वैलनेस
स्टोर

चेकअप के लिए गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाने से पहले आपको करनी चाहिए इन 6 चीजों की तैयारी

Published on:12 April 2021, 19:45pm IST
यदि आपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से जांच करवाने का निर्णय लिया है, तो कुडोस! यह वाकई आपकी सेहत के लिए एक शानदार कदम है, लेकिन पहली बार चेकअप करवाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
इस अध्‍ययन में माहवारी के आंकड़ों की भी जांच की गई। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक लड़की को अपने निजी अंगों का ध्‍यान रखने की जरूरत होती है। इसके लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आप गायनेकोलॉजिस्ट के पास कभी नहीं गयी हैं, तो यकीनन आपके मन में बहुत सारे सवाल होंगे। क्या आप नर्वस या चिंतित महसूस कर रही हैं?

यह पूरी तरह से सामान्य है; आखिरकार, डॉक्टर के यहां जाना किसे पसंद है? लेकिन हमें लगता है कि क्लिनिक में जाने से पहले आपको थोड़ा तैयार होना चाहिए। चिंता न करें, आपको बस कुछ चीजों का ध्‍यान रखने की जरूरत है। इसमें हम आपकी मदद कर देते हैं।

1. पीरियड्स के दौरान अपनी मीटिंग शेड्यूल न करें

हां, यह बहुत महत्वपूर्ण है। खासकर जब आप पेल्विक एग्जामिनेशन के लिए जा रही हों! क्योंकि पीरियड ब्लड की वजह से, आपके परिणाम स्पष्ट नहीं आएंगे। अब यदि आपकी मीटिंग पीरियड की समस्या से संबंधित है, तो अलग बात है। तो, सबसे अच्छा है कि आप अपनी गायनी से बात करें और फिर आगे बढ़ें!

अगर माहवारी से संबंधित समस्‍या नहीं है, तो पीरियड्स के दौरान मीटिंग शेड्यूल न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. अपने श्रोणि क्षेत्र को शेव करने के लिए प्रतीक्षा करें

हम जानते हैं कि यह अजीब लगता है! लेकिन सिर्फ इसलिए कि आपको बिकनी वैक्स करवाने की जरूरत नहीं है। ऐसा न करें क्योंकि बालों को हटाने से क्षेत्र में सूजन आ सकती है, जिससे गाइनी के लिए आपकी श्रोणि परीक्षा करना मुश्किल हो जाता है।

3. डॉचिंग (douching) से बचें

यह एसी चीज़ है जिसका आपको वैसे भी पालन करना चाहिए! आपका योनि स्राव आपको डॉक्टर से मिलने से पहले शौच के लिए प्रेरित कर सकता है, इसलिए ऐसा न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि डिस्चार्ज आपके गायनी को किसी भी हार्मोनल असंतुलन का पता लगाने में मदद कर सकता है। अगर योनि में बदलाव होता है, तो परीक्षा उपयोगी साबित नहीं होगी!

4. एक रात पहले सेक्स न करें

यह याद रखें, क्योंकि एक पैप परीक्षण से पहले संभोग में संलग्न होने से कोई परिणाम नहीं मिलेगा। इसका मतलब है कि यह आपकी डॉक्टर के काम को बहुत कठिन बना देगा! साथ ही योनि स्नेहन (Vaginal Lube) उत्पादों का भी उपयोग न करें। हां, हम जानते हैं कि याद रखने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन यह ज्‍यादा जरूरी है।

चेकअप से एक राहत पहले सेक्‍स न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. अपने पीरियड्स को ट्रैक करें

ऐसा इसलिए है क्योंकि, आपका डॉक्टर आपके पीरियड्स के बारे में आपसे सवाल करने वाला है, और आपके मासिक धर्म के पहले दिन के बारे में जांच करें। इसलिए, इसे तैयार किया जाना बेहतर है। कैलेंडर, पीरियड ट्रैकर या किसी अन्य टूल का उपयोग करें, लेकिन अपने पीरियड्स को ट्रैक करना सुनिश्चित करें, ताकि आपके डॉक्टर को सारी जानकारी हो!

6. सवालों की एक सूची तैयार करें

डॉक्टर से मिलने से पहले आपके दिमाग में बहुत सारे सवाल आ सकते हैं, लेकिन डॉक्टर के पास जाकर हम सभी भूल जाते हैं। ऐसा हम सभी के साथ हुआ है .. है न? यही कारण है कि उन सभी का एक नोट बनाना महत्वपूर्ण है। ताकि आप अपनी मीटिंग के दौरान कुछ भी भूलें।

यह भी पढ़ें – अपनी योनि के बारे में जानिए 10 ऐसे तथ्‍य, जिनसे अभी तक शायद आप अनजान हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।