खतरनाक हो सकता है योनि में मेंस्ट्रुअल कप फंस जाना, मगर क्या वाकई ऐसा हो सकता है? चलिये पता करते हैं

Published on: 7 March 2022, 20:30 pm IST

क्या आपका मेंसट्रूअल कप बाहर नहीं निकाल रहा है? उफ़! ऐसा लगता है कि यह अटक गया है। पैनिक न करें! अपने पेल्विक क्षेत्र से अपने अटके हुए मासिक धर्म कप को बाहर निकालने के लिए यहां एक फुलप्रूफ गाइड है।

Menstrual cup ke fayde aur nuksaan dono hai
मेंस्ट्रुअल कप के फायदे और नुकसान दोनों है। चित्र:शटरस्टॉक

जब मेंसट्रूअल कप का उपयोग करने की बात आती है, तो पहले से ही बहुत सारे प्रश्न मन में उठने लगते हैं। आप कैसे इसको इस्तेमाल करती हैं? लीक होगा या नहीं? क्या ये सुरक्षित है? और प्रश्नों की सूची बस चलती रहती है। मगर एक बहुत ही अहम सवाल है जो हर किसी के मन को झकझोर कर रख देता है कि क्या होगा अगर मेंस्ट्रुअल कप मेरी योनि में फंस जाए?

खैर, यह एक वास्तविक प्रश्न है और अब हमें यह देखना होगा कि क्या यह वास्तव में हो सकता है या नहीं। अगर ऐसा होता है, तो हम इससे कैसे निपट सकते हैं? चलिये जानते हैं।

मेंस्ट्रुअल कप क्या है और यह वास्तव में कैसे काम करता है?

मेंस्ट्रुअल कप सैनिटरी पैड और टैम्पोन के लिए एक पर्यावरण के अनुकूल और बजट फ़्रेडली विकल्प हैं। जबकि ये 1930 के दशक से मौजूद है, मगर उनका उपयोग पिछले कुछ वर्षों में ही लोकप्रिय हुआ है।

मासिक धर्म कप नरम सिलिकॉन से बना एक छोटा कप के आकार का उपकरण होता है जिसे आपके पीरियड के दौरान रक्त एकत्र करने के लिए योनि में डाला जाता है। यह मासिक धर्म का रक्त एकत्र करता है, जबकि सैनिटरी पैड और टैम्पोन रक्त को सोख लेते हैं।

डॉ अंजलि कुमार, वरिष्ठ सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ, प्रसूति रोग विशेषज्ञ और संस्थापक, मैत्री वुमन हेल्थ कहती हैं – “सभी नई चीजों की तरह, मेंस्ट्रुअल कप डालने और योनि से हटाने के लिए थोड़ा धैर्य और अभ्यास की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप इस प्रक्रिया के अभ्यस्त हो जाती हैं, तो मेंस्ट्रुअल कप लगाना और बाहर निकालना बहुत आसान होता है।”

यदि आपका मेंस्ट्रुअल कप अटका हुआ या खोया हुआ लगता है, तो रिलैक्स करें। याद रखें कि आपकी योनि एक बंद सुरंग है और वहां वास्तव में कुछ भी नहीं खो सकता है। मेंस्ट्रुअल कप आपके शरीर में नहीं घूम सकता। इसे हटाना हमेशा संभव होता है।

how to use a menstrual cup
जानें क्या है कप को इस्तेमाल करने क आशयी तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

तो, अगर मेंस्ट्रुअल कप आपकी योनि के अंदर फंस जाए तो क्या करें?

सबसे पहले, आराम करें, सांस लें और घबराएं नहीं। ऐसा होने के कुछ कारण हो सकते हैं:

डॉ कुमार कहती हैं – ”शरीर की गतिविधियों के कारण कप गर्भाशय ग्रीवा की ओर बढ़ सकता है; कप अव्यवस्थित हो सकता है। इसे योनि में एक तिरछे कोण पर तय किया जाना चाहिए; “वैक्यूम और सक्शन बहुत मजबूत हो सकता है, जिससे कप को बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है। यह विशेष रूप से तब हो सकता है जब कप आपके लिए सही आकार से बड़ा हो।”

इससे निपटने का सही तरीका क्या है?

1. अपने हाथ धोएं।
2. गहरी सांस लें और अपनी श्रोणि की मांसपेशियों को आराम दें।
3. बैठने की स्थिति में आ जाएं। यह श्रोणि की मांसपेशियों को आराम देता है और आपकी योनि चौड़ा बनाता है, और श्रोणि तल को थोड़ा नीचे करता है, इस प्रकार आपके लिए कप के आधार तक पहुंचना और पकड़ना आसान हो जाता है।
4. धीरे से एक या दो अंगुलियों को अपनी योनि में डालें और कप के तने का पता लगाने की कोशिश करें।
5. एक बार जब कप का पता लग जाए, तो कप के अंदर के दबाव को छोड़ने के लिए इसे थोड़ा स्कूईज़ कर लें।
6. सक्शन छोड़ने के बाद, आपको कप को बाहर निकालने के लिए तने को पकड़कर धीरे से बाहर निकालना होगा।
7. डॉ कुमार कहती हैं“जब उपरोक्त तकनीकें कप को हटाने में विफल हो जाती हैं, तो बहुत अधिक तनाव न लें। रिलैक्स करें और कुछ समय के लिए ब्रेक लें। अपनी बुद्धि और अपनी ऊर्जा को इकट्ठा करें, और कुछ समय बाद पुनः प्रयास करें। आप एक अलग स्थिति में कप को हटाने की कोशिश कर सकती हैं जैसे कि टॉयलेट सीट पर बैठना या एक पैर को ऊपर उठाना और थोड़ा नीचे धकेलना।”

8. ठीक है, अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो आपको कप को हटाने में मदद करने के लिए किसी मित्र / साथी से पूछना पड़ सकता है लेकिन सबसे अच्छा विकल्प स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रशिक्षित नर्स से मिलना है जो योनि के अंदर फंसेमेंस्ट्रुअल कप को आसानी से हटा सकती है।

menstrual cup
सही से इस्तेमाल न किया जआए तो कप अटक भी सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

अंत में, यह सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित टिप्स का पालन करें कि कप फिर से अटक न जाए

अपने लिए सही आकार चुनें।
निर्देश पुस्तिका पढ़ें और समझें कि कप को ठीक से कैसे डालें और निकालें।
कप डालने के बाद किसी भी तरह की योनि में हेरफेर या संभोग से बचें।
आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, यह जानने के लिए कप डालने और निकालने के लिए अलग-अलग तरीकों का प्रयास करें।
कप को बहुत अधिक न डालें, इसे योनि में थोड़ा नीचे की ओर ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां यह आराम से फिट हो।

“याद रखें कि यह एक बहुत ही सामान्य बात है; अगर मेंस्ट्रुअल कप योनि में फंस जाए तो इसमें शर्मिंदगी या शर्म की कोई बात नहीं है। इसे हटाया जा सकता है और एक बार जब आप हटाने की सही तकनीक से परिचित हो जाती हैं, तो ऐसी समस्या दोबारा नहीं आएगी।”

यह भी पढ़ें : वे चाहते थे, पढ़-लिखकर नौकरी और शादी कर लूं, पर मेरे सपने अभी बाकी हैं, ये है मिस इंडिया वर्ल्ड मनसा वाराणसी की कहानी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें