यहां हैं 5 फल जो आपकी योनि के सूखेपन को दूर कर नेचुरल लुब्रिकेशन दे सकते हैं

यदि आपको फल खाने की आदत नहीं है, तो इसे डेली रूटीन में शामिल कर लें। यह न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य, बल्कि योनि स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। यहां हैं 5 फल, जो आपकी योनि के सूखेपन को दूर कर जरूरी तेल भी मुहैया करता है।

vaginal dryness ka khyaal rakhein
फल खाने से होर्मोन सेक्रेशन सही हो जाता है और योनि को जरूरी लुब्रिकेशन मिल पाता है। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 8 December 2022, 21:30 pm IST
  • 126

हम अक्सर टाइम टू टाइम खाना तो खा लेते हैं। फल खाना भूल जाते हैं। हमें फल खाने की आदत जरूर बनाना चाहिए। खासकर मौसमी फल। फल इम्युनिटी स्ट्रोंग करते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा कम हो पाता है। इससे शरीर के सभी सिस्टम को सामान्य और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। फल पाचन तंत्र, आंखें, हार्ट हेल्थ के अलावा इंटिमेट हेल्थ को भी बढ़ावा देते हैं। इससे होर्मोन सेक्रेशन सही हो जाता है और योनि को जरूरी लुब्रिकेशन मिल पाता है (fruits for Vaginal Lubrication)।

क्यों जरूरी है योनि के लिए फल (fruits for Vaginal Lubrication)

क्लिनिकल आब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलोजी जर्नल में वर्ष 2007 में प्रकाशित शोध आलेख के अनुसार, योनि से नेचुरल लुब्रिकेंट का स्राव होता है। इसका संचालन एस्ट्रोजन हार्मोन द्वारा होता है। लुब्रिकेंट सेक्स और वेजाइनल स्वास्थ्य दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, तो इससे योनि के ऊतक बहुत अधिक मुलायम, टूट-फूट वाले और पतले हो सकते हैं। इससे योनि के क्षेत्र में सूखापन आ सकता है। इससे सेक्स दर्दनाक और कम आनंददायक हो सकता है।

लुब्रिकेंट से योनि के सूखेपन को दूर करने में मदद मिल सकती है। कुछ फल ऐसे होते हैं, जो प्राकृतिक तौर पर एस्ट्रोजन के प्रोडक्शन को बढ़ाकर नेतुरल लुब्रिकेंट की कमी को दूर कर सकते हैं। इससे ड्राईनेस खत्म हो सकती है।

यहां हैं 5 फल, जो योनि के सूखेपन को दूर कर लुब्रिकेशन बढ़ा सकते हैं

1 कीवी योनि के गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है (kiwi for Vaginal good bacteria)

यूरोपियन जर्नल ऑफ़ न्न्यूट्रिशन के शोध आलेख के अनुसार, ग्रीन और हल्के ब्राउन कलर की कीवी स्वाद और स्वास्थ्य दोनों दृष्टिकोण से एक बेहतरीन फल है। यह पोटैशियम, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो योनि स्वास्थ्य के लिए जरूरी तत्व हैं। संक्रमण और अन्य हानिकारक जीवाणुओं से लड़ने में मदद करने के लिए योनि में बैक्टीरिया होते हैं।
कीवी में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं। ये दोनों तत्व योनि में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देने के साथ-साथ नेचुरल लुब्रिकेंट बनाने में भी मदद करते हैं।

2 संतरा में मौजूद विटामिन सी देता है योनि में चिकनाई (Orange for vaginal lubrication)

अक्सर योनि को इंगित करने के लिए संतरा को दिखाया जाता है। वास्तव में संतरा में मौजूद पोषक तत्वों की कमी से योनि में सूखापन आ जाता है। संतरा में विटामिन सी भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा किसी भी अन्य खट्टे फल की तुलना में बहुत अधिक होती है।

Orangese karein apne daant saaf
संतरे का सेवन आप रॉ फल के रूप में या उसके जूस के रूप में भी कर सकती हैं। चित्र:शटरस्टॉक

विटामिन सी के दैनिक मूल्य का 116.2 प्रतिशत एक संतरा प्रदान कर सकता है। यह शरीर के हर अंग को लाभ देने के अलावा योनि को जरूरी चिकनाई भी मुहैया कराता है। संतरे का सेवन आप रॉ फल के रूप में या उसके जूस के रूप में भी कर सकती हैं। यह सेक्स ड्राइव को बनाये रखने में भी मदद करता है।

3 एवोकाडो (Avocado for Vagina) योनि में ब्लड फ्लो को नियंत्रित करता है

यूरोपियन जर्नल ऑफ़ न्न्यूट्रिशन के अनुसार, एवोकाडो सुपरफूड है, जिसमें 20 तरह के विटामिन, मिनरल, फाइबर और फ़ायटोनुट्रीएंट पाए जाते हैं। एवोकाडो के अधिक सेवन से फ़ायटोनुट्रीएंट योनि के सूखेपन को रोकने में मदद करता है। यह विटामिन ई से भी भरपूर होता है। यह एक प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट है, जो योनि में ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें पोटैशियम और विटामिन बी 6 की मौजूदगी सेक्स डिजायर को बढाने में मदद कर सकता है।

4 योनि के लिए अनार (pomegranate for vagina) की सूदिंग प्रॉपर्टी

इरान की शोधकर्ता ऐडा जफर के पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित स्टडी आलेख बताते हैं कि अनार न केवल पुरुष सेक्सुअल डिजायर को बढाता है, बल्कि महिलाओं की योनि में नेचुरल लुब्रिकेंट बढाने का काम भी करता है।

anar ke fayde
अनार न केवल पुरुष सेक्सुअल डिजायर को बढाता है, बल्कि महिलाओं की योनि में नेचुरल लुब्रिकेंट बढाने का काम भी करता है। चित्र:शटरस्टॉक

इसमें मौजूद फैटी एसिड नेचुरल सूथिंग प्रॉपर्टी दिखाते हैं। ये योनि को मॉइस्चराइज करते हैं और वेजाइना की टिश्यू की इलास्टिसिटी को बरकरार रखने में मदद करते हैं। अनार का दाना और जूस दोनों फायदेमंद हैं।

5 अंगूर का तेल भी है योनि के लिए (Grapes oil for Vaginal dryness) प्रभावी

अंगूर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 1, कैल्शियम मौजूद होते हैं। अंगूर में मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ मेमोरी पावर बढाते हैं, बल्कि सेक्स डिजायर को भी बढ़ाते हैं। काले अंगूर के बीज से तेल निकाले जाते हैं। इसमें ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। इस तेल और गूदे का प्रयोग वेजाइनल लुब्रिकेशन प्रोडक्ट तैयार करने में किया जाता है।

यह भी पढ़ें :- Healthy Bladder Habits : अपने ब्लैडर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनाएं 9 आदतें

  • 126
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें