6 संकेत जो बताते हैं कि आपको है अपनी वेजाइनल हेल्थ पर ध्यान देने की जरूरत

वेजाइना शरीर का एक ऐसा अंग है जहां आपको ध्यान देने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। आज हम आपको ऐसे 4 संकेतो के बारे में बताएंगे जिससे आप पता कर पाएंगे कि आपकी वेजाइनल हेल्थ ठीक है या नहीं।
kya aapki vagina healthy hai?
बैक्टीरियल इंफेक्शन या यीस्ट इंफेक्शन बढ़ने से होने वाला ये संक्रमण ब्लीडिंग का कारण साबित होता है। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 8 Feb 2023, 09:00 pm IST
  • 135

अकसर लड़कियां अपनी इंटीमेट हेल्थ के बारे में खुल कर किसी से बात नहीं कर पातीं। इसी झिझक के कारण कई बार वे उन गंभीर समस्याओं का शिकार हो जाती हैं, जिनसे बचा जा सकता था। ऐसी ही एक समस्या है यूटीआई।

कई बार लड़कियां अपनी वेजाइनल हेल्थ को लेकर कुछ समझ नहीं पाती है। आप अपनी योनि को कितने ही अच्छे साबुन से या किसी और चीज से साफ कर लें लेकिन योनि में कुछ ऐसी चीजें होती है जो साबून या किसी और चीज के साफ करने से खत्म नहीं होती है।

कई बार महिला डॉक्टर के पास भी महिलाएं शर्म के कारण खुल कर नहीं अपनी योनि की समस्या के बारे में या फिर बात नहीं कर पाती है। कई महिलाओं के मन में ये सवाल रहता है एक स्वस्थ्य और स्वच्छ वेजाइना कैसा दिखता है। तो चलिए आज हम आपको बताते है वो 4 संकेत जिसके होने पर आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी योनि को देखभाल या फिर डॉक्टर की आवश्यकता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ और टेस्ट ट्यूब बेबी स्पेशलिस्ट अपोलो दिल्ली और आर्केडी विमन हेल्थ केयर एंड फर्टिलिटी की डायरेक्टर डॉ. पूजा दिवान हमें वो 4 कारण बता रहीं है जो हमें यह बताता है कि वेजाइना पर ध्यान देने की जरूरत है क्योकि ये लक्षण खतरे की घंटी हो सकते है।

ये भी पढ़े- आप शादीशुदा है या नहीं फर्क नहीं पड़ता, सेक्स के बारे में सभी को पता होनी चाहिए ये 5 बातें

tips for vaginal health
अगर आपको सफेद, हरा, ब्राउन, लाल, पीले रंग का बहुत ज्यादा डिस्चार्ज होता है तो ये एक इंफेक्सन का संकेत हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं वे 4 संकेत जाे बताते हैं कि आपको अपनी वेजाइनल हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए

1 अलग तरह का डिस्चार्ज होना

पूजा दिवान के अनुसार अगर आपको सफेद, हरा, ब्राउन, लाल, पीले रंग का बहुत ज्यादा डिस्चार्ज होता है तो ये एक इंफेक्सन का संकेत हो सकता है। इसका टैक्शचर दही के जैसा या दुध के जैसा हो सकता है। जो संकेत देता है कि आपको या तो किसी तरह का इंफेक्सन है या हार्मोनल दिक्कत है।

2 वेजाइनल ड्राईनेस

अकसर बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को वेजाइनल ड्राइनेस का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से उन्हें देर तक बैठने, व्यायाम करने, पेशाब करने और सेक्स के दौरान दर्द महसूस होता है। आम तौर पर, वेजाइन में एक फ्लियुड होता है जो वेजाइना को नम रखता है। योनि में सूखापन तब होता है जब आपकी योनि के ऊतक सूखे, पतले और अच्छी तरह से नमीयुक्त नहीं रह पाते हैं। इससे बेचैनी होती है, खासकर सेक्स के दौरान।

इसलिए अगर वेजाइना में सूखापन बढ़ने लगा है तो इसे छिपाने की बजाए आपको अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। वे आपकी स्थिति के अनुसार ल्यूब या अन्य उपचार की सलाह दे सकती हैं।

3 योनि में खुजली होना

पूजा दिवान के अनुसार अगर आपको वेजाइना में खुजली हो रही है तो ये भी इंफेक्सन के संकेत हो सकते है। ये खुजली वेजाइना के माउथ या फिर वलवा पर हो सकती है। ये खुजली आपको फंगल इंफेक्सन या फिर स्ट्रेस की वजह से भी हो सकती है।

4 बहुत ज्यादा बदबू आना

आपकी वेजाइना की स्मेल आपके पीएच स्तर पर निर्भर करती है, या आपका वेजाइना कितना एसिडिक है। वेजाइना में विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया रहते हैं। इन्हें वेजाइनल फ्लोरा कहा जाता हैं। आपके वेजाइना में बैक्टीरिया एक संतुलन में मौजूद होते हैं। ताकि पीएच को सही बनाए रखा जा सके।

सही पीएच स्तर से उन संक्रमणों को रोका जा सकता है, जो योनि की दुर्गंध का कारण बनते हैं। दूसरी ओर, आपके वेजाइनल फ्लोरा में असंतुलन के कारण आपकी वेजाइना से फिश जैसी या गंदी बदबू आ सकती है। ऐसे में आपको अपने आहार, निजी स्वच्छता और स्वास्थ्य जांच पर ध्यान देना चाहिए।

ये भी पढ़े- तनाव भी हो सकता है पीरियड्स मिस होने का कारण, एक्सपर्ट से समझिए स्ट्रेस और अनियमित पीरियड्स का संबंध

5 जलन होना

अगर आपको वेजाइना में जलन महसूस हो रही है, तो यह इस बात का संकेत है कि कुछ गड़बड़ है।योनि या वेजाइना में जलन एक सामान्य लक्षण है, यह कई अलग-अलग कारणों का संकेत दे सकता है, जैसे फंगल संक्रमण, एलर्जी या मोनोपॉज।

इससे पहले कि यह जलन ज्यादा बढ़ जाए और आपके लिए असुविधाजनक हो जाए, आपको लेडी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कभी-कभी अनहायजनिक पीरियड प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी योनि में जलन हो सकती है।

6 वेजाइना मे सूजन होना

वल्वा में सूजन वैजिनाइटिस का एक सामान्य लक्षण है, जो वेजाएना की सूजन है। वैजिनाइटिस अक्सर जीवाणु, फंगल या वायरल संक्रमण या वेजाइनल बैक्टीरिया में असंतुलन के कारण होता है। कभी कभी त्वचा की समस्या या एस्ट्रोजन का निम्न स्तर भी इसका कारण बन सकती है।

ये भी पढ़े- पर्सनल हाइजीन ही नहीं, कुछ फूड्स भी रखते हैं आपकी वेजाइनल हेल्थ का ख्याल, जानिए उनके बारे में

  • 135
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख