Blow Job : ब्लो जॉब करने से पहले जानिए क्या है प्रैक्टिस का सेफ तरीका

सेक्स के बारे में सही जानकारी न होना आपको कई तरह के जोखिमों में डाल सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि किसी भी चीज में शामिल होने से पहले आप उसके बारे में सभी कुछ जान लें।
Blow job ke liye safety tips
ब्लो जॉब ओरल सेक्स को कहा जाता है। जो पेनिट्रेटिव सेक्स से बिल्कुल अलग होगा है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 16 Nov 2023, 10:56 am IST
  • 141

सेक्स की दुनिया के सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग शब्दों में शामिल है ब्लो जॉब (Blow Job)। जिसे ओरल सेक्स से संदर्भित किया जाता है। जैसे-जैस सेक्स एडुकेशन के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है, वे इसके बारे में और ज्यादा सर्च करने लगे हैं। सेफ सेक्स प्रैक्टिस के लिए यह जरूरी भी है कि आप एक्टिव सेक्सुअल लाइफ में शामिल हाेने से पहले इसके बारे में सही तरीके से जानें। जबकि इंटरनेट पर मौजूद अधकचरा कंटेंट उन्हें जानकारी देने की बजाए कन्फ्यूजन करता है। हेल्थ शॉट्स ने हमेशा से सेक्स एडुकेशन (Sex Education) और सेफ सेक्स (Safe Sex) का समर्थन किया है। इसलिए आज हेल्थ शॉट्स के इस लेख में हम ब्लाे जॉब (blow job safety measures) के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं।

पहले समझिए क्या है ब्लो जॉब (What is blow job)

सेक्स को एक्साइटिंग बनाने के लिए कपल्स कई ट्रिक्स ट्राई करते हैं। ब्लो जॉब ओरल सेक्स को कहा जाता है। जो पेनिट्रेटिव सेक्स से बिल्कुल अलग होगा है। इसमें पार्टनर के प्राइवेट पार्ट और अन्य उत्तेजक अंगों को जीभ से लिक किया जाता है और कुछ देर तक सहलाया जाता है। इससे शारीरिक उत्तेजना बढ़ने लगती है। जो सेक्स के लिए एक्साइटमेंट को और भी बढ़ा देती है।

रिलेशन में स्पाइस और उत्तेजना को बढ़ाने के लिए ब्लो जॉब यानि ओरल सेक्स को शामिल किया जाता है। यह आपको एक-दूसरे के प्रति सहज बनाता है और दोनों पार्टनर को संतुष्टि प्रदान करता है। यह फोर प्ले का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिसमें मुंह के द्वारा पार्टनर के शरीर के सभी संवेदनशील हिस्सों को उत्तेजित किया जाता है। जननांगों को चूमने की इस प्रक्रिया के दौरान पूरी तरह से केयरफ्री होना नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए पेनिट्रेटिव सेक्स की तरह यहां भी आपको सेफ्टी टिप्स का पालन करना जरूरी है।

Blow job mei kin baaton ka rakhein khayal
रिलेशन में स्पाइस और उत्तेजना को बढ़ाने के लिए ब्लो जॉब यानि ओरल सेक्स को शामिल किया जाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

ज्यादातर जोड़े ब्लो जॉब के लिए करते हैं इन पोज़िशंस को ट्राई

1. चेयर ब्लो जॉब

चेयर सिटिंग ब्लो जॉब को एक्साइटिंग बना सकती है। इसके लिए किसी सोफे या कुर्सी पर पार्टनर को बैठाकर आप ब्लो जॉब का आनंद उठा सकते हैं।

2. पोज़िशन 69

इस पोज़िशन में एक ही समय में दोनों लोग प्लेजर प्राप्त कर सकते हैं। जहां आपका पार्टनर ओरल सेक्स का आनंद ले सकता है। वहीं आप भी पार्टनर को सेम टाइम में संतुष्ट कर सकते हैं।

3. स्वीट 16

ओरल सेक्स के लिए ये पोज़िशन आपके प्लेजर को बढ़ा सकती है। इसके लिए आप पार्टनर के लोअर एब्डोमन पर बैठकर पेनिस को मुंह में लेकर ब्लो जॉब को एक्साइटिंग बना सकती है।

ब्लो जॉब के दौरान भी सेफ्टी है जरूरी

प्लेजर के लिए पार्टनर को ब्लो जॉब देते हुए इरोजेनस स्पॉटस उत्तेजित होने लगते हैं और आप दोनों ही इंटिमेसी का आनंद ले पाते हैं। ब्लो जॉब से जहां आनंद की प्राप्ति होती है, वहीं इसमें की गई जरा सी भी लापरवाही स्वास्थ्य जोखिमों का भी कारण बन सकती है। इसलिए ओरल सेक्स के दौरान कुछ खास बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है।

यहां हैं वे सेफ्टी टिप्स जो ब्लो जॉब को सेफ बना सकती हैं

1 कंडोम का करें प्रयोग

ओरल, एनल या फिर वेजाइनल सेक्स के दौरान कण्डोम को इग्नोर करना परेशानी का कारण बनने लगता है। इससे पेनिस की फोरस्किन के नीचे स्मेग्मा नाम का तत्व पाया जाता है। जहां बहुत से बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। उन्हें मुंह में लेने से बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। जो संक्रमण के जोखिम को बढ़ा देता है।

condom ko na karein avoid
अगर सही ढंग से कंडोम का इस्तेमाल करें, तो आप बिना किसी डर के अपने सेक्स को इंजॉस कर सकते है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. डेंटल डैम करें इस्तेमाल

डेंटल डैम यानि माउथ कंडोम जो ओरल सेक्स को प्रोटेक्टिव बनाने में मदद करता है। लैटेक्स से बनी इस चौकोर पतली शीट को वेजाइना या पेनिस के उपर रखा जाता है। इससे आप डायरेक्टिली जननांगों के संपर्क में आने से बच जाते हैं।

3 ओरल हाइजीन का रखें ख्याल

यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया हेल्थ सेंटर के अनुसार मसूढ़ों में सूजन, गम ब्लीडिंग और मुंह में होने वाले छालों के संपर्क में आने से संक्रमण का खतरा बढ़ने लगता है। ऐसे में मौखिक स्वच्छता को मेंटेन रखने के लिए फलॉसिंग और नियमित ब्रश करना ज़रूरी है। ओरल सेक्स से पहले और बाद में ब्रश और माउथ वॉश का प्रयोग अवश्य करें।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

4 जुकाम है तो ब्लो जॉब से परहेज करें

अगर आप खांसी जुकाम और नाक बहने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ओरल सेक्स को लेकर आपका केयरफ्री व्यवहार चिंता का कारण साबित हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया हेल्थ सेंटर के अनुसार गले खराब के दौरान खराश और इंटिमे ट पार्टस पर होने वाले घाव व जख्म भी एसटीआई की संभावना को बढ़ाने लगता है।

ये भी पढ़ें- पीरियड्स आपके ब्रेन को भी कर सकते हैं प्रभावित, वजह के साथ जानिए बचाव के उपाय भी

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख