वैलनेस
स्टोर

पीरियड्स सेक्स को लेकर असहज महसूस करती हैं, तो ये 10 सुझाव कर सकते हैं आपकी कंफ्यूजन दूर

Updated on: 22 February 2021, 14:19pm IST
क्या आप पीरियड के दौरान सेक्स को लेकर शर्मिंदा या असहज हैं? इसको लेकर हमारे साथ 10 महिलाओं ने अपने विचार साझा किए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
पीरियड्स के दौरान सेक्स करना पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

जब मुझे पहली बार पीरियड्स हुए, तो मेरे मन में मासिक धर्म को लेकर बहुत सारे सवाल थे। अपने वयस्क जीवन के एक हिस्से के लिए, मैंने पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के बारे में सोचा। खैर, हम में से बहुत से लोग अपने आस-पास की सामाजिक वर्जनाओं के कारण इस तरह के परिदृश्य की संभावना के बारे में बात करने में असहज हैं।

तो लेडीज, यदि आपके मन में भी यही सवाल है, तो मैं यहां आपको आश्वस्त कर दूं कि पीरियड्स के दौरान सेक्स न केवल सुरक्षित है, बल्कि यह पीरियड्स की दर्दनाक ऐंठन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

इसे बेहतर तरीके समझने के लिए, मैंने 10 भारतीय महिलाओं से पीरियड सेक्स के बारे में उनके अनुभव को शेयर करने के लिए कहा। यहां जानिए उन्होंने मुझे क्‍या बताया:

  1. “यह एक अद्भुत एहसास है!” मैं उन दिनों के दौरान उत्साहित महसूस करती हूं। यह एक खूबसूरत एहसास है जब आपके साथी को भी इसमें बिना किसी चिंता के रक्त की गंध आती है। मेरे लिए, पीरियड सेक्स आराम देने वाला है या अपने साथी के साथ अधिक आरामदायक होने का एक तरीका है।” -अपूर्वा 25, देहरादून।
सेक्स प्रेम का प्रतीक है। चित्र- शटर स्टॉक।
  1. “पीरियड सेक्स थोड़ा गंदा हो सकता है और कुछ जोड़ों के लिए यह एक अजीब (gross concept) भी हो सकता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि लोग बिस्तर में कुछ नया प्रयोग करने के लिए कितने सहज और तैयार हैं। यह एक विकल्प हो सकता है। पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के फायदे हैं, लेकिन यह अभी भी वर्जित है। इसलिए, साथी के साथ स्पष्ट चर्चा और किसी के आराम का स्पष्ट मूल्यांकन करना आवश्यक हो जाता है। ” – मुस्कान 22, नई दिल्ली

यह भी पढ़ें: क्‍या सचमुच वेजाइनल डिस्चार्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार है आंवला की गुठली? जानिए क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

  1. “अगर दो लोग सहज हैं, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है।” हालांकि यह कुछ लोगों को बेशर्मी भरा लग सकता है, मैंने सुना है कि यह मासिक धर्म में ऐंठन को दूर करने में मदद करता है जो वास्तव में आकर्षक है। ”- श्रेया 21, कोलकाता
  1. “मुझे लगता है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करना पूरी तरह से ठीक है। मैंने ऐसा किया है और खुलकर बोल रही हूं, मुझे इसमें मजा आया। बेशक, यह थोड़ा गंदा था, लेकिन मैंने मासिक धर्म डिस्क (menstrual disc) को ट्राय किया और इस मुद्दे को हल किया।”- निकिता 32, दिल्ली।
  1. “मुझे लगता है कि पीरियड सेक्स पूरी तरह से प्रो-चॉइस होना चाहिए। शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से सहज महसूस करना किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है, और अगर एक महिला को पीरियड्स के दौरान काफी आराम मिलता है, साथ ही जब यह आपकी और आपके साथी की आपसी समझ है, तो न्याय करने वाला कोई और कौन है? लेकिन व्यक्तिगत रूप से, मुझे नहीं लगता कि यह दर्दनाक ऐंठन वाली महिला के लिए आरामदायक होगा क्योंकि इसमें शामिल दोनों लोगों के लिए सेक्स आरामदायक और आनंददायक होना चाहिए। ”- अपर्णा 21, नई दिल्ली।
  1. “हालांकि मुझे इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन मुझे लगता है कि यह एक गन्दा है और मुझे वास्तव में बाद में इसकी सफाई करना पसंद नहीं है।” -मेघना 31, नई दिल्ली।
पीरियड्स के दौरान सेक्स आपकी और आपके पार्टनर की समझ पर निर्भर करता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. ” पीरियड्स का फेस थोड़ा व्यक्तिगत है और उस दौरान सेक्स गंदा हो सकता है। मैं इसे संभाल नहीं सकती! ”- दिव्या 22 नई दिल्ली।
  1. “मैं कहूंगी कि यह एक व्यक्तिगत पसंद है। जब तक मैं स्वच्छता बनाए रख सकती हूं और आरामदायक महसूस कर सकती हूं, तब तक मैं यह कर सकती हूं। यह एक जोड़े के बीच अंतरंगता के स्तर पर भी निर्भर करता है क्योंकि यह एक अनुभव है और शायद यह सभी के लिए नहीं है। ”- मानवी 23, नई दिल्ली।
  1. “पीरियड सेक्स एक ही समय में बहुत असुरक्षित और गंदा है। बीमारी फैलने की बहुत अधिक संभावना है और मैं कहूंगी कि इसे ट्राय न करें, विशेष रूप से भारी प्रवाह में। मेरा मतलब है, मैं ऐसा कभी नहीं करूंगी। -कीर्ति 25, मुंबई।
  1. “मुझे पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के विचार से नफरत है क्योंकि अगर मैं ऐसा करती हूं, तो इस दौरान मेरे साथी के लिंग पर मासिक धर्म लग सकता है और इससे मुझे असहज महसूस होगा। मैं इसकी सराहना करती हूं क्योंकि इसके अपने फायदे हैं इसलिए कोई बड़ी बात नहीं है! ”- नैना 24, मेरठ।

तो लेडीज, जब पीरियड्स सेक्स की बात आती है तो आप इसे कर सकती हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आपने अगर इसका चुनाव किया है तो आप और आपके साथी इसके साथ सहज हैं।

यह भी पढ़ें: क्या सैनिटरी पैड्स बन सकते हैं कैंसर का कारण? टॉप गायनेकोलॉजिस्ट बता रहीं हैं इस बारे में सब कुछ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।