मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करने से डरती हैं? तो इन 10 महिलाओं का पहला अनुभव आपकी कुछ मदद करेगा

Published on: 20 December 2021, 20:00 pm IST

बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने अभी तक मेंस्ट्रुअल कप नहीं आजमाया है। इसलिए आपकी चिंता कम करने के लिए हम यहां 10 महिलाओं का मेंस्ट्रुअल कप अनुभव शेयर कर रहे हैं।

मेंस्ट्रुअल कप से जुड़े मिथ्स
मेंस्ट्रुअल कप से जुड़ी अहम जानकारी को जानिए ।चित्र- शटरस्टॉक

मेंस्ट्रुअल कप ज्यादातर महिलाओं की पहली पसंद नहीं है, लेकिन कई महिलाएं इसके कई लाभों के लिए इसका इस्तेमाल कर रही हैं। पहली बार मेंस्ट्रुअल कप को आजमाना इतना आसान नहीं है। ज्यादातर महिलाएं इसे योनि में डालने से घबराती हैं। लेकिन अगर आप सैनिटरी पैड और टैम्पोन की बजाए इस कप को इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही हैं, तो यकीनन आपके दिमाग में बहुत सारे सवाल चल रहे होंगे।

इसलिए, मेंस्ट्रुअल कप को बेहतर ढंग से समझने के लिए, हमने 10 भारतीय महिलाओं को इस मासिक धर्म स्वच्छता उत्पाद के साथ अपना पहला अनुभव साझा करने के लिए कहा।

मेंस्ट्रुअल कप आपकी वेजाइना को स्ट्रेच कर देता है
मेंस्ट्रुअल कप को इस्तेमाल करना काफी आसान है। :चित्र- शटरस्टॉक

जानिए उन्होंने हेल्थशॉट्स को क्या बताया? 

कनिका विज, 25, मुंबई

यह मेरे लिए पहली बार था और अभी तक मैं इससे अंजान थी। मुझे लगा कि यह मुश्किल, असहज और दर्दनाक होने वाला है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं था। वास्तव में, मैं इसे बहुत आसानी से यूज कर सकती हूं। मैं हटाने वाले हिस्से को लेकर आशंकित थी। यह थोड़ा डराने वाला निकला, और मैं घबरा गई। मैंने इसे सही तरीके से नहीं किया, इसलिए मुझे काफी संघर्ष करना पड़ा। फिर भी, मैंने अपने आप को शांत किया, और अंततः यह बाहर आ गया।  ऐसी स्थितियों में जरूरी है अपने शरीर को ढीला छोड़ दें और शांत रहें।  

साहिबा बंसल, 21, नोएडा

मुझे इसे लगाने में कुछ मिनट लगे। जब मेंस्ट्रुअल कप अंदर फिट होने लगा, तो यह अपने आप ऊपर चला गया और मैं डर गई। कई अन्य लोगों की तरह, मैंने सोचा कि अगर यह अंदर रह गया तो क्या होगा? हालांकि मैं इस प्रक्रिया को जानती थी, फिर भी यह डरावना था।  लेकिन एक बार अंदर जाने के बाद, यह बिल्कुल भी असहज नहीं था। कोई रिसाव नहीं था और मैं इस उत्पाद को पाकर खुश हूं।

मुस्कान चौहान, 24, नई दिल्ली

मेंस्ट्रुअल कप मेरी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा।  मुझे इसे इंसर्ट करने और हटाने की प्रक्रियाओं से निपटने में बेहद असहजता महसूस हुई। 

निष्ठा श्रीवास्तव, 32, पुणे

जब मैंने इसे पहली बार छुआ तो यह बहुत नरम था। जब मैंने इसे लगाने की कोशिश की, तो यह अंदर नहीं जा रहा था और काफी दर्द कर रहा था। थोड़ी देर संघर्ष करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि मैंने गलत आकार खरीदा है। यह मेरे लिए थोड़ा बड़ा था, इसलिए मैंने दूसरा छोटा कप खरीदा। यह तब मेरे लिए एकदम सही आकार था।

पहले इसे लगाना थोड़ा असहज था, लेकिन अंदर जाने के बाद यह बहुत सहज था। इसे हटाना मेरे लिए सबसे आसान काम  था। मैं इसे हर महीने इस्तेमाल करने वाली हूं!

श्वेता गुप्ता, 28, देहरादून

 पहले इसे लगाने में दर्द होता था। मुझे लगता है कि मुझे यह पता लगाने में आधा घंटा लगा था कि इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा लगा जैसे मेरे शरीर के अंदर कुछ था। जब मैं चल रही थी, तो इससे मुझे असहजता महसूस हुई, लेकिन जब मैं आराम कर रही थी, तो ऐसा लगा कि मैंने कुछ नहीं पहना है।  

अब इसकी आदत पड़ने के बाद, असुविधा गायब हो गई और सबसे अच्छी बात यह है कि मुझे पैड के साथ आने वाले रैशेज से जूझना नहीं पड़ता। ऐसा नहीं लगता कि मुझे पीरियड्स हो रहे हैं। 

श्रेया गुप्ता, 23, कोलकाता

 मैं अपनी योनि में मेंस्ट्रुअल कप लगाने के विचार से घबरा गई थी, लेकिन जब मैंने इसे आजमाया, तो यह बहुत आसानी से निकल गया। शायद इसलिए कि मैं हस्तमैथुन करती थी, इसे लगाना आसान था। हालांकि मुझे हटाने वाले हिस्से में समस्याएं आईं, लेकिन अब मुझे इससे कोई समस्या नहीं है।

अनुप्रिया भंडारी, 27, मेरठ

मैं मेंस्ट्रुअल कप को आज़माने से पहले केवल सैनिटरी पैड का उपयोग करती थी। इसलिए मैंने मेंस्ट्रुअल कप लगाने और निकालने से संबंधित निर्देशों और सलाह को ठीक से पढ़ा। व्यावहारिक रूप से, कप को मोड़ने के बावजूद, यह कहीं अधिक कठिन था। यह अभी भी मेरे लिए काफी बड़ा लग रहा था। 

 मैंने अपने शॉवर में 20 मिनट तक बैठने की कोशिश की, और अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए सब कुछ किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।  मैंने हार मान ली और पैड पहन लिया।  हां, मैं बिल्कुल निराश हुई।

अगर आप मेंस्‍ट्रुअल कप चुनना चाहती हैं, तो ये आपके लिए मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सही साइज का मेंस्‍ट्रुअल कप चुनना बहुत ज़रूरी है.चित्र: शटरस्‍टॉक

 गीतिका चड्ढा, 26, इंदौर

मुझे इसे लगाने में कुछ मिनट लगे । मैं डर गई थी, लेकिन जब मैं इसे अपनी योनि में लगा रही थी, तो यह आसानी से अंदर चला गया और मुझे कुछ भी महसूस नहीं हो रहा था। यह बिल्कुल भी असहज नहीं था। 

पर उसके बाद मुझे यह सोचकर डर लगता था कि कहीं यह खो गया या नहीं निकला तो? मुझे हटाने की प्रक्रिया के बारे में पता था, इसलिए इसे आउट करना काफी आसान था। कृपया एक मासिक धर्म कप का प्रयास करें, मैं कहती हूँ!

शिखा स्वराज, 21, बेंगलुरु

अन्य लड़कियों के विपरीत, मैं अपनी योनि में मेंस्ट्रुअल कप डालने से नहीं डरती थी। मैंने कोशिश की और मैं पहली बार सफल हुई। हर किसी को मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह आपके और पर्यावरण के लिए अच्छा होता है।

पूजा सिन्हा, 24, नई दिल्ली

इसे लगाने के लिए मैंने पहले कप को गर्म पानी से धोया, कप को अनुशंसित (सी-फोल्ड) के रूप में मोड़ दिया, यह आसानी से चला गया। मुझे यकीन नहीं था कि कप सील बनाने के लिए खुला है, इसलिए मैंने कप के साथ अपनी उंगली चलाने की कोशिश की, लेकिन ईमानदारी से मुझे नहीं पता था कि मैं क्या महसूस कर रहा था। मैंने कप को घुमाने की कोशिश की, लेकिन यह मुश्किल और थोड़ा असहज था – कप शायद ही हिले!  अंत में, मैंने अपनी योनि की मांसपेशियों का उपयोग किया और कुछ कसने वाले व्यायाम किए जब तक कि मुझे सहज महसूस नहीं हुआ। मेरी नींद में खलल नहीं पड़ा और रात भर कोई रिसाव नहीं हुआ। यह ध्यान देने योग्य है कि मैं पहले दिन भारी ब्लीडर नहीं हूं। अगले दिन, मैंने कप को नीचे धकेल कर कप हटा दिया।

यह भी पढ़े : सर्दियों में बढ़ सकता है यूटीआई का खतरा, एक्सपर्ट से जानिए इसे रोकने के टिप्स

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें