वैलनेस
स्टोर

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर दे रहीं हैं ऐसे 5 फूड्स का सुझाव, जो पीरियड क्रैम्प्स से राहत दे सकते हैं

Published on:31 March 2021, 13:13pm IST
पीरियड की ऐंठन महिलाओं के लिए बेहद दर्दनाक हो सकती है। पर चिंता न करें, क्योंकि सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर पीरियड्स की ऐंठन से राहत पाने के लिए, कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दे रही हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
ये 5 फूड्स आपको पीरड्स की ऐंठन से राहत दिला सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

लेडीज, हम सभी जानते हैं कि पीरियड्स का समय कितना कठिन हो सकता है। आप इस दौरान ब्लोटिंग, सिरदर्द, क्रैविंग, चिंता, भारीपन, मूड स्विंग और दर्द का अनुभव कर सकती हैं। पीरियड्स की ऐंठन आपको पागल कर सकती है और वास्तव में कुछ महिलाओं को दूसरों की तुलना में अधिक दर्द का अधिक अनुभव होता है। यह न केवल आपको सचेत करता है, बल्कि आपके दिन-प्रतिदिन के जीवन में भी हस्तक्षेप करता है।

अच्छी खबर ये है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो पीरियड के दर्द से राहत दिला सकते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर पीएमएस (Premenstrual syndrome) या पीरियड्स के दौरान दर्द, ऐंठन, माइग्रेन, मतली, मूड स्विंग आदि को कम करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने सुझाव देती हैं।

यहा हैं वे पांच खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें रुजुता दिवेकर पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए आहार में शामिल करने की सलाह देती हैं।

  1. सुबह सबसे पहले किशमिश और केसर लें

आपको सुबह भीगी हुई किशमिश और केसर (केसर) का सेवन करना चाहिए, लेकिन खाली पेट। रुजुता काली किशमिश का उपयोग करने की सलाह देती है, क्योंकि यह पीरियड के दर्द को कम करने और अत्यधिक रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए एक पारंपरिक उपाय है। दूसरी ओर, केसर पीएमएस के लक्षणों और पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढें: योनि के लिए नुकसानदेह हो सकती है स्विमिंग, एक्सपर्ट से जानिए वेजाइनल हाइजीन के कुछ उपाय

  1. अपने भोजन में घी शामिल करें 

अपने ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में कम से कम एक चम्मच घी शामिल करें। यह न केवल आपको मतली और पीरियड्स की ऐंठन को कम करने में मदद करेगा, बल्कि आपकी गट हेल्थ को भी बढ़ाएगा।

ये नुस्‍खा वाकई कमाल का है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये नुस्‍खा वाकई कमाल का है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. लंच के लिए दही और चावल के साथ दाल और पापड़

पीरियड के दर्द और ऐंठन को प्रबंधित करने के लिए आप अपने पीरियड्स की डाइट में दालों के साथ दही-चावल को शामिल कर सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दही में कैल्शियम होता है और चावल मैग्नीशियम और थायमिन में समृद्ध होता है। संयोजन आपको पीरियड्स के दर्द से निपटने के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा।

  1. मुट्ठी भर मूंगफली या काजू

वह मूंगफली या काजू का सेवन करने की सलाह देती है, जिसे मासिक धर्म के दर्द को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, वह चीनी की क्रेविंग और मूड स्विंग में बदलाव के लिए गुड़ का सेवन करने का सुझाव देती है।

  1. डिनर में खिचड़ी या राजगीरा / कुट्टू

अंत में वे पीरियड के दर्द, मतली, ऐंठन, मूड स्विंग और अन्य पीएमएस के लक्षणों से निपटने के लिए डिनर में खिचड़ी खाने की सलाह देती हैं। इसके अलावा, जब साबुत अनाज की बात आती है, तो  रुजुता राजगीरा या कुट्टू का सेवन करने की सलाह देती हैं। यह आपके अंडाशय और प्रजनन प्रणाली के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

यह भी पढें: अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बानाना है तो ट्राय करें योग के ये 4 आसन, जानिए ये कैसे काम करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।