और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

40 के बाद भी अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये 4 टिप्स

Published on:1 January 2021, 14:19pm IST
जब आप 40 की उम्र में पहुंच जाती हैं, तो आप सेक्स करने को लेकर कुछ खास अच्छा महसूस नहीं करतीं। क्योंकि आपके हार्मोन्स खेल में तो होते हैं, लेकिन अच्छी तरह से नहीं। ऐसे में अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को बदलना चाहती हैं, तो आगे पढ़ते रहिए क्योंकि हम आपको इसके बारे में कुछ खास बता रहे हैं।
  • 94 Likes
सेक्स पावर बढ़ाना चाहती हैं तो शिलाजीत का प्रयोग करें।चित्र -शटरस्टॉक
सेक्स पावर बढ़ाना चाहती हैं तो शिलाजीत का प्रयोग करें।चित्र -शटरस्टॉक

जब हम 40 या 30 के दशक के शुरुआत की बात करते हैं, तो यह एक ऐसा दशक है जो आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से विभिन्न संभावनाओं का पता लगाने में मदद करता है। जिससे आपके समग्र विकास में योगदान होता है। हालांकि यह जितना आशावान लगता है, आपकी सेक्स ड्राइव के लिए यह उतना ही विपरीत होता है।

हम सभी जानते हैं कि हार्मोन हमारे यौन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और जब आप अपने 40 के दशक में आती हैं, तो वे पहले से थोड़ा अलग काम करते हैं।

यह कठोर सच्चाई है लेकिन उम्र के साथ सेक्स ड्राइव कम हो जाती है। बेशक, ऐसे कई कारण हैं जो आपकी सेक्स ड्राइव को पूरी तरह से कम करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। ज्यादातर लोग इसके लिए तनाव को दोषी मानते हैं, जो हमारी कामेच्छा को कम कर सकता है।

इसके अलावा, टेस्टोस्टेरोन, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन में हार्मोनल बदलाव होते हैं। यह बताने की जरूरत नहीं है कि गर्भावस्था और शारीरिक परिवर्तन आपके यौन जीवन पर व्यापक प्रभाव डाल सकते हैं।

इस उम्र में महिलाएं, आमतौर पर पेरीमेनोपॉज में प्रवेश करती हैं, जो कि मेनोपॉज से पहले की शुरुआत है। इसका अर्थ यह है कि उनके शरीर पहले से एस्ट्रोजन बनाना बंद कर देते हैं। साथ ही इसका यह मतलब भी है कि आपकी योनि शु्ष्क हो जाती है। इससे कभी-कभी यह समझने में भी समस्या हो सकती है कि सेक्स की उत्तेजना कैसी महसूस होती है।

यौन संबंधों पर भी इसमें बात हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यौन संबंधों पर भी इसमें बात हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम मानते हैं कि अज्ञानी रहने के बजाए ज्ञान का विस्तार करना बेहतर है। इसलिए हम आपको इसके बारे में कुछ बताने वाले हैं, कि आप 40 की उम्र में भी अपनी सेक्स लाइफ को कैसे बेहतर बनाए रख सकती हैं। साथ ही आपको इस स्थिति से उबरने का सबसे बेहतर विकल्प क्या है।

1. सेक्स के लिए करने होंगे थोड़े ज्‍यादा प्रयास

हार्मोनल बदलावों के साथ, आप यौन सबंध के दौरान शारीरिक संबंध में बहुत सारे बदलावों की उम्मीद कर सकती हैं। ऐसे में आपको सेक्सुअल आनंद पर अधिक समय तक ध्यान देने या उस पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप उत्तेजित हो सकें। इसमें कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने साथी को बताएं।

2. शारीरिक परिवर्तन

याद रखें आपका शरीर इतने दशकों से आपके साथ है, लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, यह धीमा होने के कुछ लक्षण दर्शाने के लिए बाध्य होता है। साथ ही यह भी दर्शाता है कि आप कैसी दिखती हैं। आपके स्तनों में ढीलापन आ सकता है, आपका पेट भी टोन नहीं हो सकता है, साथ ही आपके कूल्हे भी फर्म महसूस नहीं होते होंगे।

हम समझ सकते हैं कि इन परिवर्तनों का आपके यौन जीवन पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन याद रखें यह सब जीवन का एक हिस्सा है। साथ ही इस समय तक आपकी अपने पार्टनर के साथ एक मजबूत आत्मीयता विकसित कर चुकी हैं। इसलिए वह निश्चित ही आपको समझेंगे।

3. आपको ल्यूब की आवश्यकता हो सकती है

इसके लिए फिर से आप अपने हार्मोन्स को दोष दे सकती हैं। क्योंकि 40 के बाद में सेक्स वास्तव में ड्राई हो सकता है। एस्ट्रोजन के स्तर में उतार-चढ़ाव और अनियमित पीरियड्स के चलते, बहुत असुविधा हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि योनि की दीवारें बहुत पतली होने लगती हैं। साथ ही इन्हें बहुत आसानी से नुकसान पहुंच सकता है, यहां तक कि उससे खून भी बह सकता है या वह फट भी सकती है।

हो सकता है अब आपको ल्‍यूब की जरूरत पड़े। चित्र: शटरस्‍टॉक

यही कारण है कि आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए और उनसे योनि के सूखेपन से निपटने के लिए एक अच्छे ल्यूब, या एक एस्ट्रोजन क्रीम का सुझाव देने के लिए कहना चाहिए।

4. आपको एसटीडी (STDs) का अधिक जोखिम हो सकता है

यह सुनने में आपको काफी अजीब लग सकता है, क्योंकि यह केवल तब होता है जब आप 20 या 30 के दशक में होती हैं, क्योंकि आप उस दौरान बिस्तर पर कई तरह के एक्पेरिमेंट करती हैं, साथ ही आपके पास संभवत: कई अनुभव हो सकते हैं। लेकिन शोध बताते हैं कि 40 की उम्र के बाद लोगों को एसटीडी (STDs) का अधिक जोखिम होता है।

इसका कारण जन्म नियंत्रण की कम आवश्यकता होना और योनि के ऊतकों का पतला होना भी है। जो महिलाओं को संक्रमण के लिए अधिक प्रवण बनाता है। भले ही आप गर्भवती नहीं हैं, या आप यह सोच सकती हैं कि यह संभव नहीं है, लेकिन हम अच्छे यौन स्वास्थ्य के लिए कंडोम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

यौन रोग का संक्रमण ओरल सेक्‍स से भी हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यौन रोग से नहीं बचाती है स्पेर्मिसाइडल क्रीम। चित्र: शटरस्‍टॉक

तो लेडीज, घबराएं नहीं। यह सब पूरी तरह से सामान्य है। अपने पार्टनर के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने की कोशिश करें। आप इसके बारे में कुछ नहीं जानती हैं कि कब आपके बिस्‍तर के बीच गर्माहट आ सकती है।

यह भी पढ़ें – हां ये सच है, आप एक सेशन में भी कई बार ले सकती हैं ऑर्गेज्‍़म का आनंद, जानिए इसका वैज्ञानिक कारण