फॉलो
वैलनेस
स्टोर

9 महिलाएं बता रहीं हैं एक ऐसे पीरियड प्रोडक्ट के बारे में जिसे वे दोबारा कभी उपयोग नहीं करना चाहतीं

Published on:10 January 2021, 11:35am IST
वो दिन गए जब सैनेटरी नैपकिन ही अकेले मेंस्ट्रुअल प्रोडक्ट हुआ करते थे। पीरियड पैंटीज़ से लेकर मेंस्ट्रुअल कप तक, मार्केट आज मेंस्ट्रुअल प्रोडक्ट्स से भरा पड़ा है। लेकिन क्या यह प्रोडक्ट सच में उपयोग करने के लायक हैं? इस सवाल का जवाब दे रहीं हैं नौ महिलाएं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
हमने नौ महिलाओं से जाना उन पीरियड प्रोडक्‍ट के बारे में जिनका वे दोबारा कभी इस्‍तेमाल नहीं करना चाहेंगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

पीरियड्स से निपटना आसान नहीं होता, ज्‍यादा महिलाएं इससे सहमत हैं! जब बाजार कई तरह के पीरियड प्रोडक्ट्स से भरा होता है- खासकर कुछ फैंसी प्रोडक्ट्स से- तो कई महिलाओं कंफ्यूज हो जाती हैं कि वे क्या उपयोग करें और क्या नहीं।

यदि आप भी पीरियड्स में उपयोग होने वाले मार्केट के प्रोडक्ट्स से अभिभूत हैं, तो अपने साथ की महिलाओं को अपनी मदद करने दें! यहां नौ महिलाएं हैं जो यह बता रही हैं कि वह कौन सा एक पीरियड प्रोडक्ट है, जो वे कभी उपयोग नहीं करना चाहेंगी।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

मैं कभी टैम्पॉन का इस्तेमाल नहीं करूंगी

1 “जब मैं 18 साल की थी तब मैंने टैम्पॉन के बारे में सुना था। प मैंने उन्हें कभी पसंद नहीं किया। यह ऐसा होता है जैसे आप अपने अंदर रुई के गोले को घुसा रही हों। साथ ही वह बेहद डरावना लगता है। मैं अपने सैनिटरी पैड्स से खुश हूं और अगर मैं कभी भी इन्हें बदलने के बारे में सोचूंगी, तब भी टैम्पॉन तो बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करूंगी।”
– हिना वर्मा,23

2 “मेरी भाभी टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम से पीड़ित होने तक टैम्पॉन का इस्तेमाल करती थी। वह आखिरी दिन था जब हमारे घर में टैम्पॉन देखे गए थे। टैम्पॉन ने न सिर्फ उनकी सेहत पर असर डाला, बल्कि इसने यह भी सुनिश्चित कर दिया कि मैं इनका कभी उपयोग नहीं करूंगी।”
– हरकीरत गोराया, 22

पीरियड पैंटीज़? छी!

3 “एक बार मेरी बहन बेहद ही सुंदर दिखने वाली पीरियड पैंटीज़ खरीद कर ले आई। अपने फैसले पर पछताने के लिए, उसे बस एक दिन पहनना काफी था। हालांकि वे दावा करते हैं कि इसे संभालना और धोना आसान है, लेकिन आप एक पीरियड पैंटी को हाथ से धोना नहीं चाहेंगी। यह बहुत घिनोना लगता है।”
– दिव्या सिंह, 20

पीरियड पैंटी मुझे बिल्‍कुल पसंद नहीं आई। चित्र: शटरस्‍टॉक
पीरियड पैंटी मुझे बिल्‍कुल पसंद नहीं आई। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 “मेरी मां एक जीरो वेस्ट पीरियड प्रोडक्ट ढूंढ़ रही और इसलिए मैंने उन्हें पीरियड पैंटी गिफ्ट की। क्योंकि उनका फ्लो ज्यादा होता है इसलिए यह पैंटीज़ उनके लिए बिल्कुल भी सही प्रॉडक्ट साबित नहीं हुई। और अंततः उनके कपड़े गंदे हो गए। इसके अलावा, उसकी गंध ने भी नकारात्मक प्रभाव डाला। इसलिए मुझे नहीं लगता कि मैं उन्हें कभी उपयोग करूंगी।”
– कृतिका शाह, 21

मेंस्ट्रूअल कप्स उपयोग करने में असुविधा

5 “पिछले साल मैंने मेंस्ट्रुअल कप उपयोग करने के बारे में सोच था, लेकिन ये मेरे लिए सही साबित नहीं हुए। मैंने छोटे साइज का कप खरीदा था, लेकिन मैं फिर भी उसे एक बार भी नहीं डाल पाई। मेरा अनुभव बेहद ही खराब रहा और अंततः मेरे हाथों पर बस खून ही खून था। वह वास्तव में बेहद घिनौना था और में कभी भी दोबारा मेंस्ट्रुअल कप्स उपयोग नहीं करना चाहूंगी।”
– प्रितिका शॉ, 33

6 “मेरे कपड़े अधिकतर गंदे हो जाते थे, इसलिए मैंने मेंस्ट्रुअल कप्स का उपयोग करने के बारे में सोचा। लेकिन जैसे ही वह घर पर आया, तो किसी चीज़ को अपने अंदर डालने के ख्याल ने ही मुझे इतना डरा दिया कि मैंने उन्हें उपयोग भी नहीं किया।”
– दिव्या शर्मा, 22

सेंटेड पैड्स? फिर कभी नहीं

7 “मेरी मां मेरे लिए गुलाब की खुशबू वाले सेनेटरी पैड्स खरीद कर लाई। इससे पहले की में उनका उपयोग कर पाती, मेरी मां ने उन्हें प्रयोग किया। और कुछ ही समय बाद, उन्हें वजाइनल इन्फैक्शन हो गया। उस पैड में इतने सारे केमिकल्स थे कि उसने वजाइनल एरिया में इन्फेक्शन कर दिया। तो, मैंने यह सीखा : अपनी वेजाइना में मैं कोई भी सुगंधित प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करूंगी।”
– निरुपमा शॉ, 25

असल में सेंटेड पैड एक बैड आइडिया है। चित्र: शटरस्टॉक
असल में सेंटेड पैड एक बैड आइडिया है। चित्र: शटरस्टॉक

8 ” मेरी दोस्त मिंट की सुगंध वाले पैड्स इस्तेमाल करती थी और वो इतनी तेज सुगंध के होते थे कि मैं भी उसके आसपास थोड़ा असहज महसूस करती थी। और में कभी भी ऐसी असहज स्थिति में रहना नहीं चाहूंगी। इसलिए मैं सुगंधित पैड से दूर ही अच्छी हूं।”
-सेजल अग्रवाल, 20

9 “मैंने कहीं पढ़ा था कि सुगंधित पैड्स हमारी वेजाइनल हेल्थ के लिए ठीक नहीं होते हैं और फिर मैंने अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से इस बात की पुष्टि भी की। उन्होंने मुझे उसके जो भी जोखिम बताए, वे सुगंधित पैड्स उपयोग करने के लायक नहीं हैं।”
– साक्षी सिंह, 22

यह भी पढ़ें – फेक ऑर्गेज्म शो कर रहींं हैं? एक्‍सपर्ट बता रहे हैं कि आपको ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।