ऐप में पढ़ें

अगर आपके पीरियड्स के दौरान खून के थक्के निकलते हैं, तो आपके काम आएगी स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह

Published on:22 October 2021, 20:30pm IST
पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्कों का निकलना सामान्य है, लेकिन अगर यह बहुत बार और बड़ी मात्रा में हो रहा है तो इसे हल्के में न लें।
Period clot se bachne ke upaay
जानिए पिरियड्स के थक्कों से बचने के उपाय। चित्र:शटरस्टॉक

क्या आपका सैनिटरी नैपकिन या मेंस्ट्रुअल कप अचानक खून के थक्कों से भर जाता है? क्या आपको पीरियड्स के दौरान पेशाब करते समय खून के थक्के दिखाई देते हैं? और क्या यह आपके द्वारा मासिक धर्म के दौरान निकलने वाले रक्त से अधिक है? यदि ऐसा है, तो यह जरूरी  है कि इस लक्षण को अनदेखा न करें। यह कोई गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है!

पीरियड्स के दौरान खून के थक्कों का निकलना आमतौर पर सामान्य होता है। जैली जैसी चीज जो आप देखते हैं वह मूल रूप से जमा हुआ रक्त है, जिसे मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय से बाहर निकाल दिया जाता है। ज्यादातर महिलाएं महामारी के समय बड़ी या छोटी सख्त गांठें छोड़ती हैं। यह शायद ही चिंता का कारण हों। लेकिन यदि लगातार इन थक्कों का स्राव हो रहा है, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। 

Period clot hai chinta ka kaaran
पीरियड्स का ज्यादा फ्लो चिंता का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए क्या है विभिन्न प्रकार के पीरियड क्लॉट (period clot)!

मदरहुड हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ, माधुरी बुरांडे लाहा के अनुसार, एक चौथाई या उससे बड़े आकार के पीरियड क्लॉट वास्तव में भारी रक्तस्राव के अंतर्गत आते हैं। इसे मेनोरेजिया (menorrhagia) भी कहा जाता है।

सामान्य थक्के आकार में छोटे होते हैं, जो केवल चक्र की शुरुआत में देखे जाते हैं। असामान्य रक्त के थक्के आकार में बड़े होते हैं और भारी प्रवाह के साथ होते हैं। इसका मतलब है कि सैनिटरी पैड को बार-बार बदलना पड़ता है।

लेकिन क्यों होते है पीरियड क्लाट? 

1. गर्भाशय संबंधी समस्याएं: 

फाइब्रॉएड (fibroid), एंडोमेट्रियोसिस (endometriosis) और एडिनोमायोसिस (adenomyosis) जैसी स्थितियां जो गर्भाशय को बड़ा करती हैं, आपके गर्भाशय की दीवार पर दबाव डाल सकती हैं। इससे मासिक धर्म रक्तस्राव और थक्के बढ़ सकते हैं।

period cramps
पेट में ऐंठन का कारण बन सकता है पीरियड क्लॉट। चित्र -शटरस्टॉक

2. कैंसर: 

गर्भाशय और सर्विक्स के वे कैंसरयुक्त ट्यूमर भारी रक्तस्राव और थक्के का कारण बन सकते हैं।

3. हार्मोनल असंतुलन: 

किसी की गर्भाशय की परत ठीक से बढ़ने के लिए एस्ट्रोजन (estrogen) और प्रोजेस्टेरोन (progesteron) के संतुलन पर निर्भर करती है। यदि ये हार्मोन असंतुलित होते हैं, तो भारी रक्तस्राव और थक्के होने की संभावना है। पेरिमेनोपॉज, रजोनिवृत्ति, वजन घटाने या वजन बढ़ने और यहां तक ​​कि तनाव के कारण भी हार्मोनल उतार-चढ़ाव हो सकते हैं।

डॉ लाहा कहती हैं, “छोटे आकार के थक्के सामान्य होते है। लेकिन, जब थक्के आपकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में बाधा डालते हैं, और आप लगातार थकान महसूस करने लगते हैं, और पैल्विक दर्द का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करने की प्रतीक्षा न करें।  यह थक्के सामान्य नहीं होते हैं। यदि आपको इस प्रकार के थक्कों का अनुभव हो रहा हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।” 

क्या आप मासिक धर्म के थक्के (period clot) को रोकने के लिए कुछ कर सकते हैं?

जी हां! यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो मासिक धर्म के थक्के को रोक सकते हैं:

1. आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है। पत्तेदार हरी सब्जियां, मटर, किशमिश, खुबानी और बीन्स जैसे आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना न भूलें। इसके अलावा, हाइड्रेटेड रहना और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें। 

iron foods khaen
इससे बचने के लिए आयरन है बेहद ज़रूरी। चित्र:शटरस्टॉक

2. नियमित रूप से व्यायाम करें

अपनी मासिक धर्म प्रक्रिया को आसान बनाने और फिट रहने के लिए, बिना किसी ब्रेक के हर दिन व्यायाम करें। 

3. दवा लें

डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसे लें। स्वयं कोई भी दवा का सेवन ना करें। आपका डॉक्टर आपको हार्मोनल थेरेपी के लिए जाने की सलाह भी दे सकता है। डॉ लाहा कहती हैं, “अत्यधिक मामलों में, हम अपने कुछ रोगियों को सर्जरी की सलाह भी देते हैं। यह तब होता है जब हम किसी अंतर्निहित स्थिति का निदान करते हैं।”

तो लेडीज, अपने मासिक धर्म के ब्लीडिंग पैटर्न के प्रति सतर्क रहें। अगर आपको कुछ गड़बड़ लगती है, तो कारण की परवाह किए बिना, तुरंत डॉक्टर से मिलें।

यह भी पढ़ें: फोर प्ले से लेकर ऑर्गेज्म तक जानिए क्लिटोरिस आपके लिए क्या-क्या कर सकता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।