‘ब्लू बॉल्स’ आपका पार्टनर भी इसकी शिकायत कर सकता है, जानिए क्या है ये समस्या

ब्लू बॉल्स की बात करने वाले सभी पुरुष भ्रमित नहीं होते हैं। डॉ निवेदिता मनोकरण बताती हैं इस समस्या के बारे में। चलिये पता करते हैं क्या है ये!
sex ke dauran pain
अगर सेक्स आपको खुशी के बदले दर्द देता है, तो इसे पढ़ें! चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 6 Jan 2022, 03:39 pm IST
  • 110

सेक्स सभी जेंडर के लिए अलग हो सकता है। यदि आपके पार्टनर ने कभी भी ‘ब्लू बॉल्स’ की शिकायत की है, तो आप समझ पाएंगी कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। महिलाएं विभिन्न मनोवैज्ञानिक और शारीरिक लक्षणों की वजह से सेक्स की कमी का अनुभव कर सकती हैं, तो पुरुष भी इसे महसूस कर सकते हैं, लेडीज!

डॉ निवेदिता मनोकरण, यौन और प्रजनन स्वास्थ्य विशेषज्ञ, जो सोशल मीडिया पर सेक्स के बारे में रूढ़ियों को तोड़ने के लिए जानी जाती हैं, ने एक नई इंस्टाग्राम पोस्ट में इस अपरिचित सेक्स से संबंधित मुद्दे के बारे में बात की।

विशेषज्ञ शुरुआत में ही स्पष्ट कर देती है कि यह शब्द सीधे बॉल्स यानी अंडकोष का नीला पड़ना नहीं है! बल्कि यह एक मनोवैज्ञानिक अवस्था से अधिक है जो आपके साथी के यौन स्वास्थ्य को प्रभावित करती है।

blue balls - janiye kya hai ye samsya
जानिए क्या है पुरुषों में होने वाली यौन समस्या ब्लू बॉल्स। चित्र: शटरस्‍टॉक

“ब्लू बॉल्स एक मनोवैज्ञानिक अवस्था है, जो तब होती है जब एक आदमी बिना किसी संभोग के लंबे समय तक उत्तेजित रहता है।”

बहुत सी महिलाएं मान सकती हैं कि पुरुष इस स्थिति की शिकायत तब करते हैं जब वे उत्तेजित होते हैं लेकिन ऑर्गेज्म नहीं होता है। और वे इसे सेक्शुअल फ्रस्ट्रेशन कहकर टाल देते हैं। लेकिन सच कहा जाए, तो कुछ असहज लक्षण होते हैं जिनसे वे गुजर सकते हैं।

ब्लू बॉल्स के लक्षण:

आपके साथी को अपने पुरुष अंगों में एक दर्द का अनुभव हो सकता है
अंडकोश में अजीब लग सकता है
दर्द निचले पेट और कमर तक फैल सकता है

मनोकरण बताती हैं कि बिना इजेक्यूलेशन के लंबे समय तक कामोत्तेजना के कारण एपिडीडिमिस में तरल पदार्थ के बैकअप के कारण ऐसा होता है। जब आपका साथी सेक्सुअल एक्टिविटी में लिप्त होता है, तो एक समय ऐसा आता है जब वीर्य भर जाता है।

blue balls - janiye is samsya ke baare mein
ब्लू बॉल्स एक मनोवैज्ञानिक अवस्था है, जो तब होती है जब एक आदमी बिना किसी संभोग के लंबे समय तक उत्तेजित रहता है। चित्र : शटरस्टॉक

यदि यह नहीं हो पाता है, तो ब्लू बॉल सेन्सेशन होते हैं। हालांकि, ब्लू बॉल का यह मुद्दा – चिकित्सकीय रूप से एपिडीडिमल उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है। जो कई लोगों को शर्मनाक लगता है। मगर यह कुछ घंटों के भीतर अपने आप कम हो सकता है।

विशेषज्ञ कहते हैं, यदि आपका साथी इस ब्लू बॉल सिंड्रोम का अनुभव कर रहा है, तो किसी को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए या दोषी महसूस नहीं कराया जाना चाहिए। इसके बजाय, आप अपने पार्टनर को बेहतर महसूस करने के तरीके बताकर उसे दिलासा देने की कोशिश कर सकते हैं।

4 तरीके जिनसे आपका साथी ब्लू बॉल्स से छुटकारा पा सकता है:

इस परेशानी से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है हस्तमैथुन।
ठंडे पानी से स्नान करना कुछ तत्काल राहत प्रदान कर सकता है।
एक त्वरित कसरत या हल्का व्यायाम उनकी परेशानी का इलाज कर सकता है।
दर्द निवारक दवाएं आपके साथी की मदद कर सकती हैं, पर तभी जब ये किसी चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित की गईं हों।

तो लेडीज, उन पर विश्वास करें जब वह ऐसा कहें, तो उनकी मदद करें!

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज आपके पार्टनर की हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है नियमित सेक्स

  • 110
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख