त्वचा में मनचाहा निखार ला सकता है किशमिश का पानी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

किशमिश में मौजूद सभी गुण जब पानी में समाहित हो जाते हैं, तब आप उसे अलग-अलग तरह से अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।
स्किन के लिए लाभकारी है किशमिश का। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 27 September 2022, 10:00 am IST
ऐप खोलें

किशमिश आमतौर पर अंगूर और अलग-अलग प्रकार की बैरीज को सुखाकर तैयार की जाती हैं, जिनके गुण भी अलग-अलग होते हैं। इसमें प्रोटीन के अतिरिक्त आयरन और फाइबर्स भी भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं। संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हर रोज़ किशमिश खाने की सलाह दी जाती है। पर डाइट कॉन्शियस लोग कई बार उसकी मिठास के कारण किशमिश खाने से परहेज करते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आप किशमिश खाने की बजाए उसके पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। किशमिश का पानी आपकी त्वचा में मनचाहा निखार ला सकता है। आइए जानिए कैसे करना है त्वचा के लिए किशमिश के पानी (How to use raisin water for skin) का इस्तेमाल।

प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा के लिए करें किशमिश का इस्तेमाल। चित्र: शटरस्टॉक

आप रोज किशमिश खाएंगे तो आपको विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम और कॉपर की भी पूरी खुराक मिलेगी। इस मीठे ड्राईफ्रूट से शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं। साथ ही इसके एंटीबैक्टीरियल गुणों का भी लाभ मिलता है। किशमिश में विटामिन-ई भी मौजूद होता है और इसके अलावा ये हेल्दी फैट को शरीर में बढ़ाती है।

किशमिश के ये सारे गुण शरीर के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी लाभकारी हैं। हालांकि, एक दिन में सीमित मात्रा से अधिक किशमिश नहीं खा सकते। इसलिए जब बात त्वचा की आए, तो किशमिश को कुछ अलग प्रकार से भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

यह भी पढ़े- मेनोपॉज में हॉट फ्लैशेज कर रहे हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स 

कैसे बनाएं किशमिश का पानी

ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा के लिए आप किशमिश का पानी बना सकती हैं। जिसे कितनी बार भी प्रयोग में लाएं आपको शुगर बढ़ने जैसी परेशानी भी नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं इसे कैसे बनाना है।

एक बाउल में लगभग 150 ग्राम किशमिश और उसमें दो कप पानी डालकर रात भर के लिए रख दें। रोज सुबह उठकर, खाली पेट इस पानी को पीने से डाइजेशन से जुड़ी परेशानी दूर होती हैं।

आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करने में भी मददगार है किशमिश। चित्र-शटरस्टॉक

किशमिश के पानी का फेस पैक

  • आप इस पानी को फेस पैक में मिलाकर त्वचा के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। किशमिश के पानी में एक चम्मच बेसन या चावल का आटा और कुछ बूंदें शहद की मिक्स करें।
  • इस पेस्ट को फेस पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।
  • ड्राई स्किन के लिए ये फेस पैक लाभकारी है। ऑयली स्किन हो, तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर इस्तेमाल करें।

फेस टोनर में किशमिश का पानी

किशमिश के पानी को फेसटोनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए इसमें गुलाब जल और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें और रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें। कुछ देर बाद चेहरा वॉश कर लें क्योंकि किशमिश का पानी चिपचिपा हो सकता है।

जानिए आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है किशमिश का पानी

  • किशमिश के पानी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर किसी भी संक्रमण के खतरे को कम करता है और स्किन हेल्दी रहती है।
  • विटामिन ई और विटामिन सी के गुणों से भरपूर किशमिश का पानी स्किन के डेड सेल्स हटाता है। जिससे फेस ग्लो करने लगता है।
  • विटामिन सी के कारण स्किन सेल्स को रिपेयर होने का भी अवसर मिलता है।
  • किशमिश के पानी से चेहरे का रंग साफ होता है। चेहरे को डिटैन करने या दाग-धब्बों को हल्का करने में ये पानी असरदार होता है।

यह भी पढ़े- एक्सरसाइज रुटीन हो गया है डिस्टर्ब, तो इन ऑफबीट तरीकों से कम करें अपना वजन

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story