सेक्स के दौरान भी लग सकती है चोट, एक्सपर्ट बता रहे हैं सबसे कॉमन सेक्स इंजरी और उनका उपचार

सेक्स किसी भी व्यक्ति के जीवन में जोश भर सकता है और काफी हद तक यह ‘स्ट्रेसबस्टर’ भी साबित हो सकता है, लेकिन सेक्स करते वक़्त अगर जूनून चरम पर पहुंच जाए और यह बहुत एग्रेसिव हो जाए, तो आपके लिए कई सेक्स इंजरीज का भी कारण बन सकता है।
ho sakti hai sex injury
सेक्स के दौरान आपको भी हो सकती है सेक्स इंजरी। चित्र- अडोबीस्टॉक

2013 में पीएलओएस वन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक़ सेक्स एक बेहतरीन वर्कआउट है। रिपोर्ट में बताया गया कि औसतन 25 मिनट तक चलने वाले किसी भी सेक्स सेशन में महिलाओं में लगभग 69.1 कैलोरी जलती है। इस रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया कि किसी आम एक्सेर्साइज़ की तरह की सेक्स करना भी कैलोरी बर्न करने के मामले में फायदेमंद हो सकता है।

स्वाभाविक है कि जैसे वर्कआउट करते वक़्त इंजरी हो जाती है, वैसे ही सेक्स करते वक़्त भी आप कुछ अनजानी चोटों का शिकार हो सकतीं हैं। सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट और असिस्टेंट एंब्रियोलॉजिस्ट डॉ. प्रतीक मकवाना कहते हैं कि सेक्स करते वक़्त अगर आपको कोई शारीरिक क्षति पहुंचती है या शारीरिक संबंध बनाते वक़्त आप किसी परेशानी का अनुभव करतीं हैं, तो उसे सेक्स इंजरी कहते हैं।

सेक्स करते वक़्त भी आप कुछ अनजानी चोटों का शिकार हो सकतीं हैं। चित्र- अडोबीस्टॉक

यहां जानिए कुछ सबसे कॉमन सेक्स इंजरीज के बारे में

सेक्स करते समय इंजरी होना आम बात है। कभी आप कोई नई पोज़िशन ट्राई करतीं हैं और उसके कारण आपके पैर में मोच आ जाती है या आपके गर्दन में खिंचाव आ जाता है, तब भी आपको सेक्स इंजरी ही होती है। सेक्स करते समय ऐसी ही कई सेक्स इंजरीस हो सकती हैं :

1 हो सकती है वेजाइनल टीयरिंग

हेल्थशॉट्स को डॉ. मकवाना ने बताया कि ज्यादा उग्र सेक्स से वेजाइनल टीयरिंग का खतरा बहुत बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि बच्चे को जन्म देने के कारण होने वाली वेजाइनल टीयरिंग एक अलग बात है, लेकिन ल्युब्रिकेशन की कमी और फ़ोर्सफुल पेनिट्रेशन के कारण भी वेजाइनल टीयरिंग हो सकती है।

2 शरीर के अन्य अंगों पर भी लग सकती है चोट

काफी पैशनेटली सेक्स करने से शरीर के कई अंगों जैसे हाथ, पैर और ब्रेस्ट में चोट लग सकती है। वहीं, सेक्स के दौरान लगने वाली ये चोट काफी लंबे समय तक रह सकती है और इससे आप काफी परेशान भी हो सकती हैं।

3 ब्रेस्ट में हो सकती है इंजरी

सेक्स के दौरान ब्रेस्ट में इंजरी हो सकती है। जब आपका पार्टनर पैशनेटली सेक्स करता है तब वो आपके ब्रेस्ट को भी टच करता है। ऐसे में अगर ज्यादा उग्र तरह से टच किया जाता है तो आपके ब्रेस्ट में इंजरी हो सकती है।

Breast mein ho sakta hai pain
सेक्स के दौरान ब्रेस्ट में इंजरी हो सकती है। चित्र:शटरस्टॉक

4 मांसपेशियों में आ सकता है खिंचाव

सेक्स में अलग-अलग पोज़िशन्स ट्राई करते वक़्त मांसपेशियों में मोंच आना या खिंचाव होना भी एक सेक्स इंजरी है। इससे बचाव के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए और जो भी पोजीशन ट्राई करें उसपर अच्छे से रिसर्च भी कर लेनी चाहिए।

5 एलर्जी भी हो सकती हैं

अक्सर सेक्स के दौरान कई महिलाएं ऐसी भी होती है जिन्हें लेटेक्स कंडोम से एलर्जी होती है। ऐसे में बाजार में मिलने वाले नॉन-लेटेक्स कंडोम आपका विकल्प बन सकते है। अगर आपको ऐसे किसी भी सेक्स प्रोडक्ट से एलर्जी हो तो अपने पार्टनर को बताएं, ताकि आगे से वे सतर्क रहें।

यहां जानिए कैसे करें सेक्स इंजरी का उपचार

अगर आपको भी सेक्स के दौरान इंजरी हो गई है तो सबसे पहले अपनी चोट को देखें और उसके हिसाब से सही उपचार लें। उपचार लेने में देरी होने से आपको काफी जटिल स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है। अगर आपको इंजरी हुई है तो :

1 तुरंत दें चोट पर ध्यान

अगर सेक्स करते वक़्त आपको भी इंजरी हुई है या आपको कुछ असहनीय दर्द महसूस हो रहा है तो उसमें ‘कम्फर्टेबल’ न हो, बल्कि तुरंत रुक कर चोट को देखें। वहीं, अगर चोट ज्यादा गंभीर है तो तुरंत उससे जुड़े उपचार करना शुरू करें।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

2 पार्टनर को बताएं

सेक्स करते वक़्त आपको लग रहा है कि आप चोटिल हो गईं हैं तो सबसे पहले अपने पार्टनर को बताएं और उन्हें रोकें। साथ ही अपने पार्टनर से हेल्प लें क्योंकि ऐसे समय में वे ही आपकी मदद सही ढंग से कर पाएंगे।

sex conversation hai zaroori
अपने पार्टनर से सेक्स इंजरी के बारे में बताना बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

3 कर सकते है सिकाई

अगर आपके किसी अंग जैसे हाथ,पैर में चोट लग गई हो या मांसपेशियों में खिंचाव आ गया हो तो आप सिकाई कर सकती हैं। ऐसा करने से कुछ हद तक आपको आराम मिल सकता है।

4 फर्स्ट एड का करें उपयोग

सेक्स के दौरान अगर आपके कोई कट लग गया हो या कोई साधारण सी चोट लग गई हो तो आप खुद फर्स्ट एड का प्रयोग भी कर सकतीं हैं।

5 तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

अगर आपको लग रहा है कि सेक्स के दौरान आपको काफी ज्यादा गहरी चोट लग गई है या किसी भी कारणवश आप अस्वस्थ महसूस कर रहीं हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से कंसल्ट करें। डॉक्टरआपकी स्थिति देख कर आपको उपचार के सही तरीके भी बताएंगी।

यह भी पढ़ें: बेहतर सेक्स लाइफ और ऑर्गेज़्म के लिए आपको भी जाननी चाहिए मेल इरेक्शन के बारे में ये 6 जरूरी बातें

  • 149
लेखक के बारे में

पिछले कई वर्षों से मीडिया में सक्रिय कार्तिकेय हेल्थ और वेलनेस पर गहन रिसर्च के साथ स्पेशल स्टोरीज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें घूमना, पढ़ना-लिखना और कुकिंग में नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। जिंदगी में ये तीनों चीजें हैं, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ हमेशा बूस्ट रहती है, ऐसा उनका मानना है। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख