और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

काम का तनाव आपकी सेक्स लाइफ को भी नुकसान पहुंचा सकता है, यहां हैं इसके 5 कारण

Published on:25 November 2021, 21:30pm IST
अगर आप पर भी काम का इतना दबाव रहता है कि आप तनाव में आ जाती हैं, तो संभल जाइए। क्योंकि यह आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 125 Likes
काम का तनाव आपकी सेक्स लाइफ को भी नुकसान पहुंचा सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

हम ऐसे समय में हैं जो बेहद तनावपूर्ण है। हां, हम अपने दिन की शुरुआत ईमेल और फोन कॉल से करते हैं। और जब हम कुछ निजी कामों को जल्दी से पूरा कर लेते हैं, तो फिर काम करने लगते हैं। इससे हम खुद को और अधिक तनाव में पाते हैं। बेशक, यह आपके यौन जीवन पर भारी पड़ सकता है। तो आपको वास्तव में क्या करना चाहिए? क्या इसे सही करने का कोई रास्ता है?

आईविल की सीनियर साइकोलॉजिस्ट दिव्या एंडर हेल्थ शॉट्स को इस सामान्य स्थिति के बारे में बताती हैं, कि वास्तव में ऐसा क्यों होता है।

प्रोफेशनल लाइफ में तनाव

वह बताती हैं – “प्रोफेशनल लाइफ मानव अस्तित्व का एक प्रमुख हिस्सा है, चाहे हम डॉक्टर, इंजीनियर, कॉर्पोरेट या गृहिणी हों। काम और उसके साथ आने वाला सामान जाने-अनजाने हमारे जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है।

मनुष्य को अक्सर मल्टीटास्कर कहा जाता है। हालांकि सेक्स हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है, लेकिन यह अक्सर हमारे कार्य जीवन में बदलाव के कारण प्रभावित होता है। और इसलिए, यह आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है।”

किसी भी तरह का काम तनाव का कारण बन सकता है, जो सीधे हमारे शरीर में बड़े बदलाव का कारण बन सकता। हमारा शरीर अक्सर तनाव पर प्रतिक्रिया करता है।

“इसे हमारे शरीर के फाइट ओर फ्लाइट रिएक्शन के रूप में जाना जाता है। जब हम फाइट ओर फ्लाइट रिएक्शन का अनुभव करते हैं, तो हमारी हृदय गति, रक्तचाप और सांस लेने की दर में वृद्धि होती है, जो हमारी सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उस समय, हमारा शरीर किसी भी अन्य गतिविधि में शामिल होने के विपरीत तनाव से खुद को बचाना चाहता है।”

 relationship problems
ज़्यादा काम आपके रिश्ते में दरार डाल सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

काम का तनाव आपकी सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित कर सकता है?

1. आपको सेक्स के प्रति उदासीन बना सकता है

तनाव अक्सर हमें हल्का महसूस करने का कारण बन सकता है और हमें सेक्स करने या सेक्स के दौरान उपस्थित होने से विचलित कर सकता है। जिससे हम पार्टनर से डिस्कनेक्ट हो जाते हैं।

वह बताती हैं “यह कभी-कभी हमारे पार्टनर को खराब महसूस करवाता है। यह हमारे मूड को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे चिंता और अवसाद हो सकता है। जिसका सीधा प्रभाव हमारी कामेच्छा पर पड़ सकता है, जो कम होने लगती है।”

2. आपको अनहेल्दी आदतों को अपनाने के लिए प्रेरित कर सकता है

तनाव हमें धूम्रपान, शराब पीने, खराब जीवनशैली विकल्पों जैसी अनहेल्दी आदतों को अपनाने के रूप में तत्काल समाधान खोजने के लिए प्रेरित कर सकता है। यह बदले में हमारी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है।

3. फील गुड हार्मोन की कमी

एंडर कहती हैं – “हेल्दी सेक्स के दौरान, हम डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसे हार्मोन रिलीज करते हैं। ये आमतौर पर तब जारी होते हैं जब हम ऐसे काम करते हैं, जिससे हमें खुशी महसूस होती है। अनुसंधान के माध्यम से यह भी स्पष्ट है कि एक स्वस्थ यौन जीवन कार्य कुशलता और उत्पादकता को बढ़ा सकता है।”

4. आत्मविश्वास कम करता है

जब कोई व्यक्ति काम में अच्छा करता है और उसकी सराहना की जाती है, इससे उनके आत्मविश्वास पर भी बहुत प्रभाव पड़ सकता है। यह बदले में बेडरूम में उनके प्रदर्शन को “अच्छा” कर सकता है।

“अगर किसी व्यक्ति को काम पर सराहा नहीं जाता है और उसे दिन-ब-दिन नकारात्मक प्रतिक्रिया दी जा रही है। तो उससे मूड खराब होने लगता है और इसका असर सेक्स लाइफ पर आता है।”’

काम का तनाव रिश्ते को प्रभावित कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक‍

5. संवाद को प्रभावित करता है

कार्य जीवन संवाद को भी प्रभावित कर सकता है। एक व्यक्ति जो लगातार काम में व्यस्त रहता है, उसे अपने साथी के साथ संवाद करने का समय नहीं मिल पाता है। जो सीधे उनके बीच घनिष्ठता को प्रभावित कर सकता है।

एंडर कहती हैं – “जब हम अपने शरीर और दिमाग से अधिक काम लेते हैं, तो वे थोड़ी देर बाद बंद हो जाते हैं। काम का बहुत अधिक तनाव नींद की कमी या पर्याप्त घंटों का आराम न मिलने का कारण भी बन सकता है।”

कैसे संतुलित करें सेक्स और कामकाजी जीवन

कोविड -19 के दौरान, काम की स्थिति पूरी तरह से बदल गई है। इसने काम और जीवन के बीच सीमाओं को कैसे स्थापित किया जाए, इस पर और भी अधिक चुनौतियों को जन्म दिया है।

“काम और हमारे निजी जीवन के बीच सीमाओं की कमी के कारण, हम अपने पार्टनर के साथ अच्छा बर्ताव नहीं करते हैं। यह सब रिश्ते को खराब कर सकता है। यही कारण है कि स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करना और अपने साथी के साथ लगातार संवाद करने की दिशा में काम करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें : गले की खराश और दर्द के लिए मेरी मम्मी के पास हैं कुछ सुपर इफेक्टिव प्राकृतिक उपचार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।