डियर लेडीज, अपनी लिबिडो बढ़ा कर हेल्दी सेक्स लाइफ चाहती हैं, तो रोज खाएं भिंडी

Published on: 25 June 2022, 20:30 pm IST

इन दिनों भिंडी की हर रेसिपी ट्राय की जा रही है, क्योंकि यह भिंडी का सीजन है। क्या आप जानती हैं कि भिंडी लिबिडो बढ़ाती है? यह महिलाओं और उनके यौन स्वास्थ्य के लिए भी खूब फायदेमंद है। आइए जानते हैं भिंडी के फायदे।

bhindi
भिंडी बहुत गुणकारी सब्जी है। चित्र:शटरस्टॉक

पुरुष और महिला दोनों सदियों से कामेच्छा यानी सेक्सुअल डिजायर को जगाने या बढ़ाने वाली चीजों की तलाश में रहते हैं। अनजाने में ही हम कई ऐसी चीजों को खाते रहते हैं, जो सेक्सुअल डिजायर को बढ़ा देती हैं। इससे सेक्सुअल प्लेजर बढ़ता है और परफॉर्मेंस भी अच्छा होता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि हम सभी एक बेहतरीन सेक्सुअल लाइफ का आनंद लेना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ओकरा या ​भिंडी (Bhindi to boost libido) , जो कुछ लोगों को चिपचिपी होने के कारण पसंद नहीं आती, एक कामोत्तेजक भी है?

यौन स्वास्थ्य के लिए भिंडी के फायदे

न्यूट्रीशनिस्ट राशि चौधरी के अनुसार, “भिंडी का खाने योग्य भाग पौधे के बीज की फली से आता है। यह सब्जी महिलाओं के यौन स्वास्थ्य को बेहतर करने में भी मदद करती है।’ 

भिंडी आयरन, फोलेट, जिंक और विटामिन बी से भरपूर है, जो सभी सेक्सुअल ग्लैंड्स के लिए अच्छे होते हैं। इसी तरह यह एक नेचुरल रिलैक्सेंट के रूप में भी काम करती है, क्योंकि यह कामेच्छा को संतुलित करने में मदद करती है। इसमें बीटा-कैरोटीन भी भरपूर होता है। आइए जानते हैं भिंडी के फायदे:

  1. भूख बढ़ाने के लिए

भिंडी न्यूट्रीशन का पावरहाउस है। यह बॉडी फंक्शन को कई अलग-अलग स्तर पर मदद करती है। इसमें विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ फाइबर, अमीनो एसिड भी भरपूर पाया जाता है। इतना ही नहीं, इसमें सेचुरेटेड और अनसेचुरेटेड दोनों तरह के फाइबर होते हैं। भिंडी पानी में घुल नहीं सकती है। 

यह गैस्ट्रोइंटेस्टिनल सिस्टम से भोजन को आसानी से मूव करने में मदद करती है। दोनों तरह के फाइबर पेट भरा होने का एहसास कराते हैं और भूख को कम करने में मदद करते हैं।

  1. गोनोरिया (gonorrhoea-STD), पेचिश (dysentery) और यूटीआई के उपचार में मददगार 

भिंडी में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। साथ ही यह एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों वाली होती है। इसलिए यह यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को दूर करने में मदद करती है और शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालती है। चूंकि यह डाययूरेटिक है, इसलिए गोनोरिया से पीड़ित पुरुष इससे लाभ उठा सकते हैं। यह यूरीन पास के समय जलन को कम कर देती है। 

bhindi ke fayde
एंटीइन्फ्लामेट्री गुणों वाली होती है भिंडी। चित्र:शटरस्टॉक
  1. योनि के सूखेपन के इलाज में मददगार

जिन महिलाओं को पीरियड या एंडोमेट्रियोसिस के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव होता है, वे भिंडी के पानी का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए 3-4 भिंडियों को धोकर व काटकर पानी में रात भर के लिए डाल दें। फिर सुबह उठकर इस पानी को पी लें। यह योनि के सूखेपन में भी मदद करता है। भिंडी का पानी एस्ट्रोजन और जिंक से भी भरपूर होता है, जो थकान को दूर करने में मदद करता है और यौन शक्ति को पुनर्जीवित करने में मदद करता है।यदि आप बेहतर सेक्सुअल लाइफ चाहती हैं, तो भिंडी का सेवन करें।

यहां पढ़ें:-पकने का इंतजार क्यों करना, जब ये 5 कच्चे फल हैं आपकी सेहत के लिए डबल फायदेमंद 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें