वैलनेस
स्टोर

क्या योनि किसी को काट सकती है? जानिए वेजाइना के बारे इस सबसे बड़े मिथ की सच्चाई

Published on:7 July 2021, 20:00pm IST
हम में से अधिकांश ने दांत वाली या काटने वाली योनि के बारे में सुना है, लेकिन क्या वे वास्तव में मौजूद हैं? तो अब ऐसे ही कई मिथ्स तोड़ने का समय आ गया है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 98 Likes
वेजाइना के बारे में ये अब तक का सबसे खतरनाक मिथ है। चित्र : शटरस्टॉक
वेजाइना के बारे में ये अब तक का सबसे खतरनाक मिथ है। चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी ने योनि के बारे में सुना है जो कई तरह के आकार और रंग में होती हैं। लेकिन क्या आप योनि से जुड़े एक पौराणिक मिथ ‘Vaginal Dentata’ यानी कटखनी योनि के बारे में जानती हैं।

इस मिथ के अनुसार योनि में दांत होते हैं और वे काटती हैं? ऐसा माना जाता है कि अगर पुरुष इस योनि में अपनी उंगलियां, जीभ या लिंग डालेंगे, तो यह उन्हें “काट” लेगी। खैर, इनमें से कुछ भी सच नहीं है। हर चीज की तरह, यह भी हमारे समाज में मौजूद पितृसत्ता और पुरुष अधिकार से उपजा है। मिथक कई हैं, और हर संस्कृतियों में मौजूद हैं।

तो क्या आप ऐसे सभी मिथ्स तोड़ने के लिए तैयार हैं? लेकिन उससे पहले, आइए ‘Vaginal Dentata’ शब्द की उत्पत्ति के बारे में थोड़ा जान लें।

‘Vaginal Dentata’ शब्द की उत्पत्ति

इस शब्द का इस्तेमाल पहली बार 1900 के दशक में ऑस्ट्रियाई न्यूरोलॉजिस्ट और मनोविश्लेषक सिगमंड फ्रायड द्वारा ‘निगलने’ के विचार के लिए किया गया था। तभी योनि और मुंह की परस्पर क्रिया के बारे में यह भ्रम पैदा हुआ। इतिहास कहता है कि यह फ्रायड से पहले और उसके बाद भी अस्तित्व में था, क्योंकि महिलाएं कमज़ोर थीं और उनका कोई अस्तित्व नहीं था।

हमें यकीन है कि आप योनि के इन तथ्यों के बारे में नहीं जानतीं। चित्र-शटरस्टॉक

मेडुसा का चित्रण

हम में से अधिकांश लोग जानते हैं कि ग्रीस में एक समृद्ध पौराणिक संस्कृति रही है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि गोरगन को ‘Vaginal Dentata’ का निकटतम प्रतिनिधित्व माना जाता था? मेडुसा तीन राक्षसी गोरगनों में से एक थी, जिन्हें जहरीले जीवित सांपों के साथ पंखों वाली मानव मादा के रूप में वर्णित किया गया था।

लेखक बारबरा क्रीड के अनुसार, “मेडुसा का आतंक इस प्रकार का एक आतंक है जो किसी चीज़ की दृष्टि से जुड़ा हुआ है।” क्योंकि ऐसा नहीं है कि हमारे यौन अंग डरावने हैं। सामान्य तौर पर महिलाएं लाजवाब होती हैं।”

बलात्कार की संस्कृति को कायम रखना

यह बिल्कुल विचित्र लग सकता है (और यहां तक ​​कि आपका खून भी उबल सकता है)! भारत में, एक किंवदंती है कि मध्य प्रदेश में एक उच्च जाति का व्यक्ति रहता था, जिसे एक महिला से प्यार हो गया था, जिसके पास काटने वाली योनि थी।

उन दांतों को निकालने के लिए उसने निचली जाति के चार पुरुषों को काम पर रखा, जो महिलाओं का अपहरण करते हैं और अपना काम करते हैं। उच्च जाति का पुरुष महिला को आघात पहुंचाकर उससे शादी कर लेता है। कई लोग कहते हैं कि यह किंवदंतियां हैं जो भारत में बलात्कार की संस्कृति को कायम रखती हैं, जो महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने की कोशिश करती हैं।

आपकी योनि आपकी कमजोरी नहीं शक्ति का प्रतीक है। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपकी योनि आपकी कमजोरी नहीं शक्ति का प्रतीक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक लड़की की योनि में दानव

जापान में, एक कहानी है कि कैसे एक दानव ने अपने दांतों को एक युवती की योनि के अंदर छिपा दिया। ऐसा माना जाता है कि महिला ने अपनी शादी की रात दो दूल्हों को नहलाया और फिर खुद ही कपड़े उतार दिए। इस किंवदंती में, यह महिला है जिसके पास विभिन्न अन्य कहानियों के बजाय उसके शरीर की शक्ति है, जहां उसे बिना किसी सहमति के यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया जाता है।

सारांश

अब तक, हमने यह स्थापित कर लिया है कि ‘Vaginal Dentata’ यानी दांतदार योनि नहीं होती है, लेकिन यह सुनने तक प्रतीक्षा करें। इंग्लैंड में एक मामला सामने आया था जहां एक महिला को डर्मोइड सिस्ट था, जिसके कारण उसके गर्भाशय के अंदर असली दांत थे। नमूना यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के पैथोलॉजी संग्रह में प्रदर्शित किया गया है।

यह भी पढ़ें – क्रॉच स्वेटिंग : एक ऐसी समस्‍या जो आपको श‍र्मिंदा कर सकती है, यहां हैं इससे बचने के उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।