क्या आप बैक्टिरियल वेजिनोसिस और यूटीआई के बीच कन्फ्यूज्ड है? तो जानिए इनका अंतर

Updated on: 25 April 2022, 17:18 pm IST

बैक्टीरियल वेजिनोसिस और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के बीच अंतर है। यहां वह सब जानकारियां हैं जो आपको इन दोनों के बीच अंतर समझने में मदद करेंगी।

vaginal itching kabhi bhi ho sakti hai
वेजाइनल इचिंग किसी को भी हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप बार-बार या दर्दनाक पेशाब का अनुभव कर रहीं हैं, लेकिन इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आपको कौन सा योनि संक्रमण (Vaginal infection) हो सकता है? अगर ऐसा है, तो आप अकेले नहीं हैं। एक महिला अपने पूरे जीवन में विभिन्न प्रकार के संक्रमणों का अनुभव करती है, और अक्सर सही समस्या का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

जब अंतरंग स्वास्थ्य संबंधी संक्रमणों की बात आती है, तो आप जानती होंगी कि बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis) और मूत्र पथ के संक्रमण (UTI) दोनों ही महिला स्वास्थ्य समस्याएं हैं। जो आप नहीं जानते होंगे वह उनके बीच का अंतर है।

हालांकि दोनों प्रकार के संक्रमण एक जैसे लग सकते हैं। लेकिन उनके कारण, लक्षण और उपचार काफी भिन्न हैं। अंतर को समझने के लिए, हेल्थशॉट्स ने मदरहुड हॉस्पिटल, पुणे की सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ स्वाति गायकवाड़, से बात की। उन्होंने यहां बताया कि आप दोनों संक्रमणों के बीच अंतर कैसे कर सकते हैं।

vagina me kayi tarh ke infection ho sakte hain
योनि में अलग-अलग तरह के संक्रमण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (BV) क्या है?

बैक्टीरियल वेजिनोसिस को बैक्टीरियल इन्फेक्शन कहा जा सकता है। तो, यह एक ऐसा संक्रमण है जो आपके विचार से कहीं अधिक सामान्य है। यह तब होता है जब आपकी योनि में स्वस्थ बैक्टीरिया को खराब बैक्टीरिया द्वारा बदल दिया जाता है।

गायकवाड़ कहती हैं, “योनि में विभिन्न प्रकार के स्वस्थ बैक्टीरिया के कारण देखा जाता है जो संतुलन से बाहर हो जाते हैं और बहुत अधिक बढ़ जाते हैं। यह ज्यादातर गार्डनेरेला वेजिनेलिस के कारण देखा जाता है, जो किसी की योनि में सबसे आम प्रकार का बैक्टीरिया है।”

अगर इसका समय रहते उपचार न किया जाए, तो यह संक्रमण खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह बांझपन सहित कई जटिलताओं का कारण बन सकता है। अगर हम इसके कारणों के बारे में बात करते हैं, तो डूशिंग योनि डिओड्रेंट और अन्य परेशान करने वाले उत्पादों का उपयोग करने से हो सकता है। इसके साथ ही, यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं और गर्भवती हैं, तो आपको बीवी होने का उच्च जोखिम है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) क्या है?

यूटीआई बेहद असहज हो सकता है क्योंकि इससे पेशाब करते समय खुजली और जलन हो सकती है। NCBI (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) के अनुसार, लगभग 50-60 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवनकाल में यूटीआई विकसित करेंगी। क्या आप जानते हैं कि महिलाओं को यूटीआई होने का खतरा क्यों होता है?

वैसे, पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मूत्रमार्ग छोटा होता है, जिससे दूरी कम हो जाती है और इस वजह से बैक्टीरिया आसानी से मूत्राशय तक पहुंच सकते हैं।

गायकवाड़ कहती हैं, “यूटीआई का अर्थ है यूरिनरी सिस्टम के किसी भी हिस्से का संक्रमण जो कि किडनी, यूटरस, यूरिनरी ब्लैडर और यूरेथ्रा है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं इससे अधिक पीड़ित होती हैं। यूटीआई दर्दनाक, शर्मनाक और कष्टप्रद है, और अगर यह वहां फैलता है तो गुर्दे की गंभीर जटिलताएं भी हो सकती हैं।”

इसलिए यूटीआई को अधिक गंभीर स्थिति में विकसित होने से रोकने के लिए शीघ्र उपचार आवश्यक है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के बीच अंतर

मूत्र पथ के संक्रमण के लिए बैक्टीरियल वेजिनोसिस समझने की गलती करना आसान है। बीवी और यूटीआई के लक्षण एक दूसरे के साथ ओवरलैप कर सकते हैं और आप भ्रमित हो सकते हैं। लेकिन वे एक दूसरे से बहुत अलग हैं। इसलिए आपको लक्षणों पर नजर रखनी होगी और डॉक्टर को इसकी सूचना देनी होगी जो आपको सही निदान में मदद करेगा।

bar bar peshab aana bhi iska ek samanye lakshan ho sakta hai
बार-बार पेशाब आना भी इसका एक सामान्य लक्षण हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

आइए एक नजर डालते हैं बैक्टीरियल वेजिनोसिस और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लक्षणों पर

1. डिस्चार्ज

बीवी के मामले में महिलाओं को पतले, पानी वाले योनि स्राव का अनुभव हो सकता है। लेकिन यूटीआई के मामले में यह लक्षण दुर्लभ है।

2. बार-बार पेशाब आना

जब आपको यूटीआई होता है, तो पेशाब करते समय जलन होती है, या आपको बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। लेकिन बीवी के मामले में, आपको बार-बार पेशाब आने का अनुभव नहीं होगा।

3. पेट में दर्द

अगर आपको पेट में दर्द हो रहा है तो आपको यूटीआई हो सकता है क्योंकि यह इसका एक सामान्य लक्षण है। लेकिन यह बीवी का सामान्य लक्षण नहीं है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के सामान्य लक्षण

1. दर्दनाक पेशाब

बीवी और यूटीआई के लक्षण पेशाब करते समय दर्द या वहां बेचैनी को आमंत्रित करते हैं। लेकिन, याद रखें कि इलाज के लिए उन्हें अलग-अलग तरीकों की जरूरत होती है।

2. खुजली और डिस्चार्ज

पेशाब करते समय दर्द होने के साथ-साथ खुजली होना बीवी और यूटीआई का एक सामान्य लक्षण है।

3. दुर्गंधयुक्त पेशाब

इन लक्षणों के अलावा, बीवी और यूटीआई में तेज और अप्रिय यूरीन स्मेल होना एक सामान्य लक्षण है।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से मिलें क्योंकि आपका डॉक्टर लक्षणों के बीच अंतर करने और अंतर्निहित स्थितियों का इलाज करने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें – क्या आपको अपनी योनि पर गर्व है? अगर नहीं, तो ये 5 वेजाइनल फैक्ट्स आपकी सोच बदल सकते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें