धोने से परहेज करने से होने वाले दुष्प्रभाव का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। वास्तव में, गर्म पानी से स्नान करने से ऐंठन को कम करने में मदद मिलती है और आप बेहतर महसूस करती हैं।

डॉ नरेंद्र बताती हैं, “सिर की त्वचा और आपके पूरे शरीर की त्वचा वास्तव में वाटरप्रूफ होती है। तो यह उस पानी को सोखने वाली नहीं है। और वह ठंडी ऊर्जा आपके गर्भाशय में इस तरह नहीं पहुंचाई जा सकती।” तो हां, आपको अपने मासिक धर्म के कारण अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता की आदतों से समझौता करने की आवश्यकता नहीं है!

लेकिन क्या पीरियड्स आपके बालों को प्रभावित कर सकते हैं?

जिस तरह से मासिक धर्म आपके मूड और त्वचा को प्रभावित कर सकता है, उसका असर आपके बालों पर भी पड़ सकता है। मासिक धर्म के दौरान आपके हार्मोन का स्तर बहुत बदल जाता है। नतीजतन, आपका शरीर अधिक टेस्टोस्टेरोन बनाने लगता है, जो सेबम रिलीज़ को बढ़ा सकता है। परिणामस्वरूप बाल चिकने, ऑयली और चिपचिपे हो सकते हैं। 

पीरियड्स आपके बालों को उतना ही प्रभावित करते हैं जितना आपके मूड को। चित्र:शटरस्टॉक

इसके अतिरिक्त, आप यह भी देख सकती हैं कि स्कैल्प इची और सेंसिटिव हो गई है। जिसके कारण बाल पतले हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। लेकिन यह सब हार्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण होता है। इसलिए नहीं कि आप अपने पीरियड्स के दौरान अपने बाल धो रही हैं।

अंत में, डॉ नरेंद्र सलाह देती हैं, “अपने पीरियड्स के दौरान अपना खास ध्यान रखें, क्योंकि यह एक दर्दनाक अनुभव है। नहाना और सिर धोना आपके लिए रिलैक्सिंग हो सकता है, इसलिए ऐसा किया जाना चाहिए। 

तो, डियर लेडीज़! पीरियड्स के दौरान नहाना या नहीं नहाना पूरी तरह से एक व्यक्तिगत निर्णय है।

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान पीठ और गर्दन के दर्द से जूझ रही हैं? ये 5 तरीके दिलाएंगे राहत

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story