क्या सेक्सुअली एक्टिव होने के बाद भी लगवाई जा सकती है एचपीवी वैक्सीन? चलिये पता करते हैं

एचपीवी वैक्सीन आपकी रक्षा कर सकती है, लेकिन इसे लेने का सही समय क्या है? या आप इसे यौन सक्रिय होने के बाद प्राप्त कर सकते हैं?

HPV
क्या आप यौन रूप से सक्रिय होने पर भी एचपीवी का टीका लगवा सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 4 April 2022, 19:30 pm IST
  • 122

ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) एक यौन संचारित वायरस है। हालांकि, कई अन्य कारण हैं जो वायरस के संक्रमण में योगदान कर सकते हैं। मगर इस वायरस से खुद को प्रतिरक्षित करने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि महिलाओं को एचपीवी का टीका कम उम्र में, नौ साल की उम्र के बाद से ही लेना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि महिलाओं के यौन सक्रिय होने से पहले दिया जाना सबसे अच्छा है।

सीडीसी के अनुसार, यह टीका ह्यूमन पैपिलोमावायरस प्रकारों को रोकने के लिए उपलब्ध है। यह अधिकांश गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के साथ-साथ गुदा, योनी जैसी कुछ कैंसर का कारण बनते हैं। टीका एचपीवी प्रकारों को भी रोकता है जो ज़्यादातर जेनिटल मस्सों का कारण बनते हैं।

जब कई प्रकार के एचपीवी से खुद को बचाने की बात आती है तो एचपीवी वैक्सीन को सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है। मगर इस बात की संभावना है कि टीका लगने से पहले आप संभोग के माध्यम से वायरस (एचपीवी) के संपर्क में आए हों। इसीलिए इस बात को लेकर भ्रम है कि यौन सक्रिय होने के बाद किसी को एचपीवी का टीका लगवाना चाहिए या नहीं।

इसे डॉ निवेदिता मनोकरण ने संबोधित किया है, जिन्हें इंस्टाग्राम पर dr_nive_untaboos के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के एक त्वचा विशेषज्ञ और वेनेरोलॉजिस्ट हैं और जो सिडनी में यौन और प्रजनन चिकित्सा और एचआईवी दवा में एक चिकित्सक के रूप में भी काम कर रही हैं।

क्या पहले से ही यौन रूप से सक्रिय लोगों को एचपीवी वैक्सीन मिल सकती है?

डॉ मनोकरण के अनुसार, इसका उत्तर हां है। वह कहती हैं, “जो लोग पहले से ही यौन रूप से सक्रिय हैं, उन्हें भी एचपीवी का टीका लग सकता है।”

क्या सेक्सुअली एक्टिव होने के बाद भी लगवाई जा सकती है एचपीवी वैक्सीन? चित्र: शटरस्टॉक

यहां देखिए उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट में क्या लिखा है:

“यौन सक्रिय होने से पहले टीका लगवाने की सिफारिश के पीछे तर्क यह है कि यह एक सामान्य एसटीआई है। इसलिए, यदि आपने अपना यौन जीवन शुरू कर दिया है, तो संभावना है कि आप शायद इसके संपर्क में हैं और आपको टीके से 100 प्रतिशत लाभ नहीं होगा क्योंकि आप पहले से ही वायरस के संपर्क में आने वाले हैं।

वह आगे कहती हैं कि यदि आप एक यौन रूप से सक्रिय हैं, तो यह बताना कठिन है कि क्या आप उस विशेष टीके में सभी उपभेदों के संपर्क में हैं क्योंकि गार्डासिल नाइन वैक्सीन में लगभग 9 उपभेद हैं।

इसलिए, हमें एचपीवी वैक्सीन की आवश्यकता है या नहीं यह एक व्यक्तिगत पसंद है और यह एक चर्चा है जो आपको अपने चिकित्सक या अपने डॉक्टर से करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में आपके बालों को चाहिए एक्स्ट्रा केयर, इन DIY हेयर पैक से दें उन्हें चमक और मज़बूती

  • 122
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory