वैलनेस
स्टोर

अपनी योनि के बारे में जानिए 10 ऐसे तथ्‍य, जिनसे अभी तक शायद आप अनजान हैं

Updated on: 3 April 2021, 10:12am IST
लेडीज, आपकी योनि किसी सुपरहीरो से कम नहीं है! यह आपकी सोच से भी ज्‍यादा वर्सेटाइल है। सोच रही हैं कैसे? तो इस बारे में जानने के लिए आगे पढें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 85 Likes
हमें यकीन है कि आप योनि के इन तथ्यों के बारे में नहीं जानतीं। चित्र-शटरस्टॉक

अगर कुछ ऐसा है जिस पर महिलाओं को गर्व होना चाहिए, तो वह है उनकी योनि। जी हां लेडीज, इसे वोल्डेमॉर्ट की तरह ट्रीट करने की बजाय, इसे सेलीब्रेट करने का समय है। आप पूछ सकती हैं क्यों? खैर, यह कई चीजों से गुजरती है और फिर भी लचीलापन बनाए रखती है, जैसा कोई और नहीं कर सकता। आखिरकार, यह एक बच्चे को इस दुनिया में लाती है और यह कोई आसान उपलब्धि नहीं है।

लेकिन क्या हम में से अधिकांश प्रजनन मशीनरी के इस आवश्यक हिस्से के बारे में सब कुछ जानते हैं? इसका उत्तर एक बड़ी ना है। इसलिए हम यहां आपको इसके बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं। तो क्या आप तैयार हैं?

  1. जो आप बाहरी तौर पर देखती हैं वह योनि नहीं है

अरे नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं। जब हम ‘योनि’ शब्द कहते हैं, तो ज्यादातर महिलाएं इसे निजी भागों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सामूहिक शब्द के रूप में मानती हैं। खैर, यह एक गलती है, क्योंकि यह एक मस्कुलर ट्यूब (muscular tube) है जो योनि से गर्भाशय ग्रीवा तक जाती है। ज्यादातर लोग इसके आकार के बारे में ज्यादा नहीं जानते। यह 2.7 से 3.1 इंच तक होती है और यौन उत्तेजना के दौरान, 4.7 इंच तक बढ़ सकती है!

यह भी पढें: एंडोमेट्रियोसिस है, तो सेक्‍सुअल वेलनेस के लिए ट्राई करें एक्‍सपर्ट के सुझाए ये तरीके

  1. यह सेल्फ-क्लीनिंग है

हां, यह सच है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि योनि में कुछ भी नहीं डालना चाहिए। जैसे किसी भी तरह के सुगंधित उत्पादों का उपयोग करके योनि को अंदर से साफ करना। विशेषज्ञों का सुझाव है कि योनि को ताजा और हाइजनिक रखने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करना पर्याप्त है। इसके अलावा आपको कुछ और नहीं चाहिए!

  1. योनि में टैम्पोन नहीं खो सकता

हम सभी ने कहानियां सुनी हैं कि कैसे एक टैम्पोन योनि में खो गया, लेकिन शुक्र है कि यह सब गलत है। असल में आपकी योनि इतनी भी बड़ी नहीं है कि उसमें टैपोन गुम हो जाए। मगर हां, टैम्पोन उसमें अटक सकता है। यदि यह आपके साथ होता है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

योनि स्वछता बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक
योनि स्वछता बहुत जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक
  1. आप अपनी योनि पर काम कर सकते हैं

अरे नहीं, हमारा कहने का मतलब सेक्स नहीं है। हालांकि यह आपकी योनि को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यहां, हम केगेल एक्सरसाइज के बारे में बात कर रहे हैं जो विशेष रूप से आपकी योनि के ऊपर काम करने के लिए तैयार हैं। आप मूत्र असंयम का प्रबंधन करने और यौन संतुष्टि में सुधार करने के लिए नियमित रूप से ये एक्सरसाइज कर सकती हैं। वे योनि को कसने में भी सहायक माने जाते हैं।

  1. आपकी योनि अच्छे बैक्टीरिया से भरी है

क्या बैक्टीरिया सुनने में ग्रॉस (gross) नहीं लगता? हां, यह लगता है, लेकिन आपकी योनि को अच्छे आकार में रखने के लिए यह आवश्यक है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इसे साफ नहीं करना चाहिेए, क्योंकि यह आपकी प्राकृतिक अम्लता के साथ-साथ हानिकारक जीवाणुओं के विकास का भी कारण हो सकता है। असल में डॉचिंग (douching) योनि में जलन पैदा कर सकती है। तो लेडीज इससे दूर रहें!

  1. आपकी योनि को स्पा या फेशियल की जरूरत नहीं है

हम जानते हैं कि वेलनेस मार्केट को हिट करने के लिए एक नई सनक (latest fad) वजैसिकल ’या योनि के लिए एक फेशियल है, लेकिन लेडीज, ऐसा न करें! आप में से जिन लोगों ने द बोल्ड टाइप (The Bold Type) देखी है, तो आप जानते हैं कि प्रमुख पात्रों में से एक जेन स्लोन  वजैसिकल ट्राय करने के बाद यीस्‍ट संक्रमण की शिकार हुईं। हमें यकीन है कि आप ऐसा नहीं चाहती हैं।

  1. आप जो खाती हैं वह आपकी योनि की गंध को प्रभावित करता है

अगर यह दिलचस्प नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से हमें दिन भर में खाने के बारे में अधिक जागरूक बनाने वाला है। इसलिए, यदि आप अपनी योनि में अजीब या असामान्य गंध का अनुभव करती हैं, तो सोचें कि आपने क्या खाया है!

  1. आपकी योनि को सांस लेने की जरूरत है

हां, यह सच है। सूती अंडरवियर पहनना सुनिश्चित करें, जिससे आपकी योनी सांस ले सके। क्योंकि एक नम और गर्म वातावरण खमीर और बैक्टीरिया के प्रजनन का अड्डा हो सकता है। यदि आप थोंग्स पहनना पसंद करती हैं, तो ध्‍यान रखें कि  ये आपकी योनि में जलन और खुजली का कारण न बनें। साथ ही आपको अपनी योनि को भरपूर हवा देने के लिए बिना अंडरवियर के सोना चाहिए।

अपनी योनि की अच्छी तरह देखभाल करें। चित्र-शटरस्टॉक
  1. सेक्स आपकी योनि को स्वस्थ रहने में मदद करता है

क्या यह सुपर रोमांचक नहीं है? वैसे तो हम सभी जानते हैं कि सेक्स के बहुत सारे फायदे हैं। यह कैलोरी बर्न करता है, तनाव कम करता है, प्रतिरक्षा में सुधार करता है और आपको अपने साथी के करीब लाता है। इसके अलावा, यह योनि को जीवित और चिकना भी रखता है। खासकर जब महिलाएं बूढ़ी हो जाती हैं और उनके एस्ट्रोजन का स्तर गिर जाता है। अब आपके पास बेडरूम में स्टीमी सेक्स (steamy sex) करने के कई और कारण हैं!

  1. यह सब जी-स्पॉट के बारे में नहीं है

जी-स्पॉट, योनि के एरोगेनस ज़ोन के पर काफी कुछ कहा जा चुका है। जिन्हें यौन उत्तेजना और संभोग के साथ मदद करने के लिए कहा जाता है। क्या आपने ए-स्पॉट के बारे में सुना है? इसे पूर्वकाल फॉरेनिक्स एरोजेनस ज़ोन भी कहा जाता है, इसे गर्भाशय ग्रीवा और मूत्राशय के बीच योनि के अंदर गहराई से स्थित माना जाता है।

यह भी पढें: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर दे रहीं हैं ऐसे 5 फूड्स का सुझाव, जो पीरियड क्रैम्प्स से राहत दे सकते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।