क्या जिलेटिन पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने में मददगार हो सकता है? आइए चेक करते हैं ऐसे ही 5 घरेलू उपाय

किसी यात्रा पर जाना है या घर में कोई फंक्शन हो, आप सबसे पहले अपनी पीरियड्स डेट चेक करती हैं। पर अगर आप इसमें देरी करना चाहती हैं, तो दवाओं की बजाए इन 6 घरेलू नुस्खों को आजमा सकती हैं।

Remedies-to-extend-periods
पीरियड्स के लिए ली जानी वाली दवाएं हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 22 September 2022, 21:00 pm IST
  • 149

पीरियड्स प्रत्येक महिला के लिए एक प्राकृतिक मासिक क्रम है, जो कभी-कभी शरीर के सामान्य कामकाज के लिए बहुत ही असुविधाजनक और दर्दनाक हो सकता है। कई बार आप चाहती हैं कि आपके पीरियड्स थोड़ी देरी से शुरू हो। क्योंकि कुछ कारणों और स्थितियों में आप अपने पीरियड्स में असजह होती हैं। जैसे- अपने पीरियड्स के दौरान किसी आवश्यक काम में व्यस्त हों या आपकी शादी आ रही हो। गोलियों का इस्तेमाल करने के बजाय आप कुछ प्राकृतिक तरीके आजमा सकती हैं।

पीरियड्स के पहले दिन, मेरी माँ ने पैड्स इस्तेमाल करना सिखाया । चित्र: शटरस्‍टॉक
तनाव के कारण मासिक धर्म में गड़बड़ी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पीरियड्स के लिए ली जानी वाली दवाएं हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकती हैं और आपके मासिक धर्म चक्र को बाधित भी कर सकती हैं। इसलिए यदि आप कुछ दिनों और यहां तक कि सप्ताह के लिए आपके पीरियड्स में देरी चाहती हैं, तो यहां कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

पीरियड्स टालने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies To Delay Periods)

1. नींबू पानी

विटामिनों और अम्लीय गुणों से भरपूर नींबू का इस्तेमाल आपके पीरियड्स साइकिल में देरी पर बहुत प्रभाव डालता है। ऐसा कहा जाता है कि यह प्रवाह को हल्का भी करता है और पीरियड्स से संबंधित जटिलताओं में सहायता भी करता है।
घोल बनाने के लिए गुनगुने पानी में 2 से 3 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। अच्छे परिणाम के लिए अपने पीरियड्स से कम से कम कुछ दिन पहले इसे नियमित लेने की कोशिश करें।

यह भी पढ़े- आपकी बोन हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है हाई बीपी, जानिए क्या कहते हैं शोध

2. जिलेटिन

यह आपके मासिक धर्म (Periods) को कुछ दिनों से लेकर एक सप्ताह तक भी देरी करने में कारगर मानी जाती है। जिलेटिन पीरियड्स की पूरी प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। जिलेटिन का एक पैकेट लें और उसमें पानी मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और दिन में करीब 2 से 3 बार इसका सेवन करें।

3. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर आपके आने वाले पीरियड्स में देरी के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। यह न केवल आपके पीरियड्स में देरी करता है, बल्कि मासिक धर्म की देरी के बाद के ब्लड फ्लो को कम कर सकता है।

एक गिलास पानी में 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिलाएं और करीब एक सप्ताह तक दिन में तीन बार इसका सेवन करें।

apple-cider-vinegar-for-hair.jpg
सेब के रस को खमीरिकृत करके, एप्पल साइडर विनेगर तैयार किया जाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. अजवाइन के पत्ते

अजवाइन के पत्तों में विटामिन बी 12, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ए होता है। अजवाइन के पत्तों के एक जोड़े को पानी में उबालकर ठंडा करने के बाद प्रतिदिन दो बार इसका सेवन करने से आपके पीरियड्स में देरी हो सकती है। यह शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में सहायता करता है।

5. एक्सरसाइज

अत्यधिक एक्सरसाइज पीरियड्स की शुरुआत में देरी कर सकती है। यह देखा गया है कि पीरियड्स से पहले के दिनों में जो लोग भारी शारीरिक गतिविधि करते हैं उनके पीरियड्स वक़्त पर नहीं होते हैं। यह लो एनर्जी का परिणाम हो सकता है।

जब आपके शरीर ने व्यायाम और ठीक होने के लिए अपनी ऊर्जा का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया है, तो हो सकता है कि उसके पास पीरियड चक्र को पूरा करने के लिए ऊर्जा की कमी हो।

यह भी पढ़े- शैंपू या तेल नहीं, सही पोषण से करें हेयर फॉल का इलाज, ये 7 फल बना सकते हैं आपके बालों को मजबूत

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory