सेक्स के बाद, न भूलें ये चार जरूरी पोस्‍ट सेक्‍स हैैबिट्स

कभी आपने सोचा है कि यौन स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए आपको सेक्स के बाद आदर्श रूप से क्या करना चाहिए? यहां चार सेक्स के बाद की आदतें बताई गईं हैं, जो आपको कभी नहीं भूलनी चाहिए।
इलाईची सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक
Dr Uma Vaidyanathan Updated: 26 Apr 2022, 05:51 pm IST
  • 96

परफेक्ट सेक्स सेशन के लिए मूड को कैसे तैयार करना है इसके लिए आप सभी को फोर प्लेे के बारे में तो पता ही होगा, पर शायद आप इस बारे में बहुत कम जानते होंगे कि सेक्स के बाद आपको क्या करना है, अगर यह सही है, तो यह वाकई खतरनाक है।

सेक्स के बाद यानी पोस्ट सेक्स सेशन में कडलिंग बहुत महत्वसपूर्ण है। इसके लिए आप अपने पार्टनर के साथ कुछ देर बिस्तर पर ही रहना चाहती हैं। पर जब बात निजी स्वच्छता की आती है तो सबसे जरूरी यह है कि आप बिस्तर से उठें। हां, सुनने में थोड़ा अनरोमांटिक लगता है पर आपकी इंटीमेट हेल्थ के लिए यह जरूरी है कि आप इंटीमेट हाइजीन का खास ख्याल रखें।

यहां हम आपको ऐसी चार पोस्ट सेक्स हेबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए :-

1. पेशाब करने जाएं

सेक्स के तुरंत बाद, बाथरूम जाएं। पेशाब करें ताकि सभी तरल पदार्थ ठीक से बाहर निकल जाएं और यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन होने की संभावना कम हो। यह वेजाइना के आसपास और अंदरूनी भाग में रुके रह गए किसी भी स्पर्म को बाहर निकालता है, लेकिन इससे गर्भावस्था की संभावना कम नहीं होती है।

ऐसा न करने से आपको यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि सेक्स के दौरान बैक्टीरिया मूत्रमार्ग में आ सकते हैं। इसलिए प्री सेक्स और पोस्ट सेक्स दोनों समय में वॉशरूम जाने को अपनी आदत में शामिल करें। इसके अलावा,एक गिलास पानी पिएं। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपको पेशाब नहीं आ रहा है, तो इससे कीटाणुओं को बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

Chamical intimate wash ka use na kare
केमिकल युक्त इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. धीरे और ठीक तरह से खुद को धोएं

गर्म पानी, माइल्ड सोप और एक नरम तौलिया का उपयोग करते हुए अपने प्राइवेट पार्ट्स को हमेशा आगे से पीछे तक धोएं, न कि इसके विपरीत। वेजाइना का अपना सेल्फ क्लींजिंग सिस्टम है, जिसमें अच्छे बैक्टीरिया शामिल हैं, जो पीएच स्तर को स्वस्थ और संतुलित रखने में मदद करते हैं। नहीं, हम आपको डोचिंग करने के लिए नहीं कह रहे। बस वेजाइना के बाहरी हिस्से को ठीक से साफ करें। अंदरूनी हिस्से की देखभाल वेजाइना खुद कर लेती है।

डोचिंग से वेजाइना में इंफेक्शन बढ़ जाने का खतरा रहता है, क्योंकि इससे वेजाइना के नाजुक बैक्टीरियल इकोसिस्टम में खलल पड़ता है। इससे वेजाइना में जलन और खुजली भी हो सकती है।

3. साफ कपड़े पहनें

सेक्स के दौरान शरीर से निकलने वाले बॉडी फ्लूड्स आपके अंडरगारमेंट्स और कपड़ों को गंदा कर देते हैं। कपड़ों पर लगे ये दाग बैक्टीरियाज को पनपने की जगह प्रदान करते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि सेक्स के बाद हमेशा साफ-सुथरे अंडरगारमेंट्स पहनें और चादर बदलें। संभोग के तुरंत बाद आपको सामान्य महसूस करना चाहिए।

यदि सेक्स के बाद आप निजी अंगों में किसी तरह का दर्द, सूजन, यूरीन पास करते हुए जलन, सेंसेशन, खुजली या घाव महसूस करते हैं अथवा किसी तरह की गांठ आपको महसूस हो रही हो तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताना चाहिए। वरना समय के साथ यह गंभीर रोगों का रूप ले सकते हैं।

4. कंडोम को डिस्पोज करना न भूलें

टॉयलेट में कंडोम को फ्लश करने की गलती कभी न करें, इससे टॉयलेट पाइप ब्लॉक हो सकती है। इसलिए,जब आप पोस्ट सेक्स खुमारी में डूबे हों, उसी समय कंडोम के रैपर को उठाएं, उसमें इस्तेमाल किया हुआ कंडोम पैक करें और डस्टबिन में डाल दें।

इसके अतिरिक्त, आपको अपने पार्टनर के साथ सेक्सुुअल हेल्थ और हाइजीन के बारे में खुल कर बात करनी चाहिए। आदर्श स्थिति यही है कि, आप दोनों को यौन संचारित संक्रमणों के लिए टेस्ट‍ करवाना चाहिए। क्योंकि अगर यह पॉजीटिव होता है तो आपके रिश्ते और स्‍वास्‍थ्‍य दोनों पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है। बेहतर है कि आप इंटीमेट हाइजीन का ख्‍याल रखें।

  • 96
लेखक के बारे में

Dr Uma is a senior consultant at obstetrics and gynaecology department, Fortis Hospital, Shalimar Bagh. ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख