दिन भर की थकान आपकी सेक्स लाइफ में बाधा न बने, इसके लिए ट्राई करें ये 6 टिप्स

ऑफिस या घर में बहुत अधिक काम आपको थका हुआ महसूस करा सकता है। अगर हर रोज़ की थकान आपकी सेक्स लाइफ को बर्बाद कर रही है, तो आपको ऐसी चीजों को ट्राई करना चाहिए जो आपको रिलैक्स महसूस करवाएं।
sex tips
सीधे सेक्स के लिए तैयार होने की बजाय, आराम करने के लिए समय निकालें। चित्र- अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 8 Feb 2024, 17:44 pm IST
  • 134

ऐसे कई दिन होते हैं जब आप सेक्स के लिए बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस कर सकते हैं। यह नींद की कमी या ऑफिस या घर में बहुत अधिक काम के कारण हो सकता है। ऑफिस के काम के साथ-साथ बच्चों, जीवनसाथी या बूढ़े माता-पिता की देखभाल करना आपको थका सकता है। कभी-कभी आप सेक्स के बारे में सोचने से भी ज्यादा तनावग्रस्त हो जाते हैं। अच्छा सेक्स आपके मूड और ऊर्जा को बदल सकता है। इसका आनंद आप तब भी ले सकते हैं, जब आप थके हुए हों। थका देने वाले दिन के बाद सेक्स का आनंद कैसे उठाया जाए, इसके लिए जानें 6 टिप्स।

एक अच्छा सेक्स रिलेशनशिप में क्यों जरूरी है

कॉम्प्रिहेंसिव सेक्सुअलिटी एजुकेटर और पब्लिक हेल्थ और जेंडर एंत्रोपोलोजिस्ट आकृति सिंह का कहना है कि एक संतोषजनक सेक्स लाइफ एक हेल्दी रिलेशनशिप के लिए एक बुनियादी जरूरत है। सामान्य तौर पर, अच्छा सेक्स बेहतर इंटिमेसी, विश्वास और रिश्तों में चलने वाले तनाव का समाधान हो सकता है। एक अच्छी सेक्स लाइफ व्यक्ति को अपने पार्टनर के प्रति प्यार, प्रतिबद्धता और अनुकूलता व्यक्त करने का माध्यम बन सकती है।

sex ko adhik mazwdar bna sakta hai
सेक्स करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान। चित्र : अडोबी स्टॉक

एक अच्छी सेक्स लाइफ से तनाव में कमी, खुशी, हार्मोनल नियंत्रण और बेहतर नींद जैसे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ होते है। सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित 2019 के एक शोध के अनुसार, महीने में कम से कम दो बार लगातार सेक्स, मनोवैज्ञानिक और शारीरिक कल्याण के लिए फायदेमंद है।

अगर हर दिन थका हुआ महसूस करते हैं तो इस तरह लें सेक्स का आनंद

1 सबसे पहले तनाव दूर करें

सीधे सेक्स के लिए तैयार होने की बजाय, आराम करने के लिए समय निकालें और वह सब करें जो आपको सुकून और आराम दे। इसमें गर्म पानी से नहाना, योग करना, माइडफुलनेस का अभ्यास करना शामिल हो सकता है। शांत मन का अर्थ है उत्तेजना और आनंद की बेहतर संभावना बढ़ना।

2 अपने पार्टनर से बात करें

हेल्दी रिलेशनशिप में बातचीत बहुत महत्वपूर्ण है। आपसे बात करने से आपको गहरा संबंध बनाने में मदद मिलती है। आक्रति सिंह का कहना है कि इससे बेहतर सेक्स करने में मदद मिल सकती है।

3 खुद को अच्छा पोषण दें

अपने मन को शांत करने के बाद, अपनी भूख को शांत करने के लिए अच्छे से खाना खाएं और खुद को हाइड्रेट करना भी महत्वपूर्ण है। यह आपको सेक्स जैसी एक्टिविटी करने की ऊर्जा भी देता है।

4 फोरप्ले करना न भूलें

मोमबत्तियाँ, संगीत, कंबल और यहां तक कि एक फिल्म के साथ आप अपना मूड सेट करें। ये आपके फोरप्ले का हिस्सा हो सकते हैं, जो आपको आरामदेह सेक्स के लिए उत्तेजित कर सकता है। इसके अलावा, सुगंधित तेल और संगीत आपकी इंद्रियों को जगा सकते हैं और आपको अधिक उपस्थित महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

yaha jaane sex timing badhane ke liye kuchh khas tips.
यहां जानें सेक्स टाइमिंग बढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5 सेल्फ प्लेजर करें ट्राई

चाहे आपका कोई पार्टनर हो या न हो, कुछ दिनों के लिए मास्टर्बेशन आपके लिए आरामदायक एक्टिविटी हो सकती है। इसमें गर्म पानी से नहाना, मोमबत्तियों और संगीत के साथ आप कर सकती है।

6 खुद के प्रति सौम्य रहें

कभी-कभार सेक्स करने की इच्छा न करना ठीक है। ऐसा शारीरिक थकान या किसी अन्य कारण से हो सकता है। विशेषज्ञ का कहना है कि आप और आपका साथी हमेशा एक ही समय पर सेक्स नहीं करना चाहेंगे और यह कोई बुरी बात नहीं है। अपनी ज़रूरतों को पहचानें, खुद अच्छे बनें और वही करें जो आपको सबसे अच्छा लगे।

ये भी पढ़े- क्या सेक्स के बाद महिलाओं के शरीर में बदलाव होता है? एक्सपर्ट से जानते हैं बार-बार पूछे जा रहे इस सवाल का जवाब

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

  • 134
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख