वैलनेस
स्टोर

क्या पीरियड सेक्स करने से एंडोमेट्रियोसिस होने की संभावना बढ़ जाती है? चलिए पता करते हैं

Published on:8 August 2021, 14:00pm IST
एंडोमेट्रियोसिस महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली एक गंभीर और दर्दनाक स्थिति है, लेकिन क्या यह पीरियड सेक्स के कारण होती है? यहां आपको जानने की जरूरत है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
period sex aur endometriosis
क्या पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से आपको एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है? चित्र : शटरस्टॉक

पीरियड्स के साथ हमारा एक लव – हेट रिलेशनशिप होता है। हम दर्द और परेशानी को पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम यह भी जानते हैं कि हमारे पीरियड्स हमें हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के बारे में बताते हैं। नार्मल फ्लो और हल्के दर्द के साथ रेगुलर पीरियड्स का मतलब है कि हम स्वस्थ हैं। दूसरी ओर, इर्रेगुलर फ्लो और दर्द के साथ एक अनियमित पीरियड, एंडोमेट्रियोसिस जैसी बीमारियों की ओर इशारा कर सकते हैं।

ऐसा माना जाता है कि लगभग 10 प्रतिशत महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं। तो, यह काफी सामान्य है और कई महिलाओं को इससे जुड़ी कठिनाइयों का अनुभव होता है। यह समझने के लिए कि क्या पीरियड सेक्स से एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है, हमें पहले यह समझना होगा कि एंडोमेट्रियोसिस क्या है।

एंडोमेट्रियोसिस क्या है?

पीरियड्स आपके गर्भाशय के अस्तर के मासिक निर्माण को त्यागने का शरीर का तरीका है जिसे एंडोमेट्रियम कहा जाता है। लेकिन, एंडोमेट्रियोसिस होने पर कुछ अलग होता है।

एंडोमेट्रियोसिस में, ऊतक जो आपके गर्भाशय की परत बनाने वाले ऊतक के समान होता है, आपके गर्भाशय गुहा के बाहर बढ़ता है। यह आपके अंडाशय और श्रोणि के ऊतकों पर विकसित हो सकता है। एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों में शामिल हैं:

 period sex aur endometriosis
एंडोमेट्रियोसिस एक गंभीर स्थिति है. चित्र : शटरस्टॉक

-भारी फ्लो
-ऐंठन जो मासिक धर्म से एक या दो सप्ताह पहले शुरू होती हैं
-असुविधाजनक मल त्याग
-सेक्स के दौरान या बाद में अत्यधिक दर्द
-पीठ दर्द

क्या पीरियड सेक्स से एंडोमेट्रियोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है?

फ़्लो के दौरान क्या करना है, इस संबंध में महिलाओं के सामने बहुत सी बातें हैं। उनमें से कुछ मिथ हैं जिन्हें आसानी से अनदेखा किया जा सकता है। मगर कुछ निश्चित रूप से सच हैं और हमें अपनी प्रजनन प्रणाली को बेहतर ढंग से समझने की आवश्यकता है। कई लोगों का मानना ​​है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को सेक्स से बचना चाहिए।

आपके पीरियड के दौरान सेक्स करना एक निजी पसंद है, लेकिन ऐसा करना बिल्कुल सामान्य है। हालांकि, किसी को आश्चर्य हो सकता है कि क्या इससे एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है।

सच कहा जाए, तो एंडोमेट्रियोसिस के पीछे का सटीक कारण अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन शोधकर्ता यह पता लगाने पर काम कर रहे हैं कि क्या कुछ कारक इस बीमारी के विकसित होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। वर्षों से, कई चिकित्सकों का मानना ​​​​है कि जल्दी पीरियड्स एंडोमेट्रियोसिस का कारण बन सकता है। रेट्रोगेट पीरियड्स में रक्त शरीर से बाहर की बजाय फैलोपियन ट्यूब और श्रोणि गुहा में वापस बहने लगता है।

 period sex aur endometriosis
पीरियड सेक्स और एंडोमेट्रियोसिस के बीच कोई संबंध हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

क्या कहते हैं शोध

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फर्टिलिटी एंड स्टेरिलिटी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि “ऐसा लगता है कि मासिक धर्म के दौरान संभोग करने वाली यौन गतिविधि बैकवर्ड फ्लो या पीरियड्स को बढ़ाती है, एंडोमेट्रियल ऊतक को असामान्य साइटों पर भेजती है और इस प्रकार एंडोमेट्रियोसिस का खतरा बढ़ जाता है।”

इसलिए, पीरियड्स में सेक्स करने से एंडोमेट्रियोसिस का खतरा बढ़ सकता है। बहरहाल, इस मामले में अभी और शोध की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें : आपके रिश्ते को भावनात्मक रूप से भी मजबूत बनाता है फीमेल ऑर्गेज़्म

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।