वैलनेस
स्टोर

गर्भावस्था और प्रसव के बाद आपकी योनि में आ सकते हैं ये 5 बदलाव

Published on:2 June 2021, 20:30pm IST
लीक होने से लेकर अपनी कामुक शक्तियों को खोने तक - आपकी योनि गर्भावस्था के बाद बहुत सारे बदलावों का अनुभव कर सकती है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
गर्भावस्था और प्रसव के बाद आपकी योनि में आ सकते हैं ये बदलाव। चित्र-शटरस्टॉक.
गर्भावस्था और प्रसव के बाद आपकी योनि में आ सकते हैं ये बदलाव। चित्र-शटरस्टॉक.

वेजाइना एक स्‍त्री के शरीर का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। आप की तरह यह भी कई बदलावों से गुजरती है। इसके बावजूद अच्‍छी बात ये है कि यह हमेशा बदलावों के लिए तैयार रहती है। न केवल गर्भावस्था के दौरान, बल्कि प्रसव के बाद भी आपके शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं। आइए हम आपको बताते हैं आपकी योनि में आने बदलावों के बारे में। सच कहूं, तो ये चौंकाने वाली बात नहीं है, क्योंकि अगर आप बच्चे को जन्म दे रही हैं, तो आपके शरीर को कई बदलावों से गुजरना पड़ता है।

बदलाव का मतलब, सिर्फ साइज नहीं है

योनि परिवर्तन का मतलब केवल योनि के चौड़े होने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें और भी बहुत कुछ है। हां, आपने इसे सही सुना! जब तक आप इसके बारे में किसी विशेषज्ञ से बात नहीं करेंगी, या लक्षणों को स्वयं नोटिस नहीं करेंगी, तब तक आपको पता नहीं चलेगा कि क्या हो रहा है।
अब, आपके मन में सवाल हो सकते हैं कि प्रसव के बाद आपकी योनि कैसी होगी। चलिए तो हम आपको बताते हैं कि आपकी योनि में गर्भावस्था में क्या बदलाव आते हैं।

माधुरी बुरांडे लाहा जो मदरहुड हॉस्पिटल में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ है, उनके अनुसार आपकी योनि दबाव को संभाल सकती है, क्योंकि ये लचीली होती है। लेकिन याद रखें, इसे अपनी पहले वाली अवस्था में वापस जाने में एक साल का समय लगता है। हो सकता है कि ये फिर से पहले जैसी न हो। आप ये जानने के लिए उत्सुक होंगी कि योनि में क्या होता है, है ना?

तो लेडीज आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्भावस्था के बाद आपकी योनि में क्या बदलाव होते हैं।

1. योनि से खून बहना

एक बार जब आप बच्चे को जन्म देती हैं, तो छह सप्ताह तक प्रसवोत्तर रक्तस्राव होता रहता है। आप ये जानकर चौंक जाएंगी कि पहले 10 दिनों तक रक्त का रंग चमकीला लाल रहता है। आप पहले तीन दिनों के दौरान कुछ छोटे थक्के भी देख सकती हैं।
इन थक्कों को देखकर आपको घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि आपके शरीर के लिए आपके गर्भाशय से अतिरिक्त ऊतक और रक्त का निकलना सामान्य है। फिर रक्तस्राव 10 दिनों के बाद धीमा हो जाएगा और आपकी योनि से लगभग छह सप्ताह तक हल्का खून बहना जारी रहेगा।

योनि से खून बहना।चित्र: शटरस्टॉक
योनि से खून बहना।चित्र: शटरस्टॉक

2. योनि फट सकती है

डॉ लाहा के अनुसार आपकी योनि में बहुत दर्द हो सकता है। कई महिलाओं को योनि के खुलने से उनको आंसू भी हो सकते हैं। आंसू की गंभीरता के आधार पर, आपकी योनि में कई हफ्तों तक दर्द हो सकता है। कुछ मामलों में, योनि को हुए नुकसान को ठीक करने के लिए सर्जरी की भी आवश्यकता हो सकती है। यहां तक कि अगर योनि नहीं फटती है, तो एक चोट वाले पेरिनेम के साथ छोड़ दिया जाएगा।

3. ऐंठन या गर्भाशय संकुचन

ऐंठन का होना स्वाभाविक है क्योंकि आपका गर्भाशय शिशु प्रसव के बाद अपने आकार में आना चाहेगा, जिससे पहले जैसे आकार में जाने के बाद आपको ऐंठन का अनुभव होगा। पहली बार मां बनने वाली स्त्रियों के लिए यह बहुत दर्दनाक हो सकता है। क्योंकि गर्भाशय की मांसपेशियों पर बहुत गहरा असर पडता है।
इसलिए, गर्म सेक या डॉक्टर द्वारा बताई गई किसी भी दवा से दर्द को ठीक करें। चिंता न करें, कुछ ही दिनों में दर्द दूर हो जाएगा।

4. आपकी योनि थोड़ी चौड़ी हो जाएगी

हां, आपके बच्चे के जन्म के बाद आपकी योनि ढीली हो जाती है और ये धीरे-धीरे वापस सामान्य हो जाती है। आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी योनि ढीली हो गई है? एक टैम्पोन डालने का प्रयास करें, क्‍या ये कुछ समय बाद बाहर निकल आता है। ये एक संकेत है कि आपकी योनि बड़ी हो गयी है।

आपके बच्चे के जन्म के बाद आपकी योनि ढीली हो जाती है। चित्र- शटरस्टॉक।
आपके बच्चे के जन्म के बाद आपकी योनि ढीली हो जाती है। चित्र- शटरस्टॉक।

5. आपकी योनि कुछ दिनों के लिए शुष्‍क हो जाएगी

जब आप गर्भवती होती हैं तो एस्ट्रोजन सहित कुछ हार्मोन का स्तर आपके शरीर में प्रवाहित हो रहा होता है। फिर, जन्म देने के बाद, आपका एस्ट्रोजन गिर जाता है, जिससे योनि में सूखापन हो सकता है। यदि आप बच्चे को स्तनपान नहीं करा रही हैं, तो कुछ दिनों में योनि की नमी वापस सामान्य हो जाएगी।

”डॉ लाहा के अनुसार, “जब आप बच्चे को स्तनपान कराती हैं, तो स्तनपान कराने से एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, जो आपकी योनि को तब तक शुष्क बना सकता है, जब तक आप स्तनपान करना बंद नहीं करती हैं। एक बार जब आप दूध पिलाना बंद कर देंगी, तो आपकी योनि फिर से हाइड्रेटेड हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें-योनि में कितने समय तक जीवित रह सकता है शुक्राणु, आइए जानते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।