क्या हस्तमैथुन बन सकता है अच्छी सेक्स लाइफ का हिस्सा? एक्सपर्ट से जानिए इसके बारे में सबकुछ

Published on: 10 December 2021, 20:01 pm IST

क्या आप सेल्फ प्लेजर या हस्तमैथुन पर निर्भर होने लगी हैं? इसमें कुछ भी गलत नहीं है। यह आपके रिश्ते को स्पाइस अप कर सकता है।

social media influencer batayenge sex tips
बेहतर सेक्स लाइफ व टिप्स के लिए इन सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को फॉलो करें। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप अपने साथी से बहुत प्यार करती हैं? मगर क्या आपने सेल्फ प्लेजर की जरूरत महसूस की है? क्या यह आपको गिल्टि महसूस कराता है? ठीक है, अगर ऐसा है, तो बिल्कुल भी हाइपर न हों! हस्तमैथुन करने में वास्तव में कुछ भी गलत नहीं है। कभी-कभी, हमें अपनी बॉडी को एक्सप्लोर करने के लिए थोड़े स्पेस की ज़रूरत होती है और कभी यह सेल्फ प्लेजर भी हो सकता है।

डॉ निवेदिता मनोकरण, त्वचा विशेषज्ञ और वेनेरोलॉजिस्ट, जो इंस्टाग्राम पर dr_nive_untaboos के नाम से भी जानी जाती हैं। उन्होनें हेल्थशॉट्स को बताया कि, “हम एक ऐसे युग में हैं जहां हम लगातार सेल्फ – प्लेजर, सेल्फ-लव, सेल्फ – वर्थ आदि के बारे में बात कर रहे हैं। तो क्या हम यह सब तभी कर सकते हैं जब कोई और हमें सुख नहीं दे पा रहा है? नहीं! हम अपनी जरूरतों और चाहतों का ख्याल रखने के लिए हैं, स्वतंत्र हैं, भले ही कोई इसका ध्यान रखे या नहीं।”

वह आगे कहती हैं, “इसी तरह, सेल्फ-प्लेजर का इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि आप अपने साथी के साथ यौन रूप से संतुष्ट हैं या नहीं। यह बस खुद को पहचानने और अपनी जरूरतों को समझने का एक तरीका है। हस्तमैथुन करना असंतोषजनक यौन जीवन का संकेत नहीं है।”

aanad ke liye apne shareer ko choona bura nhi h
आनंद के लिए अपने शरीर को छूना बुरा नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सेल्फ – प्लेजर को नकारात्मक दृष्टि से क्यों देखा जाता है?

अगर आप किसी रिश्ते में हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने ओर्गास्म का ख्याल नहीं रख सकते।

दिल्ली की मनोवैज्ञानिक शिविका सहाय कहती हैं – “वास्तव में, एक हद तक सेल्फ – प्लेजर, रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह पूरी तरह से नॉर्मल है। साथ ही इसके लिए आपको गिल्टि फील करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

वास्तव में, हस्तमैथुन के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं:

1. यह मूड बूस्टर का काम करता है

मशहूर क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ भावना बर्मी हेल्थशॉट्स को बताती हैं: “हस्तमैथुन से डोपामिन और एंडोर्फिन रिलीज होते हैं, जो खुशी को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो तनाव को दूर करने में मदद करता है और मूड को भी बेहतर बनाता है।

2. यह योनि के सूखेपन को दूर कर सकता है

हम सभी जानते हैं कि सेक्स योनि के सूखेपन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हस्तमैथुन भी आपकी मदद कर सकता है। तो, आप जानते हैं कि क्या करना है।

healthy sex life ke liye mastubation karna bura nhi h
क्या हस्तमैथुन बन सकता है अच्छी सेक्स लाइफ का हिस्सा? चित्र : शटरस्टॉक

3. आप बिना किसी जोखिम के ओर्गास्म का आनंद ले सकती हैं

सबसे अच्छी बात यह है कि आप यौन संचारित संक्रमणों या गर्भावस्था की चिंता किए बिना उत्तेजना का अनुभव कर सकती हैं। है न मज़ेदार बात!

जानिए हस्तमैथुन कब बन सकता है समस्या?

जब तक हस्तमैथुन आपके और आपके साथी के बीच अंतरंगता को प्रभावित न करने लगे तब तक सब कुछ ठीक है। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल सेल्फ -प्लेजर में लिप्त होना चाहती हैं, और अपने साथी के साथ यौन संबंध नहीं बनाना चाहती, तो यह एक समस्या हो सकती है। और अगर आपको लगता है कि सोलो सेक्स करते समय आपको अधिक आनंद का अनुभव होता है, तो आपको अपने पार्टनर से बात करनी चाहिए।

सहाय कहते हैं – “आप सेक्स टॉय का उपयोग करके अपने साथी के साथ हस्तमैथुन कर सकती हैं। यह वास्तव में आपके यौन जीवन को स्पाइस अप करने में मदद कर सकता है। बस यह ध्यान रखें कि आप इसके आदि न हो जाएं। कभी-कभी, हस्तमैथुन करने में कोई समस्या नहीं है।

तो लेडीज, इसे अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करें, ताकि आप अपने साथी के साथ आनंददायक सेक्स कर सकें!

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, अनसेफ सेक्स भी आपकी प्रजनन क्षमता को जोखिम में डाल सकता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें