रिश्ते में कुछ मिसिंग है? तो यहां हैं प्यार और रोमांच को वापस पाने के 5 आसान उपाय

आप अलग-अलग तरीकों से अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की कोशिश करती हैं। पर तब भी कभी-कभी ऐसा लगता है कि कुछ मिसिंग है। तो आइए आज उन्हीं पर बात करते हैं।
लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन ऑर्गेज्म को बढ़ा सकता है । चित्र : शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 23 October 2021, 18:00 pm IST
ऐप खोलें

उत्सव असल में जीवन में रोमांच घोलने के लिए आते हैं। खासतौर से भारतीय परंपराओं में हर रिश्ते के लिए त्योहार है। अब जब बात करवा चौथ की हो, तो इसे लव और सेक्स का सेलिब्रेशन कहने में कोई परहेज नहीं होना चाहिए। विवाहित जोड़े पूरे जोश और उमंग के साथ एक-दूसरे के लिए इस दिन की तैयारी करते हैं। पर कहीं बाजार की चकाचौंध में आप इस रिश्ते के बेसिक्स को तो नहीं भूल रहीं? खैर, टेंशन न लें, हम यहां वे टिप्स साझा करने वाले हैं जो आपके रिश्ते में फिर से प्यार और रोमांच घोल देंगे।

ये 5 टिप्स आपके रिश्ते को लेवल अप कर सकती है

1 एक-दूसरे की पसंद का ध्यान रखें

हो सकता है कि आप जो कर रहीं हैं, वे आपके पार्टनर को पसंद ही न हो। कभी-कभी पीयर प्रेशर में हम वह सब करने लगते हैं, जो हमारी सहेलियां, बहनें या भाभियां करती हैं। यानी एक किस्म के ट्रेंड को फॉलो करना। जबकि रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए ट्रेंड की बजाए एक-दूसरे की पसंद को अहमियत दी जानी चाहिए।

यह नियम व्रत रखने या न रखने या किसी दिन को कैसे सेलिब्रेट करना है, इस पर भी लागू होता है। वह करें, जिसके लिए आप दोनों सहज हैं।

आपसी प्यार बढ़ाने का तरीका। चित्र: शटरस्टॉक

2 संभाेग के साथ संवाद भी

यौन जीवन आपके आपसी रिश्ते की कुंजी है और इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है संवाद करना। इसलिए एक-दूसरे के साथ अधिक बात करें। आपसे पसंद-नापसंद के बारे में बात करना मजेदार हो सकता है। लेकिन वास्तव में अंतरंगता स्थापित करने के लिए गहराई तक जाना जरूरी है। बात करें कि आपको क्या पसंद है और उन्हें क्या।

अपने विचारों और भावनाओं को एक दूसरे के साथ नियमित रूप से साझा करें। संचार के माध्यम से आप आदर्श कपल (ideal couple) बन सकते है। नि:संदेह आपकी सेक्स लाइफ तो बेहतर होगी ही।

3 फोर प्ले के साथ, बाद का समय भी है महत्वपूर्ण

कभी-कभी केवल अपने पार्टनर के साथ कुछ सुकून के पल ही आपके रिश्ते को सुधारने के लिए काफी हैं। यकीनन फोर प्ले सेक्स सेशन को मजेदार बना देता है। मगर क्या आप जानती हैं कि सेक्स सेशन के बाद का समय भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

अपनी हाइजीन का ख्याल जरूर रखें। मगर सेशल के बाद पार्टनर को भूल न जाएं। फोर प्ले की तरह एक अच्छे सेक्स सेशन में बाद का समय भी महत्वपूर्ण होता है।

4 पार्टनर को स्पेशल ट्रीटमेंट दें

हर सफल रिश्ते में आदान-प्रदान बराबरी के स्तर पर होता है। इसे बनाए रखने के लिए और प्यार को जारी रखने के लिए प्रयास करना पड़ता है। आधुनिक दुनिया में, आपके ऊपर बहुत सी विकर्षण और बाधाएं हैं। संभावना है कि आपने किसी ऐसे व्यक्ति को डेट किया है या प्यार किया है जिसे आप वास्तव में एक अच्छा इंसान और साथी मानते हैं। लेकिन समय आ गया है कि आप उसे इस बात का एहसास दिलाएं।

उन्हें स्पेशल गिफ्ट दें । चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने पार्टनर को सकारात्मक और स्पेशल महसूस करवाना एक खुशहाल रिश्ते की बुनियाद होती है। आपका पार्टनर जो आपका सम्मान करता है और आपके लिए समय निकालता है, और आपको मुस्कुराने या बेहतर महसूस कराने के तरीकों के बारे में सोचता है, वह भी खास बर्ताव का हकदार है। कभी-कभी अच्छे पार्टनर को वो सराहना नहीं मिलती जिसके वो हकदार होते हैं। इसलिए करवा चौथ के इस मौके को आप अपने पार्टनर को स्पेशल और अच्छा महसूस कराने का जरिया बनायें।

5 कोई अनोखा उपहार दें

जी हां, गिफ्ट सभी को अच्छे लगते हैं। ऐसा नहीं है कि आप लड़की हैं, तो हर बार आपको गिफ्ट मिले। आप भी उन्हें गिफ्ट देना सीखिए।

उपहार या सरप्राइज आपके रिश्ते में अलग रोमांच लेकर आता है। यह आपके पार्टनर को सस्पेन्स और थ्रिल से भर देता है। करवा चौथ के अवसर पर यह तरीका सोने पर सुहागा बन सकता है। इसलिए आप अपने साथी को कोई विशेष तोहफा भेंट कर सकती हैं। अपने उपहार का चयन सोचकर करें जिसे देखकर आपका साथी खुश हो जाए। इतना ही नहीं यह आपके रिश्ते को मजबूत बनाने का एक छोटा जरिया बन सकता है।

तो लेडीज, करवा चौथ के इस मौके को आप अपने रिश्ते की सुधार और स्तर को बढ़ाने के लिए उपयोग करें।

यह भी पढ़ें : फोर प्ले से लेकर ऑर्गेज्म तक जानिए क्लिटोरिस आपके लिए क्या-क्या कर सकता है

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story