क्या गर्भ निरोधक गोली से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं? जानिए क्या है सच्चाई

Published on: 29 October 2021, 20:00 pm IST

क्या आप जानती हैं कि बर्थ कंट्रोल पिल्स पिंपल्स का कारण बन सकती है? हम बता रहे हैं इसके बारे में सबकुछ।

Birth control pills fertility ko affect karta hai
क्या गर्भ निरोधक गोली से प्रजनन क्षमता कम होती है? चित्र : शटरस्टॉक

क्या आपने खुद को भद्दे रैशेज और त्वचा की अन्य समस्याओं से परेशान पाया है? हम समझते हैं। लेकिन क्या सही स्किनकेयर रूटीन के बावजूद भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अगर ऐसा है, तो गर्भनिरोधक गोलियां इसका एक कारण हो सकती हैं। जी हां, वही गर्भनिरोधक जिनका इस्तेमाल गर्भधारण को रोकने के लिए किया जाता है।

इसके पीछे क्या कारण है?

आप अनजान हो सकती हैं, लेकिन आपकी गर्भनिरोधक गोली एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टिन या दोनों के संयोजन सहित विभिन्न हार्मोनों का मिश्रण है। यदि आप चकत्ते विकसित करती हैं, तो यह एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया हो सकती है जो सबसे अधिक संभावना एस्ट्रोजन या प्रोजेस्टेरोन के लिए हार्मोन एलर्जी के कारण होती है। कभी-कभी, इन हार्मोनों की मात्रा भी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकती है।

लेकिन गर्भ निरोधकों का उपयोग करने के परिणामस्वरूप त्वचा की किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं?

डॉ जयश्री शरद, एक सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ, हेल्थशॉट्स के साथ यह सब साझा करती हैं। “गर्भनिरोधक गोलियां मुँहासे पैदा कर सकती है। वे गालों पर हाइपरपिग्मेंटेशन भी पैदा कर सकती हैं, एक स्थिति जिसे मेलास्मा कहा जाता है। कभी-कभी, यह दाने या एलर्जी का कारण बन सकता है।”

Birth control pills aur skin
गर्भ निरोधक गोलियां त्वचा रोग का कारण भी बन सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

मेलास्मा आमतौर पर तब होता है जब एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन उन कोशिकाओं को उत्तेजित करते हैं जिनमें मेलेनिन होता है जो आपकी त्वचा के सूर्य के संपर्क में होने पर अधिक वर्णक उत्पन्न करती हैं।

कुछ महिलाएं हार्मोनल मुँहासे से भी पीड़ित होती हैं, क्योंकि प्रोजेस्टेरोन को त्वचा के पीएच और वसामय ग्रंथियों को बदल देता है, जो अक्सर बड़े पैमाने पर ब्रेकआउट का कारण बनते हैं।

डॉ शरद कहती हैं, “सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमैटोसस (एसएलई), टेलैंगिएक्टेसिया और पोर्फिरीया जैसी मौजूदा स्थितियों वाली महिलाओं में उत्तेजना बढ़ सकती है।”

यह एलर्जी का कारण भी बन सकती है

आपको जन्म नियंत्रण की गोलियों के कुछ अवयवों से एलर्जी भी हो सकती है, जिनमें रंजक या अन्य रसायन शामिल हैं। यदि आपको किसी घटक से एलर्जी है, तो आपका शरीर एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है। इसलिए, यदि आप पित्ती या खुजली वाले दाने देखते हैं, तो आप जानते हैं कि इसका क्या कारण है।

birth control pills
बर्थ कंट्रोल पिल्स आपकी पीरियड साइकिल को गड़बड़ा सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

गर्भ निरोधक के कारण होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

डॉ शरद कहती हैं : यदि आपको संदेह है कि आपकी गर्भनिरोधक गोली समस्या पैदा कर रही है, तो इसे बंद करने का समय आ गया है। एक पेशेवर के साथ बात करना सुनिश्चित करें।

कुछ डॉक्टर त्वचा पर चकत्ते या अन्य समस्याओं के कारण का पता लगाने के लिए एलर्जी टेस्ट की सलाह दे सकते हैं।

इसलिए लेडीज, जब आप गोली खा रही हों, तो थोड़ा और सतर्क रहें।

यह भी पढ़ें : World Psoriasis Day : सिर्फ स्किन प्रोब्लम समझ कर इसे नजरंदाज करना हो सकता है जोखिम भरा, जानिए सोरायसिस के बारे में सब कुछ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें