आप चाहें तो अपने प्यूबिक हेयर को शेव कर सकती हैं, लेकिन इन 6 परिस्थियों में नहीं

Published on: 2 December 2021, 21:00 pm IST

अगर आपने वहां शेव करने का फैसला किया है, तो रुक जाइए। इन 6 मौकों पर शेविंग करना बंद करें, क्योंकि यह सुरक्षित नहीं है।

pubic hair ko shave karne se pehle geela kar le
प्यूबिक हेयर को शेव करने से पहले गीला कर लें। चित्र:शटरस्टॉक

जब योनि के आसपास के जघन बालों से छुटकारा पाने की बात आती है, तो अधिकांश महिलाओं के लिए शेविंग ही गो-टू ऑप्शन होता है। लेकिन ईमानदारी से कहें तो आपके प्यूबिक हेयर होने का एक कारण है। यह आपको संक्रमण से बचाता है और इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि आपको इससे छुटकारा पाना चाहिए।

योनि क्षेत्र को शेव करने का एक लाभ यह है कि इससे आपकी त्वचा को ठंडी हवा मिलती है। जो इसे लंबे समय तक चमकदार बनाए रख सकती है। हालांकि, द एस्थेटिक क्लीनिक की कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ रिंकी कपूर कहती हैं, “प्यूबिक हेयर को हटाना बिल्कुल भी अनिवार्य नहीं है।”

तो योनि के बालों को शेव करना एक अच्छा विचार है या नहीं?

कुछ लड़कियां अपने प्यूबिक हेयर को ट्रिम करती हैं या बिकनी वैक्स के लिए सैलून जाती हैं। जबकि कुछ लड़कियां अपने प्यूबिक बालों को यूं ही छोड़ सकती हैं। लेकिन डॉक्टर कपूर कहती हैं, ”इन्हें हटाने से ऐसा कोई फायदा नहीं है। लेकिन, उन्हें रखना या हटाना पूरी तरह से व्यक्ति पर निर्भर करता है। 

Infection ke samy shave karne se khujli ho sakti hai
संक्रमण के समय शेव करने से खुजली हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

योनि के बालों को शेव करने से प्यूबिक एरिया का रंग गहरा हो सकता है और यहां तक ​​कि अंतर्वर्धित बालों के कारण खुजली भी हो सकती है। अगर सही तरीके से नहीं किया गया तो शेविंग जोखिम भरी हो सकती है और रक्तस्राव का कारण भी बन सकती है। इस प्रकार, शेविंग से दाद, एचपीवी (HPV) और अन्य यौन संचारित रोगों (STD) जैसे वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।”

भले ही आप रेजर निकालने से पहले दो बार न सोचें, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि कब आपको अपनी योनि को बिल्कुल भी शेव नहीं करना चाहिए – 

ये हैं वे स्थितियां जब आपको वहां शेव नहीं करना चाहिए

क्या आप जानते हैं कि प्यूबिक हेयर वेजाइनल संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक बाधा के रूप में कार्य करते हैं। खैर, इसलिए वे सुरक्षा के लिए हैं। अब पढ़ें डॉ कपूर के अनुसार आपको अपनी योनि को कब शेव नहीं करना चाहिए।

1. अगर कोई संक्रमण है

चाहे यीस्ट इंफेक्शन (yeast infection) हो, बैक्टीरियल वेजिनाइटिस (bacterial vaginitis) हो या कुछ और, आपको वहां शेविंग करने से बचना चाहिए। शेविंग से संक्रमण फैल सकता है। वास्तव में, आपको इसके बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करने की आवश्यकता है।

2. सेक्स से पहले शेव न करें

यदि आप अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने की योजना बना रही हैं, तो सलाह दी जाती है कि शेव करने से बचें। क्योंकि प्यूबिक हेयर एक बाधा के रूप में कार्य करते हैं। शेव करने के बाद का घर्षण आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है और अंतर्वर्धित बालों का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, आप यौन संचारित रोगों (STD) से भी ग्रस्त हो सकती हैं।

3. अंतर्वर्धित बालों के मामले में 

यह कोई ब्रेनर नहीं है कि बहुत अधिक शेविंग अंतर्वर्धित बालों और यहां तक ​​कि त्वचा की सूजन को भी आमंत्रित कर सकती है। इस प्रकार, योनि क्षेत्र में संक्रमण की संभावना अधिक होती है। कुछ समय के लिए शेविंग से ब्रेक लेना अच्छा रहता है। किसी विशेषज्ञ से बात करने के बाद ही शेविंग फिर से शुरू करें।

4. अगर आप अपने पीरियड्स पर हैं

यदि आप उनमें से हैं जो पीरियड्स के दौरान पैड पहनती हैं, तो आप प्यूबिक हेयर शेव नहीं करना चाहेंगी। नई त्वचा में जलन का खतरा होता है, और लगातार पैड का उपयोग करने से त्वचा में घर्षण होता है। तो, उस एरिया में चकत्ते, जलन और यहां तक कि नीचे दर्द भी महसूस होगा। पीरियड्स खत्म होने तक इंतजार करने की कोशिश करें।

Periods ke samay shave na kare
पिरियड्स के समय शेव न करें। चित्र:शटरस्टॉक

5. साइकिल चलाने से पहले

वर्कआउट करना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। फिट रहने के लिए कई महिलाएं साइकिलिंग का सहारा लेती हैं। लेकिन, शेव की हुई त्वचा संवेदनशील होती है और बाइक की सीट पर रगड़ने पर इरिटेट हो सकती है। इसलिए, साइकिल की सवारी से पहले वहां शेव करने से बचें।

6. अगर त्वचा परतदार है

यदि आप परतदार त्वचा से पीड़ित हैं, तो शेविंग और वैक्सिंग बंद कर दें और इसके बजाय ट्रिमिंग पर स्विच करें। इसके अलावा, अगर आप अपने निजी क्षेत्र में जलन का अनुभव नहीं करना चाहती, तो ब्लीचिंग से बचें!

जानिए प्यूबिक हेयर को साफ रखने के कुछ टिप्स 

आपकी योनि स्वयं सफाई कर सकती है, लेकिन आपके प्यूबिक हेयर नहीं। इसे साफ रखने के लिए:

  • संक्रमण से बचने के लिए हर बार एक ताजा रेजर का प्रयोग करें। 
  • शेविंग से पहले आपको अपने प्यूबिक बालों को ऊपर उठाना होगा। 
  • शेव करने के बाद या शेव करने से पहले, खुशबू वाले किसी भी उत्पाद का उपयोग न करें। 
  • इसके तुरंत बाद टाइट कपड़े पहनने से बचें।

यह भी पढ़ें: सही साइज न मिलने से कंडोम पहनने से कतराते हैं ज्यादातर पुरुष, जानिए कंडोम चुनने का सही तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें