पेन किलर नहीं, इस बार पीरियड्स में मास्टरबेशन ट्राई कीजिए, एक्सपर्ट बता रहे हैं क्यों

यह सुनने में असंभव और गड़बड़ लग सकता है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि पीरियड्स के दौरान मास्टरबेट करने से क्रैंप्स से राहत मिलती है।
पिरियड्स में मास्टरबेट करना है हेल्दी। चित्र:शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 24 December 2021, 18:00 pm IST
ऐप खोलें

अक्सर अपने पीरियड्स के दौरान आप सेल्फ केयर के लिए आरामदेह पजामा, हॉट बैग, रोल ऑन, कॉफी, चाय, क्रेविंग फूड, आइसक्रीम और अपने फेवरिट शो देखना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपने अभी तक पीरियड्स के दौरान खुद को स्पर्श भरा प्रेम नहीं दिया है, तो आप चूक रही हैं। अगर आप पहली बार पीरियड्स के समय मास्टरबेशन का कॉन्सेप्ट सुन रहीं हैं, तो यह घिनौना लग सकता है। लेकिन स्त्री रोग विशेषज्ञ और महिलाओं के इंटिमेट हेल्थ के लिए गाइड लिखने वाली शेरी रॉस का मानना है कि यह हेल्दी प्रैक्टिस है। 

पीरियड क्रैंप को कम करता है मास्टरबेशन 

हस्तमैथुन दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। मासिक दर्द निवारक के रूप में हस्तमैथुन करने से आपकी माहवारी आरामदायक हो सकती है। रॉस कहती हैं,” मास्टरबेशन ऐंठन और पीठ दर्द से लेकर सिरदर्द और जोड़ों के दर्द तक कुछ भी राहत देने में मदद कर सकता है।” 

ऐसा इसलिए, क्योंकि ऑर्गेज्म के दौरान शरीर डोपामाइन और सेरोटोनिन जारी करता है। ये हार्मोन प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से हस्तमैथुन से जुड़ी टैबू इसे करने में शर्मिंदगी महसूस करा सकती हैं। इसलिए शेरी रॉस यह कहती हैं कि हस्तमैथुन पूरी तरह से सुरक्षित और सामान्य है। इसके अलावा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि मासिक धर्म के दौरान मास्टरबेट करना उचित व्यवहार नहीं है। 

आपकी अवधि को आसान बनाता है मास्टरबेशन। चित्र: शटरस्‍टॉक

NCBI की रिसर्च के अनुसार मास्टरबेशन एंडोर्फिन नामक फील गुड केमिकल रिलीज करता है, जो स्ट्रेस, पीरियड क्रैंप और दर्द से राहत देता है।

पीरियड्स के समय मास्टरबेट करना है, तो इन बातों का ख्याल रखें 

1. लुब्रिकेंट आपकी मदद करता है

हस्तमैथुन के दौरान अपनी उंगलियों से अपने जेनिटल को छूना, दबाना या मालिश करना, या सेक्स टॉय जैसी किसी वस्तु की मदद से ऑर्गेज्म मिल सकता है। अपने पीरियड्स मास्टरबेशन को अधिक आनंदायक बनाने के लिए लुब्रिकेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपका पीरियड ब्लड भी लुब्रिकेंट के रूप में कार्य कर सकता है। लेकिन शुरू करने से पहले संभावित संक्रमण को रोकने के लिए अपने हाथों और वस्तुओं को जरूर धोएं। 

2. टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप के साथ मास्टरबेट करना 

अगर आप इनका इस्तेमाल कर रहीं हैं, तो आप हस्तमैथुन कर सकती हैं। यदि आप त्वचा में जकड़न और जलन का अनुभव कर रहीं हैं, तो लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना मददगार होगा। टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप उन तरल पदार्थों को अवशोषित कर सकता है जो प्रक्रिया को सुचारू करता है। 

3. दाग धब्बे से बचना 

यदि आपका पीरियड ब्लड फ्लो बहुत अधिक है और आपको दाग की चिंता रहती हैं, तो आप नीचे तौलिया या शॉवर में हस्तमैथुन कर सकते हैं। शावरहेड या वॉटर स्ट्रीम भी ऑर्गेज्म में मदद कर सकता है लेकिन कभी भी योनि में पानी का छिड़काव न करें। योनि को अंदर पानी या साबुन से धोना जिसे डुशिंग कहा जाता है नहीं करना चाहिए। ऑर्गेज्म के बाद डिस्चार्ज होने से योनि अपने आप साफ हो जाती है। 

पिरियड्स के समय मास्टरबेट कर सकते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

क्रैंप्स के अलावा मास्टरबेशन आपको ये फायदे भी दे सकता है

1. इससे बेहतर नींद आ सकती है

ऑक्सीटोसिन छोड़ने के अलावा, यह मेलाटोनिन रिलीज करता है, जिससे नींद की गुणवत्ता बढ़ती है। ऑर्गेज्म प्रोलैक्टिन नामक एक रसायन भी शरीर में जारी करता है। यह हार्मोन नींद की भावनाओं से जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा, ऑर्गेज्म  कार्डियोवैस्कुलर एक्टिविटी है। तो अगर आप वास्तव में इसके पीछे लग गए हैं, तो नींद महसूस करना सामान्य है।

2. पीरियड साइकिल को छोटा करता है

रॉस के अनुसार, परिकल्पना यह है कि जब आप सेक्स (अकेले या पार्टनर के साथ) करते हैं, तो आपका गर्भाशय सिकुड़ जाता है। जब आपका गर्भाशय सिकुड़ता है, तो यह आपके गर्भाशय के लाइन को अपने आप बाहर आने की तुलना में तेज़ी से बाहर धकेलता है। हालांकि अभी तक इसका कोई प्रमाण मौजूद नहीं है, लेकिन यह आपके पीरियड साइकल को छोटा कर सकता है।

यह भी पढ़ें: हमने 7 महिलाओं से पूछा, उन्हें पीरियड्स की छुट्टी चाहिए या नहीं, पढ़िए उन्होंने क्या कहा

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story