पीरियड्स के दौरान निपल्स में दर्द होता है? तो एक्सपर्ट से जानिए ये नॉर्मल है या नहीं

कभी-कभी निपल्स में बढ़ते दर्द, असहजता और खुजली को हम ब्रेस्ट कैंसर का संकेत समझने लगते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने शरीर के इस हिस्से के बारे में ठीक से जान

nipple
निपल्स और एरोला में होने वाली आम समस्याएं। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 2 November 2022, 17:45 pm IST
  • 111

निपल्स (nipples) हमारी बॉडी के बड़े ही संवेदनशील आंगों में से एक होते हैं और इनमें होने वाली कोई भी समस्या हमें परेशान कर जाती हैं। ऐसे में अक्सर हम यह सोचने लगते हैं कि कहीं ये किसी गंभीर समस्या का संकेत तो नहीं? मगर ज़रूरी नहीं है कि हमेशा ही यह किसी हेल्थ प्रोब्लम का संकेत हो। कभी – कभी यह मामूली से हॉर्मोनल उतार – चढ़ाव के कारण भी हो सकता है।

हमारे लिए यह समझना ज़रूरी है कि हम निपल्स में ये बदलाव क्यों होते हैं। कभी-कभी निपल्स में बढ़ते दर्द, असहजता और खुजली को हम ब्रेस्ट कैंसर का संकेत समझने लगते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने शरीर के इस हिस्से के बारे में ठीक से जानें।

तो चलिये जानते हैं निपल्स से जुड़ी कुछ आम समस्याओं के बारे में

1 निपल के रंग में बदलाव आना

प्यूबर्टी और प्रेगनेंसी दोनों ही ऐसे चरण हैं जिनमें निपल्स में बदलाव आना सामान्य है। इसमें आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। प्यूबर्टी के दौरान अक्सर निपल्स का रंग गहरा होना शुरू हो जाता है। यह सब सेकंडरी सेक्सुअल कैरक्टर की वजह से होता है। इससे आपके एरोला में भी कई तरह के परिवर्तन आते हैं।

2 निपल के साइज़ में बदलाव

निपल्स और एरोला आकार में अलग होते हैं। एरोला (areola) आमतौर पर 3 सेंटीमीटर और 6 सेंटीमीटर के बीच हो सकता है। स्तनपान या ग्रभावस्था के दौरान निपल और एरोला के साइज़ में बदलाव आना लाज़मी है। यह बहुत ही नॉर्मल प्रक्रिया है।

3 एरोला पर बाल निकलना

हर महिला के एरोला पर एक – दो बाल होते ही हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा है, तो इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है। मगर मेयो क्लीनिक के अनुसार यदि एरोला पर ज़्यादा बाल हैं तो यह पीसीओएस (polycystic ovary syndrome) का संकेत हो सकता है। इसलिए डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Tanaya | Millennial Doctor (@dr_cuterus)

इंस्टाग्राम पर डॉ. क्यूटरस के नाम से मशहूर डॉ. तनाया नरेंद्र जो कि एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, ने अपने एक वीडियो में इस बारे में बात करते हुये कहती हैं कि ”निपल्स पर बाल निकलना बिल्कुल नॉर्मल है और इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है।”

4 निपल्स से डिस्चार्ज होना

निपल्स से डिस्चार्ज होना बहुत कॉमन नहीं है, लेकिन ज़रूरी नहीं है कि यह हमेशा चिंता का विषय हो। यह हार्मोनल परिवर्तन या गर्भावस्था के कारण हो सकता है। निप्पल डिस्चार्ज मिल्क डक्ट से होकर निकलता है जो कि हल्का, सफेद, गढ़ा पीला, साफ रंग का या भूरा हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान यह बिल्कुल नॉर्मल होता है।

5 एरोला में दर्द होना

कभी कभी आपको निपल या निपल के आसपास दर्द भी हो सकता है। यह पीरियड से पहले के लक्षणों में से एक है। यह भी एक तरह से नॉर्मल ही होता है। मगर यदि दर्द असहनीय है, तब आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

डॉ. क्यूटरस के अनुसार ”पीरियड्स के दौरान निपल्स में दर्द होना बिल्कुल नॉर्मल है क्योंकि शरीर खुद को प्रेगनेंसी के लिए तैयार करता है।”

तो इन लक्षणों और संकेतों को समझें, ज़्यादा चिंता न करें बस सजग रहें और किसी भी साइंन को इग्नोर न करें। आप अपनी शंकाओं को दूर करने के लिए डॉक्टर से भी संपर्क कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : आपकी वेजाइनल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है इन 5 ड्रिंक्स की ओवरडोज़

  • 111
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory