क्या हस्तमैथुन आपकी इम्युनिटी को बढ़ा सकता है? आइए जानते हैं

Published on: 17 November 2021, 20:30 pm IST

लंबे समय से हस्तमैथुन (masturbation) को खराब माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है? जी हां, यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है!

Masturbation se judi myth ko kare dur
मास्टरबेशन से जुड़ी मिथ को करें दूर। चित्र: शटरस्टॉक

‘हस्तमैथुन’ शब्द का जिक्र आज भी वर्जित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे टैबू माना जाता है। कोई आश्चर्य नहीं, यह कई मिथकों और भ्रांतियों में डूबा हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है? यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकता है।

यह लिम्फोसाइट (lymphocyte) या व्हाइट ब्लड सेल (WBC) के उत्पादन में वृद्धि का परिणाम है। जब आपके शरीर में बड़ी संख्या में WBC होते हैं, तो निश्चित रूप से प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बेहतर होने वाली होती है।

हस्तमैथुन और इम्युनिटी के बीच की कड़ी

एक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन इस दावे की पुष्टि करता है कि हस्तमैथुन और इम्युनिटी एक दूसरे से संबंधित है। मास्टरबेशन के चरम पर आने के पांच मिनट के भीतर इन प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली कोशिकाओं के स्तर को देखकर शोधकर्ता चकित रह गए।

Masturbation aapki immunity ko strong karta haiहस्तमैथुन आपकी इम्युनिटी को बढ़ा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

हालांकि ऐसे बहुत से अध्ययन नहीं हैं जो यह साबित करते हैं कि हस्तमैथुन और प्रतिरक्षा कैसे जुड़े हुए हैं। यह स्पष्ट है कि हस्तमैथुन ऑक्सीटोसिन (oxytocin) और डोपामाइन (dopamine) जैसे रसायनों को छोड़ता है जो आपके मूड को ऊपर उठाते हैं, और तनाव को दूर करते हैं।

ओब-जीन डॉ अरुणा कालरा हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “जब आप मास्टरबेट करते हैं, तो रक्त गर्भाशय में चला जाता है। यह हमें तनाव से छुटकारा पाने में भी मदद करता है और यहां तक ​​कि शरीर में एंडोर्फिन (endorphine) को रिलीज करता है, जिससे विश्राम में वृद्धि होती है। यह आपको बेहतर नींद में भी मदद करता है, और पीरियड्स में ऐंठन से भी राहत देता है।”

डॉ कालरा कहती हैं, “सेरोटोनिन (serotonin) और डोपामाइन (dopamine) मूड-बढ़ाने वाले हार्मोन हैं, जो एक संभोग सुख के दौरान जारी होते हैं। ऑर्गेज्म होने पर रक्त प्रवाह बढ़ता है और दर्द सहने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए अंतत: यह हमें खुश, तनावमुक्त, गर्म और नींद का एहसास कराता है। जब आप तनाव मुक्त होते हैं, तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने की संभावना होती है।” 

क्या यह अधिक लाभ प्रदान करता है?

‘हस्तमैथुन: द नेचुरल पेनकिलर’ शीर्षक के एक अध्ययन के अनुसार, 90 प्रतिशत प्रतिभागियों (341 थे) ने कहा कि हस्तमैथुन ने उन्हें मासिक धर्म में ऐंठन से निपटने में मदद की। इसके अलावा, 70 प्रतिशत ने यह भी बताया कि नियमित रूप से हस्तमैथुन करने से उनके पीरियड्स पर असर पड़ता है।

Apni immunity ka khayal rakheअपनी इम्युनिटी का ख्याल रखें। चित्र:शटरस्टॉक

अब तक, हम पहले से ही जानते हैं कि हस्तमैथुन स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके रिश्ते में भी मदद कर सकता है? जर्नल ऑफ सेक्स एजुकेशन एंड थैरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने हस्तमैथुन किया, उनकी शादियां उन लोगों की तुलना में कहीं अधिक थीं, जो आत्म-सुख में विश्वास नहीं करती थीं।

सारांश 

इसका मतलब यह नहीं है कि हस्तमैथुन आपको बीमार होने से रोकेगा। लेकिन यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में कई तरह से मदद करेगा। एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए, आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, नियमित व्यायाम करना चाहिए और अच्छी नींद लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: उम्र बढ़ने का अर्थ सेक्स पर चुप्पी नहीं है, इन टिप्स के साथ बढ़ती उम्र में भी लिया जा सकता है यौन आनंद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें