लिबिडो और फर्टिलिटी दोनों बढ़ा सकते हैं ये बरसों से आजमाए जा रहे 4 हर्ब्स

जब एक सेंसेशनल सेक्स सेशन की बात आती है, तो उसमें आप दोनों की ही एनर्जी महत्वपूर्ण हो जाती है। इच्छा या ऊर्जा की कमी महसूस कर रहीं हैं, तो इन 4 हर्ब्स को करें डाइट में शामिल।

sexual health
खराब गट हेल्थ आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित कर सकता है।चित्र: शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 17 September 2022, 22:00 pm IST
  • 149

खराब लाइफस्टाइल, डाइट और स्ट्रेस महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ और फर्टिलिटी को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। असल में, ये तीनों ही महिलाओं की हार्मोनल हेल्थ को प्रभावित करते हैं, जिससे यौन क्षमता या कहें कि प्रजनन क्षमता कम होने लगती है। होता ये है कि महिलाओं में फर्टिलिटी के लिए उनके मूड (Mood) और सेक्सुअल हेल्थ (Sexual health) दोनों जिम्मेदार होते हैं। जब हार्मोनल असंतुलन होता है तो मूड स्विंग्स होते हैं और यौन क्षमता में कमी आ जाती है। इससे उनका रिप्रोडक्टिव ऑर्गन भी तैयार नहीं होते और फिर इनफर्टिलिटी के चांसेज बढ़ते हैं। तो इस स्थिति में कुछ हर्ब्स हैं जो महिलाओं की यौन क्षमता को बढ़ा कर फर्टिलिटी (Herbs to boost sexual health) बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

sex
पार्टनर को मालूम होना चाहिए सेक्स करने का सही तरीका। चित्र शटरस्टॉक

डॉ. रितु हिंदुजा, नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी, अंधेरी, मुंबई में प्रजनन विशेषज्ञ ने कहा सुपरफूड पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और उन लोगों के लिए अच्छा काम करते हैं जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं। हां, वे आपको बांझपन से निपटने में मदद करते हैं। एक पोषक आहार में सब्जियां, फल, साबुत अनाज, बीज, जड़ी-बूटियां, न्यूनतम संसाधित मसाले शामिल हैं, और इस डाइट में मांस, मछली, अंडे और डेयरी सहित कोई पशु उत्पाद नहीं है।

ये 4 हर्ब्स आपके यौन स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं चमत्कार

1. अश्वगंधा

अश्वगंधा पहले तो स्ट्रेस हार्मोन को कम करके तनाव कम करने में मदद करता है। उसके बाद ये नर्व्स सिस्टम को शांत करता है और यौन इच्छा को बढ़ाता है। उसके बाद ये महिला के यौन अंगों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा कर, फर्टिलिटी के चांसेज को बढ़ाता है। इसलिए अगर आप प्रजनन क्षमता में सुधार करना चाहते हैं तो आपको अश्वगंधा की चाय या फिर दूध में उबाल कर अश्वगंधा लेना चाहिए।

2. केसर का सेवन

केसर एक लोकप्रिय और सबसे महंगा मसाला है। लेकिन आयुर्वेद में केसर को कामोत्तेजक के रूप में अनुशंसित किया रहा है। असल में, ये कार्टिसोल हार्मोन के रिलीज को कंट्रोल करता है और और एंटीडिप्रेसेंट की तरह कार्य करता है।

प्रतिदिन इसका सेवन करना आपका मूड बूस्टर करता है और यौन इच्छा और क्षमता को बढ़ाता है। इसके लिए रोजाना केसर को दूध में उबाल कर पिएं या फिर एक चम्मच शहद में केसर मिला कर इसका सेवन करें।

यह भी पढ़े- हर रोज़ खाएं बस दो खजूर, पीरियड्स से लेकर हार्ट हेल्थ तक सब रहेंगे दुरुस्त

3. रास्पबेरी की पत्तियां

रास्पबेरी की पत्तियों से फर्टिलिटी बनती है जो कि दुनियाभर में फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। ये महिलाओं में प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है, कामेच्छा बढ़ा सकता है और हार्मोन को संतुलित कर सकता है। इसके अलावा ये ओवुलेशन भी बढ़ाता है और प्रेग्नेंसी में सहायता करता है। अगर आप इसे रोजाना चाय में डाल कर पीते हैं, तो आप दो हफ्ते के भीतर नतीजे देख सकते हैं।

Raspberry-leaves
लाल रास्पबेरी के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

4. दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय समय के साथ सेक्स ड्राइव को बढ़ाने और महिलाओं में मूत्र पथ के संक्रमण को कम करने में सहायता करती है। ये वजाइनल एरिया का ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है और इन अंगों को नमी प्रदान करता है। इससे प्रजनन में आसानी होती है।

यह भी पढ़े- फिट रहने के साथ पीसीओएस को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकते हैं ये 4 आसन

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory