जानिए क्या हो सकता है आपके वेजाइनल डिस्चार्ज में खून आने का कारण

Published on: 1 November 2021, 20:00 pm IST

वेजाइनल डिस्चार्ज नॉर्मल है! लेकिन यदि आपके डिस्चार्ज में खून आ रहा है, तो यह मामला गंभीर हो सकता है। अधिक जानने के लिए पढ़ें।

green vaginal discharge ke karan
वेजाइनल डिस्चार्ज नॉर्मल है! लेकिन यदि आपके डिस्चार्ज में खून आ रहा है, तो यह मामला गंभीर हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

आपके योनि स्राव का रंग और गंध आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकता है! जानती हैं क्यों? योनि स्राव आपकी प्रजनन क्षमता, हार्मोन संतुलन और आपके प्रजनन तंत्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता है। इसलिए यह आश्चर्य की बात है अगर आपकी योनि में खून आए। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से जांच करानी चाहिए।

आइए समझते हैं कि योनि स्राव वास्तव में क्या है

वेजाइनल डिस्चार्ज वह तरल पदार्थ है जो योनि से निकलता है। योनि और प्रजनन पथ को साफ और स्वस्थ रखते हुए, पुरानी कोशिकाओं को हटाने के लिए यह द्रव हर दिन योनि से रिसता है। प्रत्येक महिला को डिस्चार्ज का अनुभव होता है जो मात्रा, स्थिरता, रंग और गंध में अलग होता है। वास्तव में, यह दिन-प्रतिदिन बदल सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पीरियड का कौन सा दिन चल रहा है।

सामान्य योनि स्राव सफेद होता है, बदबूदार नहीं बल्कि, गाढ़ा और चिपचिपा। यह आमतौर पर मासिक धर्म चक्र पर भिन्न होता है।

vaginal discharge mein khoon aane ke karan
अपने वेजाइनल डिस्चार्ज पर ध्यान दें। चित्र : शटरस्टॉक

लेकिन आपके पीरियड्स के बाद वेजाइनल डिस्चार्ज में खून खतरनाक लग सकता है। यह कभी-कभी एक बड़ी समस्या का संकेत दे सकता है। हालांकि, ऐसे डिस्चार्ज के कई कारण हो सकते हैं। इसलिए इसके कारणों को समझने में हमारी मदद करने के लिए, हमारे पास फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल, जयपुर की निदेशक, प्रसूति एवं स्त्री रोग, डॉ. शालू कक्कड़ हैं।

डॉ कक्कड़ ने हेल्थशॉट्स को ऐसे वेजाइनल डिस्चार्ज के बारे में बताया जिससे खून आता है।

कभी-कभी वेजाइनल डिस्चार्ज में से खून आना पूरी तरह से सामान्य होता है। अधिक जानने के लिए पढ़ें कि डॉ कक्कड़ का इसके बारे में क्या कहना है।

जानिए डिस्चार्ज में खून आने के कारण

1. ट्रौमा

वेजाइनल डिस्चार्ज में खून आना किसी भी ट्रौमा या चोट के कारण हो सकता है। यह तब हो सकता है जब आप योनि में कोई ऐसी वस्तु डालते हैं जो योनि द्रव के प्रवाह को बाधित कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप असामान्य योनि स्राव हो सकता है। इस मामले में आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

2. संक्रमण

योनि में संक्रमण जैसे यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) से योनि से ब्लड डिस्चार्ज हो सकता है। इनमें से कुछ में योनिशोथ, क्लैमाइडिया और पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) शामिल हैं।

यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन के कई कारण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. गर्भावस्था की जटिलताएं

कुछ लोगो को यह गर्भावस्था के दौरान होता है। एक ऐसा समय जब आपको रक्तस्राव की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, यह गर्भपात या प्लेसेंटल एब्डॉमिनल जैसी गंभीर गर्भावस्था समस्याओं का संकेत हो सकता है। एक ऐसी स्थिति जहां प्लेसेंटा गर्भाशय की परत से अलग हो जाती है।

4. स्ट्रेचिंग

कई बार आपने यह भी देखा होगा कि ज़्यादा व्यायाम करने से डिस्चार्ज में खून आ सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाएगी कि जब आपके पीरियड्स शुरू होने वाले हो तो आप इससे बचें।

5. हार्मोनल असंतुलन

यदि आपको माहवारी के एक या दो दिन के बाद भी लाल या भूरे रंग का स्राव हो रहा है, तो तनाव सबसे प्रमुख कारकों में से एक है। यह हमारे शरीर में एक हार्मोनल असंतुलन पैदा करता है जिससे ब्राउन डिस्चार्ज होता है। यह हार्मोनल असंतुलन बार-बार यात्रा करने और मौसम में बदलाव के कारण भी हो सकता है।

6. मासिक धर्म चक्र

कक्कड़ कहती हैं, “कभी-कभी, पीरियड्स असमय हो जाते हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए और इससे रक्तस्राव के कारण के बारे में भ्रम भी पैदा हो सकता है।”

यदि आपके पीरियड्स नहीं हैं, तो योनि से खून आना संभावित कारण हैं।

यह भी पढ़ें : क्या गर्भ निरोधक गोली से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं? जानिए क्या है सच्चाई

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें