वैलनेस
स्टोर

8 महिलाएं शेयर कर रहीं हैं अपनी पीरियड स्‍टोरी, कि उस पल का सामना उन्‍होंने कैसे किया

Published on:8 March 2021, 16:46pm IST
पीरियड्स हर महीने आते हैं और हमें उनके आने से निश्चित ही कोई ख़ुशी नहीं होती। और कभी-कभी ये किसी दुर्घटना की तरह अचानक आ जाते हैं। हमें ऐसी 8 महिलाएं मिलीं, जिन्‍होंने पीरियड्स से जुड़े ऐसे ही अजीब अनुभव साझा किए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
वो दिन वाकई अजीब था। चित्र: शटरस्‍टॉक

पीरियड्स हर महीने आते हैं और आपको कई सारी भावनाओं से गुजरना पड़ता है। हम में कई लोगों को ये बिलकुल भी नहीं पसंद होते हैं। इसके बजाय हमें इसे जूझना पड़ता है। आपने सैनिटरी नैपकिन पर ब्लू लिक्विड प्रोजेक्ट करते हुए, टेनिस खेलते हुए, पार्टी करते हुए विज्ञापन देखे होंगे। लेकिन हम सबको पता है कि ये काफी ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर दिखाए जाते हैं। इसके बजाय, पहले दो दिनों में तो खुद को बिस्तर से उठाना ही बहुत मुश्किल होता है।

हम सबकी अपनी अलग-अलग अजीब पीरियड स्टोरीज हैं और इसलिए हमने इन महिलाओं से बात करने की कोशिश की जो हमारे साथ अपने पीरियड की अजीब स्टोरीज शेयर कर रही हैं।

वहां भूलकर भी न खुजलाएं

“एक रात सोते समय, मुझे वहां बहुत खुजली महसूस हुई। आधी सोयी हुई हालत में और बिना महसूस किए कि मेरे पीरियड्स चल रहे हैं, मैंने खुद को खरोंच दिया, और मेरे हाथ खून से सन गये और पैड भी अपनी जगह से हिल गया।”
– शेफाली चावला, 35, पंजिम

ओह नो, वहां भूलकर भी खुजली न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
ओह नो, वहां भूलकर भी खुजली न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

पैड खरीदना न भूलें!

“लॉकडाउन के दौरान, हम रेड ज़ोन में थे और इसलिए राशनिंग कर रहे थे। मुझे चौथे दिन उतना फ्लो नहीं था, इसलिए मैंने एक बार अपने पीरियड के चौथे दिन का पैड पाचवे दिन तक इस्तेमाल किया। यह बहुत ही असुविधाजनक था, और मैं ऐसा दोबारा भी नहीं करुंगी! ”

– श्रेया सी. मजूमदार, 32, देहरादून

टैम्पोन के साथ ऐसा मत करना

“मेरे पीरियड्स के दौरान मैने जो सबसे अधिक गंदगी का अनुभव किया, उनमें से एक है कि जब मैं एक बार अपने टैम्पोन को हटा रही थी, तो मुझे इसे खींचने के लिए स्ट्रिंग नहीं मिल रही थी। आखिरकार मुझे अपनी उंगलियों की सहायता से उसे खींचना पड़ा। और जब मैंने आखिरकार उसे बाहर निकला, तो मेरे हाथों में खून आ गया। ओह़ यकीन मानिये ये बेहद घिनौना था।”

– निकिता सिन्हा, 33, नई दिल्ली।

टैम्पोन वेजाइना में ही खून को सोख लेता है जिसके कारण दाग की कोई समस्या ही नहीं होती। चित्र : शटरस्‍टॉक

रक्त स्नान … सचमुच!

“यह तब हुआ जब मैं नहा रही थी। मैं अपने बॉयफ्रेंड के साथ एक बाथ टब में थी और यह मेरा पहला दिन था। मैं आमतौर पर उस दिन इतना ब्लीड नहीं करती थी। हम शराब पी रहे थे और मस्ती कर रहे थे। अचानक मैंने देखा कि पानी थोड़ा गुलाबी हो गया है।

“ओह, भगवान अब नहीं” और कुछ सेकंड बाद मैंने अपने बाथटब के पानी के ठीक ऊपर खून का एक थक्का तैरता देखा। मैं बहुत शर्मिंदा थी, लेकिन शुक्र है कि मेरे बॉयफ्रेंड ने मुझे शांत किया और उसने कहा, “आराम करो, ऐसा होता है”। लेकिन मुझे विश्वास है ये शर्मनाक और गंदा था। ”

– रितु भाटिया, 28, मुंबई।

दुर्घटनाएं होती हैं

“मैं एक बार एक स्पा में गयी थी। हालांकि मुझे पता था कि मेरे पीरियड्स आने वाले हैं, मैं यह उम्मीद नहीं कर रही थी कि उसी दिन आयेंगे। मैं सॉना में थी और मैंने फर्श पर खून के धब्बे देखे। ठीक ऐसा ही जब मुझे एहसास हुआ की मुझे पीरियड्स आ गए हैं। मैं बहुत घबरा गयी और चेंजिंग रूम में चली गयी।

पीरियड्स ने उस दिन परेशान कर दिया । Gif : giphy
पीरियड्स ने उस दिन परेशान कर दिया । Gif : giphy

मेरे कपड़ों पर भी दाग लग गए थे, लेकिन जो सबसे ज्यादा शर्मनाक था, वह था खून का लंबा निशान जिसे मैंने चेंजिंग रूम में पीछे छोड़ दिया। इससे पहले कि मैं किसी का सामना करती, मैं उस जगह से भाग गयी।

– प्रकृति गुजराल, 29, बैंगलोर।

देखो, लेकिन छूना मना है!

“एक दिन, मैं कॉलेज से घर जा रही थी, और मेट्रो में यात्रा करते समय मेरे पीरियड्स आ गए। मैं एक दरवाजे के पास खड़ी हो गयी और अत्यधिक गर्मी और ऐंठन के कारण, मैं लगभग बेहोश हो गयी थी। और तभी मुझे एहसास हुआ कि मेरी जींस पर दाग लग गया है, लेकिन जब एक महिला ने मुझे उठने में मदद करने की कोशिश की, तो उसने गलती से मेरी जींस को छू लिया और उनके हाथ गंदे हो गए। यह बहुत ही गंदा था, उसके और मेरे दोनों के लिए। मैं इस घटना को कभी नहीं भूल सकती। ”

– हंसिका बंसल, 22, गुड़गांव

पीरियड सेक्स गलत हो गया

“मैं एक को-वर्किंग स्पेस में काम करती हूं, और वहां एक अन्य व्यक्ति के साथ मेरी बातचीत अच्छी होने लगी। कुछ ही समय में, हमारी बोन्डिंग अच्छी हो गयी और उसने मुझे घर पर आमंत्रित किया। मैं सुपर एक्साइटेड थी सेक्स करने के लिए। लेकिन अंदाज़ा लगाओ क्या हुआ?

पीरियड सेक्‍स, दोबारा नहीं। चित्र- शटर स्टॉक।
पीरियड सेक्‍स, दोबारा नहीं। चित्र- शटर स्टॉक।

सेक्स के बीच में, खून आने लगा। उसने सोचा कि उसने मुझे चोट पहुंचाई है, लेकिन नहीं, यह मेरे पीरियड्स थे। यह मेरा पहला पीरियड सेक्स अनुभव था, और मुझे आशा है कि यह फिर कभी नहीं होगा, अनजाने में भी नहीं।”

– रितिका डावर, 27, गुड़गांव

पैड का दूसरा विकल्प?

“मैं एक बार ऑफिस में थी, और भयानक ऐंठन होने लगी। मैं वॉशरूम जाने के लिए उठी, और देखा कि मेरी कुर्सी पर एक बहुत बड़ा धब्बा है। जब मैं वहां गयी तो मुझे लगा कि मेरे पीरियड्स आ गए हैं। मैं तैयार भी नहीं थी। इसलिए, मैंने टॉयलेट पेपर के पूरे रोल को निकालकर पैड की तरह अपने अंडरवियर में रख दिया। ”

– रीना सिंह, 34, गुड़गांव।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।