वैलनेस
स्टोर

अगर आप भी बहुत ज्‍यादा उत्तेजित महसूस कर रहीं हैं, तो ‘हाई लिबिडो’ के हो सकते हैं ये 8 कारण

Published on:4 March 2021, 16:26pm IST
क्या आप भी हर समय कामोत्तेजित महसूस करती हैं? शायद आप भी इसका कारण पहचानने की कोशिश कर रही होंगी कि क्या है जो आपको हर वक़्त सेक्स करने की इच्छा होती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
वर्चुअल सेक्‍स के लिए सुरक्षित माध्‍यम चुनना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम में से कई लोग किशोरावस्था के दौरान कामोत्तेजित महसूस करते हैं और ऐसा महसूस करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अगर आप अपने आप को इस बात के लिए जज कर रहीं हैं तो ये सही नहीं है। कामोत्तेजक महसूस करना बेहद साधारण सी बात है और आपके शरीर का एक स्वाभाविक कार्य है।

आपकी सेक्स ड्राइव कई कारकों से प्रभावित हो सकती है, जो जैविक, मनोवैज्ञानिक और प्रकृति में सामाजिक हैं। कुल मिलाकर, सेक्स की इच्छा बिल्कुल सामान्य है। पर कुछ ऐसे कारण भी हो सकते हैं जो इस तरह की भावनाओं को जन्म दे सकते हैं।

आइये जानते हैं उन 8 कारणों के बारे में जो आपकी सेक्स ड्राइव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

हार्मोनल परिवर्तन

हम सभी जानते हैं कि हार्मोनल परिवर्तन आपकी सेक्स ड्राइव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हार्मोन का स्तर जीवन के विभिन्न चरणों में अलग-अलग होता है, विशेषकर युवावस्था के दौरान और जब आप रजोनिवृत्ति का अनुभव कर रही होती हैं। आपके हार्मोन के स्तर में इस तरह के परिवर्तन भी आपके कामेच्छा में परिवर्तन का कारण बनते हैं।

सेक्‍सुअल शेम से बाहर आना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सेक्‍सुअल शेम से बाहर आना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कामोद्दीपक भोजन

आपको ये विचित्र लग सकता है, लेकिन आप जो खाते हैं वह आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकता है। आप कामोद्दीपक खाद्य पदार्थ जैसे एवोकाडो, आम, ब्रोकोली और बादाम को दोष दे सकते हैं, क्योंकि नियमित रूप से इनका सेवन से आपकी कामेच्छा बढ़ सकती है।

मासिक धर्म

आपको कैसा महसूस होता है यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने मासिक धर्म में कहां हैं। जैसे-जैसे एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर बदलता है, आपकी कामेच्छा भी अपने उतार-चढ़ाव से गुजरती है। यह वास्तव में आपके प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में एक सकारात्मक संकेत हैं और इसमें शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है।

शराब और ड्रग्स का सेवन

ड्रग्‍स और शराब का सेवन एक बढ़ी हुई कामेच्छा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आप अधिक आराम महसूस करती हैं, तो आप और मूड में आ सकती हैं। यह अक्सर कामेच्छा के बढ़े हुए स्तर के रूप में प्रकट होता है! एल्कोहोलिज्म के बारे में, विकास पत्रिका में प्रकाशित 1995 की समीक्षा में कहा गया है कि शराब आपकी यौन इच्छाओं, उत्तेजना और आनंद को प्रभावित करती है।

शराब भी यौन उत्‍तेजना महसूस करवा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक।
शराब भी यौन उत्‍तेजना महसूस करवा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक।

कोई नया रिश्ता

एक नया रिश्ता होना बेहद रोमांचक है और यह अक्सर अपने नए साथी के साथ सेक्स करने की इच्छा के साथ होता है। अगली बार जब आप दोनों एक साथ मिलेंगे, इसके बारे में सोच-सोच कर कामोत्तेजक महसूस करना सामान्य है।

अतिकामुकता

सेक्स की लत और हाइपरसेक्सुअलिटी कभी-कभी मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों की ओर इशारा करती है जिनका इलाज चिकित्सा सहायता से किया जा सकता है। सेक्स की लत के कारण, आप बहुत सारे महत्वपूर्ण रिश्तों को खो सकती हैं और शर्म की भावनाओं से ग्रसित हो सकती हैं।

हस्तमैथुन

अधिकांश लोगों को लगता है कि हस्तमैथुन यौन इच्छा से राहत देगा। लेकिन, यह ‘गतिविधि’ में बढ़ती रुचि के कारण आपको अधिक उत्तेजित कर सकता है।

ये जरूरी है कि आपकी सेक्‍सुअल लाइफ हेल्‍दी हो। चित्र: शटरस्‍टॉक

सेक्सुअल कंटेंट देखना

यदि आप बहुत अधिक आर-रेटेड फिल्में और शो देख रहे हैं, जिसमें काफी मात्रा में सेक्सुअल कंटेंट है तो यह आपकी कामेच्छा में वृद्धि का कारण बन सकता है। हम जो देखते हैं वह निश्चित रूप से हमें प्रभावित करता है!

लेडीज, यौन इच्छा की भावनाएं पूरी तरह से सामान्य हैं। पर अगर कामेच्छा आपके जीवन को बाधित कर रही है, तो आपको चिकित्सीय मदद लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – जानिए वह कारण जिससे आपका वेजाइनल डिस्‍चार्ज फीका कर देता है आपके अंडरवियर का रंग

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।