सेक्स लाइफ को प्रभावित कर रहा है पीठ का दर्द, तो एक्सपर्ट से जानें कुछ प्रभावी सेक्स पोजीशन्स

कई अध्ययनों में ऐसा सामने आया है कि पीठ में दर्द की वजह से बहुत लोगों की सेक्स लाइफ प्रभावित होती है। यदि आप भी उन्ही लोगों में से एक हैं, तो यह लेख आपके लिए है। इस बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

back pain se chhutkara pane ke tarike.
पीठ में दर्द की वजह से बहुत लोगों की सेक्स लाइफ प्रभावित होती है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 16 December 2022, 21:30 pm IST
  • 121

शारीरिक समस्याएं सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य को ही नहीं, बल्कि आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर सकती हैं। जी हां… यदि आपके पीठ में दर्द रहता है तो आपको डेली एक्टिविटीज़ (daily activities) करने में समस्या आ सकती है। इतना ही नहीं, इसकी वजह से आपकी सेक्स लाइफ भी प्रभावित हो सकती है। इसकी वजह से कई लोग खुद को ऑक्वर्ड भी महसूस कर सकते हैं और उन्हें अपने पार्टनर को इस बारे में बताने में शर्म भी आ सकती है।

काफी बार ऐसा भी हो सकता है कि आपके पार्टनर पीठ दर्द से पीड़ित हों, और वे इसे आपके साथ शेयर करने में असहज महसूस कर रहे हों। इसकी वजह से आपको लगता है कि वे इंटरेस्टेड नहीं हैं। बैक पेन से जूझ रहे कई लोग सेक्स (back pain and sex) नहीं कर पाते हैं या इसका आनंद नहीं ले पाते हैं। ये किसी के भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

तो यदि आपके या आपके पार्टनर को भी पीठ में दर्द (back pain) रहता है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि अपनी सेक्स लाइफ को आगे कैसे बढ़ाएं, तो इंस्टाग्राम पर मशहूर ऑर्थोपेडिक डॉ. मनन वोहरा बता रहे हैं इस समस्या से निजाते पाने के कुछ उपाय।

इस बारे में डॉ. मनन का कहना है कि यदि आपकी पीठ में दर्द रहता है तो सबसे पहले ये बात अपने पार्टनर को ज़रूर बताएं, ताकि वे आपकी स्थिति को समझ पाएं। यहां देखें उनका वीडियो –

पीठ में रहता है दर्द तो ट्राई करें इस तरह की सेक्स पोजीशन

डॉगी स्टाइल

यदि आपके पार्टनर को पीठ में दर्द रहता है, तो आप ये पोजीशन ट्राई कर सकती हैं। इससे उनकी पीठ पर किसी भी तरह का दबाव नहीं पड़ेगा। साथ ही, यह आपके लिए ज़्यादा अच्छी पोजीशन है, क्योंकि इससे पेनिट्रेशन में आसानी होती है। डॉ. मनन के अनुसार यदि आप इसके रिसीविंग एंड पर हैं और आपको पीठ में दर्द तो आप अपनी कोहनी के बजाय अपने हाथों से खुद को सपोर्ट करें।

मिशनरी पोजीशन

यदि आपके लोअर बैक में दर्द रहता है और किसी भी तरह का स्पाइन मूवमेंट आपको तकलीफ देता है तो मिशनरी पोजीशन आपके लिए एकदम सही है। इसमें आपको ज़्यादा एफर्ट भी नहीं लगाना पड़ेगा और आप आराम से सेक्स कर पाएंगी। यदि आपके पार्टनर को पीठ में दर्द रहता है तो उन्हें नीचे लीटने को कहिए और यदि आप इससे परेशान हैं तो आप खुद लेट सकती हैं।

peeth mein dard hai to ye position kare try
पीठ में दर्द की वजह से बहुत लोगों की सेक्स लाइफ प्रभावित होती है।। चित्र: शटरस्टॉक चित्र:शटरस्टॉक

सेक्स के दौरान पीठ दर्द से बचने के लिए तकिये या कुशन का करें इस्तेमाल

यदि आपको सेक्स के दौरान अलग – अलग पोजीशन को ट्राई करते हुये दर्द महसूस हो रहा तो आप तौलिये का रोल बनाकर अपनी पीठ के नीचे लगा सकती हैं। साथ ही, आप एक मुलायम तकिये का भी इस्तेमाल कर सकती हैं और इसे अपने पार्टनर के पीठ के नीचे लगवा सकती हैं। इससे सेक्स के दौरान आप पीठ दर्द महसूस नहीं होगा। साथ ही, आपकी पीठ या रीढ़ की हड्डी को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

अंत में –

डॉ. मनन का कहना है कि यदि आपके पीठ में दर्द रहता है तो अपना चेक अप ज़रूर करवाएं। इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें। साथ ही, अपनी सेहत का ख्याल रखते हुये, अपनी सेक्स लाइफ पर भी इतना ज़ोर न डालें। हर चीज़ को ठीक में थोड़ा समय लगता है, इसलिए रिलैक्स करें।

यह भी पढ़ें : Period Flu – हर बार पीरियड्स से पहले आ जाता है बुखार? तो जानिए इसका कारण और बचाव के उपाय

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें