फॉलो
वैलनेस
स्टोर

बहुत लंबे अंतराल के बाद कर रही हैं सेक्स, तो आपकी योनि को करना पड़ सकता है इन 5 चीजों का सामना

Updated on: 9 December 2020, 22:10pm IST
हर व्यक्ति की सेक्स लाइफ में ब्रेक आता है, लेकिन लम्बे ब्रेक के बाद जब आप सेक्स करती हैं तो आपकी वेजाइना में बहुत से बदलाव आते हैं। हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
योनि के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आपको विशेषज्ञ के बताए इन नियमों का पालन करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या कुछ समय तक सेक्स न करने से आप अपनी वर्जिनिटी(virginity) वापस पा सकते हैं? ऐसा तो नहीं होता है लेकिन फिर भी आपके शरीर में ऐसी कई एक्टविटी होती हैं जो आपको हैरान कर देंगी।

लम्बे समय तक सेक्स न करना न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालता है। इसके पीछे एक सीधा सा कारण है- डोपामाइन और ऑक्सिटोसिन जैसे खुश रखने वाले हॉर्मोन्स का न निकलना। ये दोनों ही हॉर्मोन आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। साथ ही ये तनाव भी दूर रखते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

इतना ही नहीं, जब आप खुश होते हैं, तो आपके सभी ऑर्गन्स स्वस्थ रहते हैं। और ये आपके पार्टनर से आपका बॉन्ड भी मजबूत करता है।

सेक्स ना करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसका ये अर्थ नहीं कि आप अपनी सेक्स लाइफ को वापस पटरी पर नहीं ला सकतीं। पर दोबारा सेक्स करने से पहले आपको ये बातें जानना बहुत जरूरी है।

ये हैं वो 5 चीजें जो वेजाइना के साथ हो सकती हैं, अगर आप बहुत समय बाद सेक्स करती हैं।

1. आपको ऑर्गेज़म लेट या बिल्कुल नहीं होने की संभावना है

जब आप सेक्स नियमित रूप से नहीं करती हैं, तो आपकी वेजाइना को वापस आदत में आने में समय लगता है। ये बिल्कुल सामान्य है। लेकिन इससे बचें कैसे? बस अपने फोरप्ले को बढ़ा दें। इससे आपकी वेजाइना फिर से एक्शन में आ जाएगी।

बेहतर है कि आप फोरप्‍ले का टाइम बढ़ा दें। चित्र: शटरस्टॉक
बेहतर है कि आप फोरप्‍ले का टाइम बढ़ा दें। चित्र: शटरस्टॉक

“हॉर्मोन्स निकलने के लिए साइकोलॉजी की बहुत बड़ी भूमिका होती है। इसलिए फोरप्ले बहुत आवश्यक है”,कहती हैं जसलोक हॉस्पिटल मुंबई की सलाहकार गाइनोकोलॉजिस्ट डॉ शिल्पा अग्रवाल।

2. आपकी वेजाइना सूखी हो सकती है

आपकी योनि सामान्यतः सूखी नही रहती है, लेकिन सेक्स के दौरान इसे अतिरिक्त लुब्रिकेशन की जरूरत होती है। जब आप बहुत समय तक सेक्स से दूर रहती हैं, तो वेजाइना खुद लुब्रिकेट नहीं हो पाती। इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। एक बार जब आप नियमित सेक्स करने लगेंगी, तो आपके ग्लैंड्स फिर से ल्यूब बनाने लगेंगे।

“सेक्स न होने के कारण वेजाइना में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिससे ड्राई वेजाइना की शिकायत होती है। आप दर्द से बचने के लिए लुब्रिकेशन का प्रयोग करें।”, कहती हैं डॉ अग्रवाल ।

3. दर्द भी एक बड़ी समस्या होने वाला है

अगर वेजाइना सूखी है, तो सेक्स के दौरान दर्द होना तो लाजमी है। सेक्स की कमी से पेल्विक मसल्स कॉन्ट्रैक्ट हो जाती हैं, जिससे भी दर्द हो सकता है। हम आपको पेल्विक फ्लोर मसल्स की एक्सरसाइज करने का सुझाव देंगे।
डॉ अग्रवाल बताती हैं,”कई बार लम्बे समय के बाद सेक्स करने की एंग्जायटी भी उसे दर्दनाक बनाती है।”

4. आपको इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है

आपकी वेजाइना और उसके आसपास का हिस्सा बहुत समय से हाथों से दूर रहा है। ऐसे में जब अचानक से स्पर्श बढ़ते हैं तो बैक्टीरिया और फंगस को संक्रमण का मौका मिल जाता है। इस वक्त आपकी वेजाइना ज्यादा संवेदनशील होती है। वह कहती हैं,”इंफेक्शन होना आम तो नहीं है लेकिन सामान्य है।”

इसके लिए आपको खुद का ध्‍यान रखने की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक
इसके लिए आपको खुद का ध्‍यान रखने की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. आपको बहुत धीरे-धीरे कदम बढ़ाने होंगे

सेक्स आपकी वेजाइना के ph को बनाये रखने का काम करता है। जब आप बहुत समय तक सेक्स नहीं करती हैं तो आपकी वेजाइना का ph भी प्रभावित होता है। ऐसे में आपको सेक्स करते वक्त चीजों को स्लो लेकर जाएं। इससे आपको दर्द होने की संभावना कम होगी। ल्यूब का इस्तेमाल भी अच्छा आइडिया है।

डॉ अग्रवाल कहती हैं,” अगर आपकी वेजाइना बहुत पतली है, तो आप डाइलेटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन इसे बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें।”

सेक्स का आनन्द लेना अच्छा है, लेकिन आपकी वेजाइना का ध्यान रखना भी जरूरी है। इसलिए लम्बे समय के बाद सेक्स कर रही हैं, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

यह भी पढ़ें – बेडरूम में नहीं माननी चाहिए सोशल मीडिया के ज्ञानियों की ये तीन सलाह, किसी को भी हो सकता है नुकसान

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।