सेफ सेक्स है जरूरी, इसलिए कंडोम के इस्तेमाल में इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान

Published on: 30 April 2022, 18:00 pm IST

असुरक्षित यौन संबंध से बचने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल करते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है। तो, यह ज़रूर देखें किआपका पार्टनर कंडोम का इस्तेमाल करते हुए ये सात गलतियां तो नहीं कर रहा।

safe sex karne ke fayde
कंडोम का सही तरीके से इस्तेमाल सेफ सेक्स के लिए उपयोग ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

हाँ ! हम जानते हैं कि जब कामेच्छा तेज हो जाती है और संबंध बनाने की इच्छा अपने चरम पर होती है, आखिरी सेकंड में कंडोम की जांच करने से आपका वह खास मोमेंट मिस हो सकता है। पर याद रखा जाना ज़रूरी है कि उस एक पल की आपको और आपके पार्टनर को महंगी कीमत चुकानी पड़ सकती है। आज की रात, अपनी और अपने साथी की कुछ सामान्य कंडोम मिस्टेक्स (Condom mistakes) से बचने में मदद कर प्लेजर (Pleasure) और सेफ सेक्स (Safe sex) के अपने अधिकार का इस्तेमाल करें।

विशेषज्ञ इस बात पर जोर देकर कहते हैं कि सुरक्षित यौन संबंध न होने से अनचाहा गर्भ और यौन संक्रमण (STD) हो सकता है। इनसे बचाव के लिए कंडोम सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रभावी तरीका है। यदि आप गलत तरीके से कंडोम का उपयोग करते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

हम बात करेंगे कंडोम से जुड़ी कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में, जो ज्यादातर लोग कर जाते हैं। हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में डॉ स्वाति गायकवाड़, सलाहकार प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल, पुणे से संपर्क किया।

यह भी पढ़ें :- आपकी बोरिंग सेक्सलाइफ को फिर से एक्साइटिंग बना सकते हैं ये 6 टिप्स

कंडोम के उपयोग के दौरान इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान

1. जांचें कि क्या पैकेजिंग उचित है

कंडोम के मामले में लोग जो पहली गलती कर सकते हैं, वह है उनकी पैकेजिंग की जांच नहीं करना। “कंडोम खरीदने से पहले, यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह ठीक से पैक किया गया है और इसे कोई नुकसान नहीं हुआ है। यदि कंडोम खुला हुआ अन्सील्ड पड़ा हो या उसमें कोई छेद हो, तो उसे न खरीदें , ”डॉ गायकवाड़ कहती हैं।

वास्तव में, अगर कंडोम सूखा, खुरदरा और चिपचिपा लगता है, तो उसे कूड़ेदान में फेंक दें और उसकी जगह एक नया कंडोम इस्तेमाल करें। इसके अलावा, अपने साथी को कंडाेम के पैकेट को फाड़ने के लिए अपने दांतों या नाखूनों का उपयोग न करने दें।

2. एक्सपायरी डेट चेक करें

कंडोम के पैकेट को हुए नुकसान की जांच और उसकी एक्सपायरी डेट चेक जरूर करें। गायकवाड़ कहती हैं, “दवा और अन्य उत्पादों की तरह, आपको पहले एक्सपायरी डेट की जांच कर कंडोम खरीदनी चाहिए।”

इसलिए, अगर यह पुराना हो गया है तो इसे खरीदने से बचना चाहिए और कभी भी एक्सपायरी डेट पढ़े बिना कंडोम न खरीदें। आप कंडोम पैकेट के पीछे छपी एक्सपायरी डेट पढ़ सकते हैं। संभोग से ठीक पहले और उसके दौरान एक्सपायरी डेट और पैकेजिंग की जांच करना आपका मूड खराब कर सकता है। इसलिए इन दोनों चीजों को चेक करने के बाद यह सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने बेड के पास की दराज में कंडोम रखे हैं ।

अगर आप एक्सपायर्ड कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तो क्या होगा? यकीनन एक एक्सपायर्ड कंडोम आपके गर्भवती होने और यौन संचारित रोगों (STD) के जोखिम को बढ़ा सकता है, क्योंकि पुराने कंडोम कम प्रभावी होते हैं।

यह भी पढ़ें :- आपकी योनि की बनावट को सुधार सकती है लेबियाप्लास्टी, पर इसके जोखिम जान लेना भी हैं जरूरी

3. लेटेक्स कंडोम की जांच करें

क्या आप जानती हैं ? प्राकृतिक रबर से बने लेटेक्स कंडोम यौन संक्रमणों और अवांछित गर्भधारण को रोक सकते हैं। इस प्रकार, आप उनका विकल्प चुन सकती हैं। हालांकि, अगर आपको या आपके साथी को लेटेक्स से एलर्जी है, तो कई अन्य विकल्प भी बाज़ार उपलब्ध हैं। आप वैकल्पिक सामग्री जैसे लैम्ब इंटेस्टाइनल लाइनिंग, पॉलीयुरेथेन, या लैम्बस्किन कॉन्डम से बने कंडोम का विकल्प चुन सकते हैं।

एक बात और ध्यान में रखें। जब आप लेटेक्स कंडोम का उपयोग कर रहे हों, तो तेल आधारित ल्यूब्रिकेंट उपयोग न करें। क्योंकि वे लेटेक्स को खराब कर सकते हैं। इसलिए, वॉटर बेस्ड ल्यूब्रिकेंट चुनें।

4. जांचें कि कंडोम को ठीक से कैसे स्टोर किया जाए

क्या आप जानते हैं कि कंडोम को सीधे धूप, गर्मी और नमी से दूर ठंडी, सूखी जगह पर रखना चाहिए। उन्हें पर्स, बैकपैक्स या दराज में रखने की कोशिश करें। उन्हें पर्स में या अपने कपड़ों की जेब के अंदर न छोड़ें। ऐसा करने से लेटेक्स ख़राब हो सकता है।

यह भी पढ़ें :- डियर लेडीज, आपकी ज्यादातर समस्याओं का इलाज है योनि मुद्रा, सर्वोत्तम लाभ के लिए इस तरह करें अभ्यास

5. हरगिज न करें दोबारा उपयोग

क्या आपको सच में लगता है कि आपके पार्टनर दो बार एक ही कंडोम का इस्तेमाल कर सकते हैं? तो डियर लेडीज़, नहीं, यह गलती मत करिए। डॉक्टर गायकवाड़ कहती हैं, “कंडोम का दोबारा इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि यह खराब हो सकता है। पहले ही खोले जा चुके कंडोम का उपयोग करना सख्त मना है।” हर बार जब आप सेक्स करें तो एक नए कंडोम का प्रयोग करें और अपने साथी को भी ऐसा करने का सुझाव दें!

6. कंडोम को सही तरीके से खोलें

यह सलाह पूरी तरह से आपके पार्टनर के लिए है। अपने साथी को सुझाव दें कि यदि वह गलत तरीके से कंडोम को खोलता है, तो उसे फेंक दें और दूसरे का उपयोग करें। “कंडोम खोलते समय, पैकेजिंग खोलने से पहले उसे एक तरफ धकेलें। यह आपको उपयोग करने से पहले कंडोम को नुकसान पहुंचाने से रोकेगा, ”डॉ गायकवाड़ कहती हैं। इसके अलावा, लंबे नाखून कंडोम को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए इसे खोलते समय अतिरिक्त सतर्क रहें।

यदि आप टिप से हवा निकालने में विफल रहे हैं तो यह संभोग के दौरान कंडोम को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें :- Orgasm gap : क्या आप और आपका पार्टनर एक समान ऑर्गेज़्म तक पहुंच पा रहे हैं?

7. इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका चेक करें

अगर आपका पार्टनर कंडोम को गलत तरीके से इस्तेमाल करता है, तो कंडोम उतार कर फेंक दें। एक नए कंडोम का प्रयोग करें। आप जोखिम से बचने के लिए अपने साथी को कंडोम पहनने का सही तरीका सुझाने में मदद कर सकती हैं।

इसे कैसे पहनें:

* कंडोम को खोलकर रैपर सावधानी से हटा दें।
* संभोग करने से पहले इसे सीधे लिंग पर लगाएं ।
* कंडोम की नोक से चुटकी भर हवा निकाल दें।
* इसे लिंग के नीचे तक पूरी तरह लगाएं।

इसे हटाने के लिए:

* कंडोम के निचले हिस्से को पकड़ें और फिर बाहर निकालें।
* इसे हटाकर सावधानी से कूड़ेदान में फेंक दें।

यह भी पढ़ें :- यदि सेक्स अब आपके लिए ‘मजेदार’ नहीं रहा, तो यह हो सकता है यूट्रस प्रोलैप्स का संकेत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें