झिझक छोड़िए, क्योंकि इन 6 कारणों से आपके लिए फायदेमंद है प्यूबिक हेयर को ट्रिम करना 

Published on: 19 May 2022, 21:00 pm IST

गर्मी में जब आप सिर से पांव तक पसीने से भीगी होती हैं, तब उस खास हिस्से में पसीना ज्यादा इकट्ठा हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने प्यूबिक हेयर को समय-समय पर ट्रिम करती रहें। 

pubic hair ki trimming
प्यूबिक हेयर की ट्रिमिंग इंटीमेट हेल्थ के लिए जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

प्यूबिक हेयर, हर किसी के लिए इन्हें संभालने का तरीका अलग-अलग होता है। कुछ महिलाएं इनके साथ  रहना  पसंद करती हैं, जबकि कुछ बिकनी वैक्स के लिए जाना पसंद करती हैं। जबकि कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जो इन्हें ट्रिम करने के बारे में सोचती तो हैं, पर इसे करते हुए मन में एक संशय लगा रहता है। हम आपके डर और आशंका को अच्छी तरह समझते हैं। इसलिए एक बहुत जरूरी बात आपको बताना चाहते हैं। आप यदि चाहती हैं कि आपकी योनि हर तरह के रोग से मुक्त हो, तो इसके लिए प्यूबिक हेयर काटना बहुत जरूरी है। प्यूबिक हेयर को ट्रिम (Pubic hair trimming benefits) करना न केवल आपकी वेजाइनल हाइजीन के लिए जरूरी है, बल्कि इसके कई फायदे भी हैं। 

आप सोचती होंगी कि योनि संवेदनशील एरिया है। इसलिए हमेशा से उसे न छूने की सलाह दी जाती है। वहां बड़े और घने बाल होना कोई बड़ी बात नहीं है। इसके अलावा, यह भी सच है कि प्यूबिक हेयर होने से योनि में संक्रमण भी नहीं होता है। पर कई बार आपके प्यूबिक हेयर को भी साज-संभाल की जरूरत पड़ती है, क्योंकि उनका बेतरतीब तरीके से बढ़ना चिंता का विषय हो सकता है। चौंकिए नहीं, अब हम आपको बताएंगे कि प्यूबिक हेयर को पूरी तरह से काटना क्यों जरूरी है?

डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, 6 कारणों से प्यूबिक हेयर काटना है जरूरी 

द एस्थेटिक क्लीनिक में कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट डर्मेटो सर्जन रिंकी कपूर के अनुसार, बहुत सी महिलाएं हैं, जो अपने प्यूबिक हेयर को ट्रिम करने से बचती हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से स्किन में जलन, एलर्जी या संक्रमण हो सकता है। सच यह है कि सॉफ्ट और स्मूद योनि होने पर महिला अपनी पसंद के कपड़े पहनने में अधिक आत्मविश्वास और सहज महसूस कर सकती है।

  1. स्वच्छता के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है ट्रिमिंग

योनि के पास पसीना अधिक निकलने के कारण वह एरिया गर्म और गीला हो जाता है। पसीने से बैक्टीरिया ग्रो कर सकते हैं, जो आपके प्यूबिक हेयर से चिपक भी सकते हैं। इसके अलावा, नियमित अंतराल के बाद शेविंग न करने से आपको वहां से बदबू भी आ सकती है। योनि के पास से आने वाली दुर्गंध से आप असहज भी महसूस कर सकती हैं। 

सही तरीके से शेविंग करने से आपको बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद मिलती है, क्योंकि वे आपके प्यूब्स पर पनप नहीं पाते हैं। ध्यान रहे कि शेविंग के बाद उस एरिया को साफ करना न भूलें। वहां किसी भी केमिकल प्रोडक्ट का प्रयोग न करें। इससे एलर्जी या इंफेक्शन हो सकता है।

  1. प्यूबिक हेयर को ट्रिम करने से स्किन में नहीं होगी जलन

ट्रिमिंग से आपको खुद को साफ रखने में मदद मिलेगी। अगर यह सही तरीके से किया जाए, तो इससे स्किन में इर्रिटेशन या जलन नहीं होगी। किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना भी जरूरी है। शेविंग से आपको वहां की स्किन साफ-सुथरी मिलेगी।

 

  1. प्यूबिक हेयर ट्रिम करने से सेक्स लाइफ भी होगी मजेदार

वेल ग्रूम्ड पर्सन को कौन पसंद नहीं करता है, खासकर जब इंटिमेट रिलेशन बनाना हो। एक साफ-सुथरी योनि हमेशा साथी के लिए टर्न-ऑन का काम करती है। अपने पार्टनर के साथ कोजी रिलेशन के लिए यह हैक का काम कर सकता है।

pubic hair trimming benefits
प्यूबिक हेयर की ट्रिमिंग से पार्टनर को भी खुश रखा जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. कम होता है प्यूबिक लीस का जोखिम 

डॉ. कपूर  के अनुसार “क्या आप जानती हैं कि प्यूबिक लीस आपके प्यूबिक हेयर में बड़ी संख्या में पनप सकते हैं। यह बात आपको डरा सकती है, लेकिन यह सच है प्यूबिक लीस को क्रैब भी कहते हैं। ये छोटे कीड़े होते हैं, जो जननांगों के पास प्यूबिक हेयर पर ग्रो कर जाते हैं। इसलिए जब आप अपने प्यूबिक हेयर को ट्रिम करती हैं, तो हेयर से लीस के चिपकने की संभावना भी कम हो जाती है।” 

  1. ट्रिमिंग से आएगी ज्यादा कॉन्फिडेंट फीलिंग

शेविंग करने से दुर्गंध और पसीना खत्म हो जाएगा और आप ज्यादा कॉन्फिडेंट और फ्रेश फील करेंगी। यानी ये आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है। 

  1. आप रहेंगी कूल 

डॉ. कपूर के अनुसार, प्यूबिक हेयर को ट्रिम करने से आपको वहां ठंडक भी महसूस होगी। प्यूबिक हेयर के कारण योनि के आसपास गर्माहट महसूस होती है। ट्रिमिंग आपको उस अतिरिक्त गर्मी और पसीने से बचने में मदद करेगी। ऐसी महिलाएं, जो मेनोपॉज के कारण हॉट फ्लैशेज से जूझ रही हैं, उनके लिए ट्रिमिंग बेहद मददगार है।

यहां पढ़ें:-सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए जरूरी है पीरियड हाइजीन बनाए रखना, नोट कर लें ये जरूरी बिंदु

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें