और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या यूटीआई के इलाज में फायदेमंद है क्रैनबेरी जूस? चलिये पता करते हैं

Published on:13 October 2021, 17:14pm IST
यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) को रोकने और ठीक करने में मदद करने के लिए लोग सालों से क्रैनबेरी जूस का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। मगर यह सच में काम करता है? आइए पता करते हैं इसके बारे में।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 133 Likes
cranberry UTI ko rokne me help kar sakte hai
क्रैनबेरीज यूटीआई को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) महिलाओं में आम है, इसलिए किसी को भी यूटीआई हो सकता है। जब बैक्टीरिया मूत्रमार्ग के संपर्क में आता है और मूत्राशय में प्रवेश करता है, तो यह संक्रमण का कारण बनता है। इसके अलावा यूटीआई यूरिनरी ट्रैक्ट में सूजन के कारण भी हो सकता है।

पेशाब करने में दर्द होना, जिसके साथ खून भी आ सकता है और पेशाब करने की इच्छा बढ़ जाना यूटीआई का एक प्रमुख लक्षण है। अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

  1. बुखार और थकान
  2. ऐंठन या योनि में जलन
  3. दुर्गंधयुक्त पेशाब या बार-बार पेशाब आना
  4. दर्दनाक सेक्स
  5. पेट के निचले हिस्से या श्रोणि में दर्द

महिलाओं को यूटीआई होने का खतरा अधिक होता है, क्योंकि उनका यूरेथ्रा छोटा हो जाता है। इसलिए, महिलाओं को यूटीआई के संकेतों के बारे में पता होना चाहिए और यह शरीर को कैसे प्रभावित कर सकता है। हमने अक्सर यूटीआई के इलाज के लिए क्रैनबेरी जूस के चमत्कारों के बारे में सुना है, लेकिन क्या यह वास्तव में मददगार है या यह सिर्फ एक मिथ है?

यहां है इसका उत्तर

क्रैनबेरी लंबे समय से मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) को रोकने में उनके लाभकारी प्रभावों के लिए रुचि का केंद्र रहे हैं। कुछ इसे “घरेलू उपचार” भी मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि क्रैनबेरी जूस या टैबलेट में, संक्रमण से लड़ने वाले गुण हो सकते हैं। मगर यूटीआई को रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स लेना भी महत्वपूर्ण है।

cranberry juice me kuchh ese yogik hote hain jo UTI rokne me help kar sakte hai
क्रैनबेरी जूस में मौजूद यौगित यूटीआई रोकने में मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

लेकिन, पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार, क्रैनबेरी जूस में ऐसे यौगिक होते हैं जो ई. कोलाई (सबसे आम प्रकार के बैक्टीरिया जो यूटीआई का कारण बनते हैं) कोशिकाओं को मूत्र पथ में कोशिकाओं से जुड़ने से रोक सकते हैं। इसमें पॉलीफेनोल्स सहित एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जिनमें जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

जानिए कैसे करना है क्रैनबेरी का सेवन 

यूटीआई को रोकने के लिए क्रैनबेरी उत्पादों का उपयोग करना महंगा हो सकता है। क्रैनबेरी रस, अर्क, या सप्लिमेंट का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है, इसलिए यह जानना कठिन है कि कौन सा उत्पाद चुनना है।

यदि आप यूटीआई को रोकने के लिए क्रैनबेरी जूस पीना चाहती हैं, तो शुद्ध, बिना चीनी वाले क्रैनबेरी जूस (क्रैनबेरी जूस कॉकटेल के बजाय) पीना बेहतर है। क्रैनबेरी जूस कॉकटेल पीने से यूटीआई को किसी भी अन्य फलों के रस पीने से बेहतर नहीं लगता।

कुल मिलाकर, कोई ठोस अध्ययन या प्रमाण नहीं है जो यूटीआई को ठीक करने के लिए क्रैनबेरी की प्रभावशीलता को सही ठहरा सके। इसका यूटीआई उपचार के रूप में अच्छी तरह से परीक्षण नहीं किया गया है।

यहां हैं यूटीआई को रोकने के आसान उपाय 

dher sara paani peena UTI ko rokne me kargar ho sakta hai
ढेर सारा पानी पीना यूटीआई को रोकने में कारगर हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

खूब पानी पिएं। यह मूत्र को पतला करता है।

यदि आपको पेशाब करने की इच्छा हो तो कभी भी मूत्र को रोककर न रखें।

हमेशा अपने निजी क्षेत्रों को साफ करें और गुदा से योनि क्षेत्र में किसी भी प्रकार के संक्रामण से बचने के लिए आगे से पीछे की ओर पोंछें।

सेक्स से पहले और बाद में हमेशा पेशाब करना चाहिए।

यदि आप यूटीआई के इलाज के लिए क्रैनबेरी जूस पीने का निर्णय लेती हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से बात करना ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें – Vaginal Hygiene tips: आपके लेडी पार्ट को चाहिए एक्स्ट्रा केयर, जानिए इसके प्राकृतिक तारीके

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।